Holi 2021: होली में बच्चों का रखें इस तरह ध्यान, इस 10 टिप्स से परेशानियां रहेंगी दूर

होली खेलने से पहले बच्‍चों को नारियल तेल लगाना न भूलें. Image Credit : Pixabay

होली खेलने से पहले बच्‍चों को नारियल तेल लगाना न भूलें. Image Credit : Pixabay

Holi 2021: होली की मौज मस्‍ती को जारी रखने के लिए जरूरी है कि हम अपने बच्‍चों (Kids) को किसी भी तरह की परेशानियों से बचाकर रखें.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 22, 2021, 7:52 AM IST
  • Share this:
Holi 2021: होली (Holi) के त्‍योहार में अगर कोई सबसे ज्‍यादा उत्‍साहित होता है तो वे हैं घर के नन्‍हे सदस्‍य (Kids).  दिन भर चलती है उनकी ढेर सारी हुड़दंग और मौज मस्‍ती. ऐसे में पेरेंट्स (Parents) को बच्‍चों के प्रति ज्यादा अलर्ट रहने की जरूरत पड़ती है. होली की मौज मस्‍ती में बच्चों के कारण कोई परेशानी ना पैदा हो जाए, इसके लिए कुछ खास बातों का ध्यान रखना जरुरी होता है क्‍योंकि अगर रंगों के साथ बच्‍चे सुरक्षित (Safety) नहीं हैं या उनके साथ किसी तरह की दुर्घटना घट गई या वे बीमार पड़ गए तो होली का सारा आनंद बर्बाद हो सकता है. ऐसे में होली के दिन बच्चों को कहीं भी भेजने से पहले कुछ बातों (Tips) का ध्‍यान रखना बहुत जरूरी है. आइए जानते हैं कि होली के दिन किस तरह बच्‍चों का ध्‍यान रखा जा सकता है.

1.ऑर्गेनिक कलर्स का करें इस्तेमाल

कैमिकल वाले रंगों की तुलना में ऑर्गेनिक कलर थोड़े फीके जरूर दिखते हैं लेकिन यह बच्‍चों की नाजुक स्किन को नुकसान नहीं पहुंचाते. अगर ये रंग बच्‍चों की आंखों या मुंह में भी चले जाएं तो ये कैमिकल वाले रंगों की तुलना में कम नुकसान पहुंचाते हैं. ऐसे में नेचुरल कलर का ही प्रयोग करें.

2.तेल या क्रीम लगा दें
होली खेलने से पहले बच्‍चों को नारियल या सरसों का तेल लगाना न भूलें. खासतौर पर एक्‍पोस्‍ड एरिया में तो आप जरूर उन्‍हें तेल, क्रीम या पेट्रोलियम जेली लगाकर ही बाहर भेजें. ऐसा करने से कैमिकल युक्‍त रंग उनकी स्किन को कम नुकसान पहुंचाते हैं और रंगों को हटाना भी आसान होता है.

ये भी पढ़ें - Holi 2021 Date: कब है होली? जानें कैसे दुनिया भर में मनाया जाता है यह 

3.बच्‍चों को फुल स्‍लीव कपड़े पहनाएं



होली के लिए अगर आपके बच्‍चे बाहर जा रहे हैं तो इस बात का ध्‍यान रखें कि वे फुल स्‍लीव कपड़े पहने हों. अगर उनके हाथ और पैर ढके रहेंगे तो कैमिकल युक्‍त रंगों से उनका बचाव हो सकेगा.

4.बालों का रखें ख्‍याल

बाहर जाने से पहले बच्‍चों के बालों में अच्‍छी तरह से तेल लगाएं और बाल को बांध दें. इससे उनके बालों पर रंगों का कम प्रभाव पड़ेगा. कोशिश करें कि उनके बाल होली खेलते वक्‍त बार बार आंखों पर ना आए.

5.नाखून काटें

होली से पहले बच्चों के नाखूनों को जरूर काट दें. अगर उनके नाखून कटे रहेंगे तो वे गंदें कम होंगे और दूसरों को चोट भी नहीं पहुचाएंगे.

6.फर्स्टएड बॉक्स तैयार रखें

सावधानियों को बरतते हुए फर्स्ट एड बॉक्स पहले ही तैयार रखें. कई बार होली खेलते समय भागदौड़ में किसी को भी चोट लग सकती है.

ये भी पढ़ें - Happy Holi 2021: केमिकल वाले रंगों से है परहेज, घर पर बनाएं नेचुरल कलर

7.पीक आवर में भेजने से बचें

कोशिश करें कि होली के पीक आवर में बच्‍चे घर पर हीं रहें. ऐसा करने से बच्‍चे हुड़दंगियों ( Hooliganism) से बचे रहेगे.

8.सुझाव जरूर दें

बच्‍चों को खेलने से पहले यह बता दें कि किन चीजों से बचना है. जैसे गीले फर्श पर ना दौड़ें, उपद्रवियों से दूर रहें, किसी को जबरदस्‍ती लगाने की कोशिश ना करें आदि. इससे बच्‍चे किसी भी तरह के नुकसान से बचे रहेंगे.

9.बच्‍चों को खिला पिलाकर भेजें

होली खेलते वक्‍त अक्‍सर बच्‍चे खाना पीना भूल जाते हैं और डिहाइड्रेट हो जाते हैं. ऐसे में उन्‍हें घर से निकलने से पहले कुछ खिला पिला दें और कुछ कुछ देर में पानी पिलाते रहें.

10.गीले हो गए हों तो कपड़े बदल दें

अधिक देर तक गीले कपड़ों में रहने पर बच्‍चे बीमार पड़ सकते हैं. उनके लिए आज के दिन के लिए एक्‍ट्रा कपड़े निकालकर रखें और बदलते रहे.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज