Holi 2021: जानें होली के बाद कैसे क्लीन करें रंगों से भरे नाखून, अपनाएं ये आसान टिप्स

ट्रांसपेरेंट नेल पेंटस की मदद से नेल्स से कलर्स निकालना आसान होता है.

ट्रांसपेरेंट नेल पेंटस की मदद से नेल्स से कलर्स निकालना आसान होता है.

Holi 2021: आप होली में शरीर और बालों (Hairs) के साथ-साथ अपने नेल्स (Nails) की भी सुरक्षा करें और अगर उनमें रंग लग जाए तो उसे तुरंत साफ कर लें.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 25, 2021, 6:37 AM IST
  • Share this:
Holi 2021: होली खेलने से पहले ही लोग स्किन और बालों की सुरक्षा को लेकर सभी जरूरी कदम उठाते हैं. इतना ही नहीं होली में जमकर रंग खेलने के बाद सभी अपनी स्किन (Skin) और बालों (Hairs) से उन कलर्स को निकालने का भी भरपूर प्रयास करते हैं ताकि रंगों का हानिकारक प्रभाव उनके शरीर पर न पड़े. हालांकि लोग एक चीज के बारे में अक्सर भूल जाते हैं और वो हैं उनके नाखून (Nails). खासतौर पर लड़कियों को अपने नेल्स का काफी ख्याल रखना पड़ता है क्योंकि खूबसूरती के चलते कई बार लड़कियां बड़े नाखून रखती हैं और उनकी खूब केयर करती हैं. नाखून भी आपकी सुंदरता का एक अहम हिस्सा है और इसलिए इन पर भी पूरा ध्यान दिया जाना बेहद जरूरी है. होली से पहले शरीर के कई हिस्सों पर ऑयलिंग करके रंगों से उन्हें प्रोटेक्ट किया जा सकता है लेकिन नेल्स की तरफ किसी का ध्यान नहीं जाता जिसके कारण उनमें कलर्स लग जाता है.

नाखून आपके हेल्थ के साथ भी जुड़े होते हैं. जब नेल्स में रंग रह जाता है तो लोग सोचते हैं कि ये रंग धीरे-धीरे खुद से निकल जाएगा लेकिन जब आप अपने हाथों से खाना खाते हैं तो उंगलियों के इस्तेमाल के कारण हानिकारक रंग सीधे आपके शरीर के अंदर चला जाता है और फिर आपको कई तरह की शारीरिक समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए बेहद जरूरी है कि आप होली में शरीर और बालों के साथ-साथ अपने नेल्स की भी सुरक्षा करें और अगर उनमें रंग लग जाए तो उसे तुरंत साफ कर लें. आइए आपको बताते हैं होली पर अपने नेल्स को प्रोटेक्ट करने और कलर्स निकालने के कुछ आसान तरीकों के बारे में.

ये भी पढ़ें - Happy Holi 2021: केमिकल वाले रंगों से है परहेज, घर पर बनाएं नेचुरल कलर

जोर से स्क्रब न करें
ज्यादातर लड़कियां कलर निकालने के लिए अपने नेल्स को जोर से स्क्रब करती हैं, लेकिन ऐसा न करें. याद रखें कि जितना अधिक आप उन्हें रगड़ेंगी, रंग उतना ही गहरा होता जाएगा. इसलिए अपने हाथों और नाखूनों को बहुत हार्श तरीके से रगड़ने से पूरी तरह से बचें. इसके बजाय, थोड़ा धैर्य रखें और पहले अपने पूरे शरीर को साफ करें और नेल्स को आखिरी में क्लीन करें.

ठंडे पानी में भिगोएं

होली के कलर्स आपके नेल्स को काफी डल दिखाते हैं. इसलिए नेल्स से कलर्स जितना जल्दी हो सके निकाल दें. कुछ महिलाएं इसके लिए गर्म पानी की मदद लेती हैं लेकिन आप इसकी जगह ठंडे पानी में कुछ देर के लिए नेल्स को सोक करके रखें. ऐसा करने से कलर जल्दी उतरता है.



नींबू की लें मदद

होली के बाद नाखूनों का पीला पड़ना एक आम बात होती है. ऐसे में नेल्स से रंग निकालने और उसे फिर से सफेद और चमकदार बनाने के लिए नींबू की मदद ली जा सकती है. इसके लिए एक कटोरी में नींबू का रस डालें और अपने नाखूनों को दस मिनट के लिए उस नींबू के रस में सोक करके रखें. नींबू का रस एक प्रभावशाली ब्लीचिंग एजेंट है जो न केवल पीले नाखूनों का इलाज करेगा बल्कि आपके नाखूनों को साफ भी कर देगा. इतना ही नहीं यह आपके नाखूनों को मजबूती देकर उन्हें बार-बार टूटने से भी बचाएगा.

ट्रांसपेरेंट नेल पेंट का इस्तेमाल

ट्रांसपेरेंट नेल पेंटस की मदद से नेल्स से कलर्स निकालना आसान होता है. आप अपने नेल्स पर ट्रांसपेरेंट नेलपेंट लगाएं और फिर नेल्स को गर्म पानी में भिगोकर रखें. साथ ही पानी में बादाम के तेल की कुछ बूंदें जरूर मिलाएं. इससे रंग उतारने में आसानी होगी.

इसे भी पढ़ेंः Holi 2021 Date: कब मनाया जाएगा होली का त्योहार, जानें शुभ मुहूर्त और महत्व

पहले से करें प्रोटेक्ट

अगर आप चाहते हैं कि आपके नाखूनों पर कम से कम होली के कलर्स का प्रभाव पड़े तो उन्हें पहले से ही प्रोटेक्ट करें. इसके लिए आप अपने नेल्स को होली से कुछ दिन पहले से ही बादाम तेल या घी से हर रात सोने से पहले मसाज कर सकते हैं. इसके अलावा होली से पहले किसी डार्क शेड की नेल पेंट नाखूनों पर लगा लं. साथ ही आप नेल पेंट के कम से कम दो कोट जरूर लगाएं. इसके बाद नेल्स पर टॉप कोट लगाना न भूलें. ऐसे में होली खेलने के बाद कलर्स निकालना आसान होगा. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज