होली का त्योहार गुझिया के बिना अधूरा है (साभार: instagram/poornagrahini)

Gujiya Recipe: आने को है होली, अभी से नोट कर लें गुझिया की रेसिपी

5/5
75 min.
  • प्रेप टाइम35 min
  • कुकिंग टाइम 40 min
  • सर्विंग15 लोग
  • कैलोरीज़270
  • Share
    Gujiya Recipe: होली 29 मार्च को मनाई जाएगी. अब बस कुछ ही दिन बचे हैं. कुछ घरों में तो गुझिया बनाने की तैयारियां भी शुरू हो गई हैं. गुझिया के बिना होली का त्योहार अधूरा माना जाता है. गुझिया मैदे, मावे, चीनी और कई तरह के ड्राई फ्रूट्स से बनने वाली होली स्पेशल स्वीट डिश है. बच्चों और बड़ों की फेवरेट गुझिया बनाने में आसान है. बनाने के बाद इसे फ्रिज के कई दिनों तक रख कर खा सकते हैं. जानिए कैसे बनाते हैं गुझिया...

    सामग्री: गुझिया में भरने के लिये

    मावा/खोया- 500 ग्राम,
    शक्कर- 500 ग्राम (पिसी हुई),
    सूजी- 100 ग्राम,
    किशमिश- 50 ग्राम (डंठल रहित)
    सूखा नारियल- 100 ग्राम
    छोटी इलाइची- 08 (छील कर कूटी हुई)
    काजू- 100 ग्राम (महीन कतरे हुए)
    घी- 03 बड़े चम्मच

    गुझिया का आटा तैयार करने के लिये
    मैदा- 500 ग्राम,
    दूध- 50 ग्राम,
    घी- 125 ग्राम (आटा में डालने के लिये),
    घी- गुझिया तलने के लिये

    गुझिया बनाने की रेसिपी:

    - गुझिया बनाने के लिए सबसे पहले गुझियों का भरावन तैयार करने के लिए एक भारी तले की कढ़ाई लें. उसमें मावा (खोया) को हल्का भूरा होने तक भूनकर एक अलग बर्तन में निकाल लें.

    - कढ़ाई में घी डालें और सूजी को भी हल्का ब्राउन होने तक भूनकर एक अलग बर्तन में निकाल लें. मावा (खोया), सूजी, शक्कर और मेवों को अच्छी तरह से मिला लें. भरावन तैयार है.

    गुझिया बनाने का आटा लगाएं:

    - गुझिया बनाने का आटा तैयार करने के लिए सबसे पहले घी को पिघलाकर छने हुए मैदा में डाल कर मिला लें. इसके बाद दूध को भी आटे में मिलाएं. पानी डालकर कड़ा आटा गूथ लें. गुथे हुए आटे को एक बर्तन में रखकर गीले कपड़े से ढंक कर रख दें. आधे घंटे के बाद आटे को खोलें और उसे एक बार पुन: हल्के हाथों से गूथ लें.

    - आटे की छोटी-छोटी लोई बना लें. एक-एक लोई लें और उसे पूरी की तरह बेल लें. अब एक-एक पूरी को उठाएं और उसके बीच में दो बड़े चम्मच भरावन सामग्री रख कर पूरी को बीच से पलट दें. किनारे के सिरों को मोड़ कर बंद कर दें. गुझियों के सांचे का भी प्रयोग कर सकते हैं.

    - सारी गुझिया भरने के बाद एक मोटे तले की कढ़ाई में घी गरम करें. घी गरम होने पर आंच को मीडियम कर दें और उसमें जितनी गुझिया आराम से तल सकें, उतनी डालें और हल्की भूरी होने तक उलट-पलट कर तल लें.

    - गुझिया तैयार हैं.
    Published by:Bhagya Shri Singh
    First published: