Holi 2021: होली पार्टी होगी हेल्दी, मेन्यू में शामिल करें ये इम्यूनिटी बूस्ट करने वाली चीजें

Holi 2021 Party Healthy Menu- होली में स्वाद के साथ रखें सेहत का ख़ास ख्याल. मेन्यू में शामिल करें ये हेल्दी फूड...

Holi 2021 Party Healthy Menu- होली में स्वाद के साथ रखें सेहत का ख़ास ख्याल. मेन्यू में शामिल करें ये हेल्दी फूड...

Holi 2021 Party Healthy Menu- होली में स्वाद के साथ रखें सेहत का ख़ास ख्याल. मेन्यू में शामिल करें ये हेल्दी फूड...

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 26, 2021, 4:38 PM IST
  • Share this:
Holi 2021 Party Healthy Menu- होली का त्योहार 29 मार्च को है. बस कुछ ही दिन ही बाकी हैं. होली न केवल रंगों का बल्कि भरपूर मस्ती और खाने-पीने का त्योहार है. होली से पहले ही कई घरों में गुझिया, मिठाई, सेवड़ा और कई तरीके की नमकीन बननी शुरू हो जाती है. ऐसे में बेहद जरूरी है कि खान-पान का ख़ास ख्याल रखा जाए. क्योंकि देश में अभी भी कोरोना वायरस का खतरा बरक़रार है ऐसे में जरूरी हो जाता है कि हम ऐसी चीजों का सेवन करें जो हेल्दी हों और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाए. आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ स्नैक्स और खाद्य पदार्थों के बारे में....

ठंडाई करेगी कूल: होली के मौके पर अक्सर ही ठंडाई महफ़िल में रंग जमाने का काम करती है. होली के साथ ही मौसम करवट बदल रहा होता है ऐसे में मेवे और दूध को मिलाकर बनाई गए ठंडाई न केवल हेल्दी होती है बल्कि इसकी ठंडी तासीर शरीर को शीतलता प्रदान करती है. ठंडाई रोग प्ररोधक क्षमता तो बढ़ाती ही है साथ ही ऊर्जा भी देती है.

Also Read: Gujiya Recipe: आने को है होली, अभी से नोट कर लें गुझिया की रेसिपी

गुझिया को करें बेक:
होली का त्योहार बिना गुझिया के सूना लगता है. लेकिन बढ़ते मोटापे के कारण अक्सर लोग गुझिया खाने से पहले कैलोरी काउंट का सोचकर मन मार लेते हैं क्योंकि गुझिया तेल में डीप फ्राई करके बनाई जाती है. ऐसे में आप इस बार गुझिया में खोये की जगह कोई हेल्दी स्टफिंग भरकर इसे बेक करके भी बना सकते हैं ताकि जायका और सेहत दोनों बना रहे.

ड्राई फ्रूट्स नमकीन:

ड्राई फ्रूट्स काफी हेल्दी माने जाते हैं. ऐसे में होली पर अनहेल्दी स्नैक ट्राई करने की जगह आप ड्राई फ्रूट्स की नमकीन बना सकती हैं. काजू, बादाम और खरबूज के बीज को बस आधे चम्मच घी में भून लें और हल्का नमक और काली मिर्च डालें. लीजिए आपकी हेल्दी नमकीन तैयार है.



पानी का रखें ख़ास ख्याल:

होली के साथ ही गर्मियां शुरू हो जाती हैं ऐसे में बीच-बीच में पानी जरूर पीते रहें. पानी की जगह आप नींबू पानी या पना जैसी ड्रिंक्स भी पी सकते हैं. आप तरबूज या बेल का शर्बत भी ट्राई कर सकते हैं.

सर्व करें मौसमी फल:

त्योहारों में अक्सर लोग मीठा सर्व करते हैं. तो क्यों न इस बार आप इन अनहेल्दी रिवायत को थोड़ा हेल्दी आयाम दें. रसगुल्ले और बाजार में मिलने वाली मिठाइयों की जगह मौसमी फल जैसे तरबूज, संतरा, अंगूर और पपीता जैसे फ्रूट्स सर्व करें. इससे इम्यूनिटी बूस्ट होगी और पेट भी अच्छा रहेगा.

चीनी की जगह करें गुड़ का इस्तेमाल:

होली पर मिठाई बनाते वक्त चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल करें. गुड़ जहां पाचन के लिए अच्छा होता है वही इम्यूनिटी भी बूस्ट करता है. आप गुड़ की जलेबी, गुड़ का शीरा या गुड़ की खीर भी बना सकती हैं. कोशिश करें कि घर का बना हेल्दी खाना ही खाएं और यदि हाथों में रंग लगा हो या आप बाहर से आएं हो पहले हाथों को अच्छे से साफ करें इसके बाद ही कुछ खाएं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज