होम /न्यूज /जीवन शैली /World Teacher's Day 2022: जानिए क्यों मनाया जाता है विश्व शिक्षक दिवस, ऐसे हुई थी शुरुआत

World Teacher's Day 2022: जानिए क्यों मनाया जाता है विश्व शिक्षक दिवस, ऐसे हुई थी शुरुआत

वर्ल्ड टीचर्स डे हर साल 5 अक्टूबर को मनाया जाता है. (image-canva)

वर्ल्ड टीचर्स डे हर साल 5 अक्टूबर को मनाया जाता है. (image-canva)

World Teacher’s Day Significance: दुनिया के कई देशों में 5 अक्टूबर को शिक्षकों की स्थिति को बेहतर बनाने और अपने क्षेत्र ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

हर साल 5 अक्टूबर को विश्व शिक्षक दिवस मनाया जाता है.
1966 में विश्व शिक्षक दिवस का प्रस्ताव पारित किया गया था.

World Teacher’s Day History And Significance: भारत में हर साल शिक्षकों के सम्मान में 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है. ठीक इसी तरह पूरी दुनिया में शिक्षकों को सम्मानित करने के लिए 5 अक्टूबर को ‘विश्व शिक्षक दिवस’ मनाया जाता है. हम सभी अपने जीवन में एक शिक्षक या टीचर की भूमिका को बखूबी जानते हैं. दुनिया भर में सभी शिक्षक लगन और समर्पण भाव से अपने देश को आगे बढ़ाने के लिए नई जेनरेशन और अच्छे विद्यार्थियों को विकसित करते हैं. यूनिसेफ, अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन और एजुकेशन इंटरनेशनल (ईआई) ने मिलकर शिक्षकों को उनकी जिम्मेदारी और अहमियत के प्रति जागरूक करने और उनकी मेहनत के लिए उन्हें सम्मानित करने के लिए हर साल विश्व शिक्षक दिवस का आयोजन करते हैं. आइए जानते हैं विश्व शिक्षक दिवस का इतिहास और इस साल की थीम.

इसे भी पढ़ें: आपकी खूबसूरती को निखारेंगे घर पर बने ये कॉफी फेस पैक, ऐसे करें तैयार

विश्व शिक्षक दिवस का इतिहास
साल 1960 के समय लगभग सभी देशों के शिक्षकों को अलग-अलग तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता था. जिसके लिए 5 अक्टूबर 1966 में ‘टीचिंग इन फ्रीडम संधि’ को बनाया गया, जिसमें दुनिया के शिक्षकों की स्थिति को सुधारने और उन्हें जागरूक करने के लिए एक समझौता पारित किया गया. 1994 में यूनिसेफ के द्वारा समझौते में 100 देशों को शामिल किया गया और तभी से 5 अक्टूबर को विश्व शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जा रहा है.

क्यों मनाया जाता है विश्व शिक्षक दिवस?
5 अक्टूबर 1966 में Teaching in Freedom संधि पर हस्ताक्षर किए गए थे और विश्व में शिक्षकों की स्थिति को सुधारने के लिए इस मिशन में लगभग 100 देशों को शामिल कर अध्यापकों के लिए कई कानून बनाएं गए थे. विश्व में इस बदलाव से अध्यापकों की स्थिति काफी सुधरी और उन्हें सम्मान मिला जिसे देखते हुए 5 अक्टूबर को विश्व शिक्षक दिवस के रूप में घोषित कर दिया गया.

इसे भी पढ़ें: स्किन को डैमेज से बचाती है ग्रीन कॉफी, एजिंग की समस्‍या भी रहेगी दूर

विश्व शिक्षक दिवस 2022 की थीम
विश्व शिक्षक दिवस को हर साल एक नई थीम के साथ आयोजित किया जाता है. यूनेस्को संगठन के द्वारा इस साल 2022 में अंतर्राष्ट्रीय शिक्षक दिवस की थी उन शिक्षकों के सम्मान में रखी गई है जिन्होंने बीते साल कोरोना वायरस में भी शानदार प्रदर्शन किया है. विश्व शिक्षक दिवस 2022 की थीम है ‘शिक्षा का परिवर्तन शिक्षकों के साथ शुरू होता है.’ इस साल कोविड-19 के चलते शिक्षा में आए परिवर्तनों को शानदार तरीके से अपनाकर बेहतर रिजल्ट देने वाले अध्यापकों को सम्मानित किया जाएगा.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Teachers day

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें