Holi 2019/Namak Para Recipe: होली पर ऐसे बनाएं सॉफ्ट और कुरकुरे 'नमकपारे'

Holi 2019/Namak Para Recipe: होली पर बाजार से लाया हुआ सभी खाते ही हैं. घर में बने नमकपारे का जायका अलग ही होता है. पेश हैं नमक पारे की रेसिपी.

News18Hindi
Updated: March 16, 2019, 11:28 AM IST
Holi 2019/Namak Para Recipe: होली पर ऐसे बनाएं सॉफ्ट और कुरकुरे 'नमकपारे'
Holi 2019/Holi Recipe/ نمک پارا ‎ ,‌ ਨਮਕ ਪਾਰਾ, namakpare, nimki, निमकी, নিমকি, nimkin, Matar, Matrii, मठरी
News18Hindi
Updated: March 16, 2019, 11:28 AM IST
Holi 2019/Namak Para Recipe: ( نمک پارا ‎ ,‌  ਨਮਕ ਪਾਰਾ, namakpare, nimki, निमकी, নিমকি, nimkin, Matar, Matrii, मठरी ) होली के त्योहार पर मेहमानों का स्वागत करने के लिए तरह-तरह के पकवान बनाए जाते हैं. होली पर बनाई जाने वाली नमकीनों में ऐसी ही एक नमक पारे जिसे मठरी भी कहा जाता है. नमक पारे के बिना न केवल होली का हर रंग फीका है बल्कि बेस्वाद भी है. होली के दिन घर पर आये मेहमान से लेकर घर के बच्चे और बुजुर्ग तक इसकी फरमाइश करते हैं. यह बाजार में भी मिलती है लेकिन घर के स्वाद की बात ही कुछ और है. इसकी एक वजह यह भी है कि बाजार में साफ़-सफाई का उतना ध्यान नहीं दिया जाता जिस वजह से बीमारियां भी फैल सकती हैं. आइए आज हम आपको बनाना सिखाएंगे कि घर पर ही सॉफ्ट और कुरकुरे नमक पारे कैसे बनाएं.

सामग्री-
मैदा- 2 कप
तेल- ¼ कप (मैदा में मिलाने के लिए)

नमक- ½ छोटी चम्मच या स्वादानुसार
अजवायन- ½ छोटी चम्मच


तेल- नमकपारे तलने के लिए
Loading...

Holi 2019: जानिए बरसाने से लेकर बंगाल तक कैसे मनाते हैं होली का जश्न, दुनिया भर में मशहूर है यहां की होली!

विधि-
मैदा में नमक, अजवायन और तेल डालकर अच्छे से मिक्स करें. थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर पूरी जैसा सख्त आटा गूंथने के बाद, आटे को मसल-मसलकर चिकना करें. गुंथे आटे को 20 मिनिट के लिए ढककर रखें, यह फूल जाएगा. कढ़ाही में तेल डालकर गरम होने रखें. आटे को फिर से मसलकर चिकना करें. आटे को 2 भागों में बांट लीजिए. एक भाग को उठाकर गोल कर लीजिए. इसे चकला बेलन की मदद से ¼ सेमी मोटा रखते हुए बड़ा बेल लीजिए.

Holi 2019, Holi Recipe: होली में ऐसे बनाएं भांग की ठंडाई, होगी Unlimited मस्ती और धमाल

बेली हुई बड़ी पूरी को ¾ इंच के चौकोर में काटकर तैयार कर लीजिए. इसके लिए, पहले इसे लंबाई में काटिए और फिर चौड़ाई में काट लीजिए. नमकपारे तलने के लिए बहुत ज्यादा गरम तेल की आवश्यकता नही है. चौकोर टुकड़े डालकर धीमी आंच पर ब्राउन होने तक तलें. (धीमी आंच पर ही तलें वरना खस्ता नहीं बनेंगे) बीच-बीच में नमकपारों को कलछी से घुमा दीजिए. एक बार के नमकपारे तलने में करीब 8 से 9 मिनिट लगते हैं. कुरकुरे नमकपारे तैयार हैं. ठंडा होने के बाद एअर-टाइट कन्टेनर में भरकर रखें, 2 महीने तक खा सकते हैं.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...

और भी देखें

पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...