Holi 2021: इस बार बेफिक्र होकर खेलें होली, ये 4 होममेड उबटन रखेंगे आपकी स्किन का खास ख्‍याल

होली के जिद्दी रंग चेहरे से तो उतर जाते हैं लेकिन स्किन  इतनी डैमेज हो जाती है कि सारा मजा किरकिरा हो जाता है. Image Credit : Pexels/Nishant Das

होली के जिद्दी रंग चेहरे से तो उतर जाते हैं लेकिन स्किन इतनी डैमेज हो जाती है कि सारा मजा किरकिरा हो जाता है. Image Credit : Pexels/Nishant Das

Holi 2021: होली की मस्‍ती बनी रहे इसके लिए हम यहां आपकी स्किन टाइप (Skin Type) के अनुसार कुछ अलग अलग उबटन (Ubtan) बनाने की विधियां बता रहे हैं जो इस होली (Holi) अपनी स्किन का खास ख्‍याल रखने में आपकी मदद करेंगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 26, 2021, 6:49 AM IST
  • Share this:
रंगों, खुशियों और प्‍यार बांटने का त्‍योहार है होली (Holi). इस दिन लोग एक दूसरे पर खूब गुलाल (Gulal) और रंग (Colour) डालते हैं और जमकर मस्‍ती करते हैं. हालांकि दिनभर की हुडदंग के बाद जब समय आता है सफाई का तो चेहरे और शरीर से रंग उतारना आसान नहीं होता. कई बार जिद्दी रंग चेहरे से उतर तो जाते हैं लेकिन स्किन (Skin) इतनी रूखी या डैमेज (Damage) हो जाती है कि रंग खेलने का सारा मजा किरकिरा हो जाता है. रंगों की सफाई के चक्‍कर में कई बार स्किन पर खुजली  और रैशेज भी आने लगते हैं और फिर हमें डॉक्‍टर के चक्‍कर काटने पड़ते हैं. इन सब समस्‍याओं से बचने में ट्रेडिशनल उबटन (Ubtan) काफी काम आता है. हम यहां आपको आपकी स्किन टाइप (Skin Type) के अनुसार कुछ अलग अलग उबटन बनाने की विधियाँ बता रहे हैं जो इस होली आपकी स्किन का खास ख्‍याल रखने में आपके खूब काम आ सकती हैं. आइए जानते हैं इन्‍हें बनाने की विधि.

1.ऑयली स्किन के लिए उबटन

सामग्री

2 चम्‍मच संतरे के छिलके का पाउडर, 2 चम्‍मच नीबू के छिलके का पाउडर, 1 चम्‍मच आटे का चोकर, 1 चम्‍मच दही, 1 चम्‍मच तिल का तेल और 1 चम्‍मच शहद.
इस तरह करें इनका प्रयोग

इन सभी को एक कटोरी में रखें और अच्‍छी तरह से फेटें. इस गाढ़े पेस्‍ट को अपने चेहरे, गरदन और हाथों पर लगाएं और 1 मिनट बाद हल्‍के हाथों से मालिश करें. धीरे धीरे सारे रंग उतरने लगेंगे. आपकी स्किन भी ग्‍लो और शाइन करने लगेगी.

इसे भी पढ़ें : Holi 2021: चेहरे पर लगे होली के जिद्दी रंग इन तरीकों से छुड़ाएं, जानें ये 7 तरीके



 


2.नॉर्मल स्किन के लिए

सामग्री

2 चम्‍मच शहद, 1 चम्‍मच गुलाब जल, 4 चम्‍मच मिल्‍क पाउडर.

इस तरह करें प्रयोग

इन सभी को एक कटोरी में मिलाएं और अच्‍छी तरह से स्किन पर लगाएं. इन्‍हें हल्‍के हाथ से रगड़ें. 20 मिनट बाद अच्‍छी तरह धो दें. यह आपके स्किन को मॉश्‍चराइज करेगी और ड्राइनेस को दूर करेगी. इस उबटन को ड्राई स्किन वाले भी प्रयोग में ला सकते हैं.

3.ड्राई स्किन के लिए

सामग्री

4 चम्‍मच आटे का चोकर, 1 बड़ा चम्‍मच शहद, 1 बड़ा चम्‍मच दूध, 1 बड़ा चम्‍मच बदाम ऑयल.

इस तरह करें प्रयोग

इन सभी को मिलाकर पेस्‍ट बना लें और चेहरे, हाथ, पैर पर लगाएं और हल्‍के हाथों से रगड़ें. अगर उबटन चेहरे पर सूख रहे हैं तो दो बूंद कच्‍चा दूध हाथों पर लें और इसे चेहरे पर डैब करें. 15 मिनट बाद इन्‍हें धो लें. आपके रंग भी उतरेंगे और स्किन नौरिश भी होगी.

ये भी पढ़ें - Holi 2021 Date: कब है होली? जानें कैसे दुनिया भर में मनाया जाता है यह 

4.कॉम्बिनेशन स्किन के लिए

सामग्री

2 चम्‍मच खीरा का पेस्‍ट, 2 चम्‍मच पपीता का पेस्‍ट, 1 चम्‍मच गुलाब जल, 1 चम्‍मच दही, 3 चम्‍मच ओट्स, थोड़ी सी हल्‍दी.

इस तरह करें प्रयोग

एक कटोरी में सारी सामग्री को अच्‍छी तरह से मिला लें और पेस्‍ट बना लें. इसे चेहरे, गरदन पर अच्‍छी तरह लगाएं और हल्‍के हाथों से रगड़ें. आधे घंटे बाद इन्‍हें धो दें. इसके प्रयोग से आपके स्किन पर ब्राइटनिंग भी आएगा और टैनिंग भी दूर होगी. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज