Home /News /lifestyle /

खाने का स्वाद बढ़ाने वाली हींग असली है या नकली? चुटकियों में इस तरह कर सकते हैं पता

खाने का स्वाद बढ़ाने वाली हींग असली है या नकली? चुटकियों में इस तरह कर सकते हैं पता

असली हींग की पहचान के तरीके.

असली हींग की पहचान के तरीके.

Hing ki Pahchan Ke Tarike: हींग (Hing) खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है. हींग काफी महंगी मिलती है. यही वजह है कि मार्केट में असली के बदले नकली हींग भी बेची जा रही है. आज जिस हींग (Asafoetida) को घर लाएं हैं वो असली है या नकली उसकी इस तरह से पहचान कर सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

Hing ki Pahchan Ke Tarike: हींग (Hing) हमारे खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही सेहत के लिहाज से भी बहुत गुणकारी होती है. बाजार में हींग (Asafoetida) की कई वैराइटीज़ मिलती है. आमतौर पर हींग की खुशबू देखकर ही हम उसकी खरीदी कर लेते हैं, लेकिन कई बार अनजाने में ही हम असली के बजाय नकली हींग घर ले आते हैं जो कि हमारे खाने का स्वाद बढ़ाने के बजाय बिगाड़ देती है और सेहत के लिए भी हानिकारक हो सकती है. हींग काफी महंगी होने की वजह से ज्यादा मुनाफा कमाने के लिए नकली माल को भी खपाया जाता है. ऐसे में ये ध्यान रखना बेहद जरूरी है कि हम जो हींग खरीद रहे हैं वो असली हो.
ज्यादातर घरों में हींग डाले बिना खाना तैयार नहीं होता है. चाहे दाल बनाना हो या फिर सब्जी या कोई डिश ही क्यों न हो हींग के बिना स्वाद बन ही नहीं पाता है. ऐसे में आज हम आपको कुछ बातें बताने जा रहे हैं जिनका ध्यान रख आप असली और नकली हींग की पहचान कर सकते हैं और धोखाधड़ी से बच सकते हैं.

इस तरह करें असली हींग की पहचान

1. असली हींग की पहचान बहुत हद तक उसके रंग को देखकर की जा सकती है. असली हींग का रंग हल्का भूरा होता है और ये गर्म घी में डालने पर फूल जाती है. इसका रंग भी लाल हो जाता है.

इसे भी पढ़ें: घर में इस्तेमाल की जा रही केसर है असली? इन 5 तरीकों से कर सकते हैं पहचान

2. असली हींग की पहचान करने का दूसरा तरीका है कि उसे थोड़े से पानी में घोलकर देखें. अगर पानी में हींग घोलने के बाद पानी का रंग दूध जैसा सफेद हो जाता है तो ये असली हींग होने की पहचान हैं, लेकिन पानी का रंग ठीक तरह से सफेद नहीं हो तो समझ लें कि हींग में कुछ मिलावट है.

3. हींग असली है या नकली इसकी पहचान उसे जलाकर भी की जा सकती है. अगर असली हींग है तो वह आसानी से जल जाती है, लेकिन हींग नकली है तो वह जल्दी आग नहीं पकड़ती है.

इसे भी पढ़ें: बैली फैट कम करने के लिए खाएं जौ का दलिया, इस तरह बनाएं

4. असली हींग की पहचान उसकी खुशबू होती है. हींग को हाथ में लेने पर अगर वह असली है तो उसकी खुशबू हाथों में काफी देर तक रहती है. यहां तक की साबुन से हाथ धोने के बाद भी खुशबू बनी रहती है, लेकिन नकली हींग है तो साबुन से हाथ धोने पर खुशबू चली जाती है.

Tags: Food, Lifestyle, Tips and Tricks

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर