Holi 2021: जानें होली पर रंग लगाने से पहले क्या लगाएं, बॉडी ऑयल या बॉडी लोशन...

भले ही घर पर होली खेल रहे हों, स्किन का ख्याल रखना जरूरी है. (File)

भले ही घर पर होली खेल रहे हों, स्किन का ख्याल रखना जरूरी है. (File)

Holi 2021: होली के उत्सव में त्वचा को सुरक्षित रखने के लिए बॉडी ऑयल (Body Oil) या बॉडी लोशन (Body Lotion) का इस्तेमाल करना चाहिए या नहीं, इसे लेकर अधिकतर लोग कंफ्यूज रहते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 25, 2021, 6:45 AM IST
  • Share this:
Holi 2021: होली सबसे रंगीन और मस्ती भरा त्योहार होता है. इस दिन लोग एक दूसरे को रंग लगाते हैं और जी भरकर मिठाइंया और पापड़ खाते हैं. रंग और नाच-गान के साथ लोग जमकर इस दिन जश्न मनाते हैं. इस वर्ष होलिका दहन (Holika Dahan) 28 मार्च को है. वहीं 29 मार्च को रंगो भरी होली का त्योहार मनाया जाएगा और इसी दिन लोग एक दूसरे पर गुलाल लगाएंगे. पहले के समय में होली का पर्व गुलाल और नैचुरल रंगों के साथ मनाया जाता था. साथ में साफ पानी का इस्तेमाल किया जाता था लेकिन समय में बदलाव के साथ होली मनाने में भी अलग तरीकों का इस्तेमाल होने लगा है. अब लोग स्किन पर कई तरह के कैमिकल युक्त कलर लगा देते हैं जिनसे त्वचा पर इंफेक्शन फैलने का डर बना रहता है.

अब गंदे पानी की बाल्टी के साथ सिंथेटिक रंगों से भरा त्योहार मनाया जाता है. सिर्फ इतना ही नहीं इन कैमिकल वाले रंगों से त्वचा के साथ साथ बालों और आंखों को भी काफी अधिक नुकसान पहुंचता है. ऐसे में होली के पहले से ही इनकी केयर करना बहुत जरूरी हो जाता है. कैमिकल वाले रंगों से बालों और स्किन की सुरक्षा करना जरूरी है. होली के उत्सव में त्वचा को सुरक्षित रखने के लिए बॉडी ऑयल या बॉडी लोशन का इस्तेमाल करना चाहिए या नहीं, इसे लेकर अधिकतर लोग कंफ्यूज रहते हैं. आइए आपको बताते हैं कि होली के रंगों से बचने के लिए बॉडी ऑयल या बॉडी लोशन कौन सा बेस्ट होता है.

ये भी पढ़ें - Happy Holi 2021: केमिकल वाले रंगों से है परहेज, घर पर बनाएं नेचुरल कलर

बॉडी ऑयल या बॉडी लोशन
अक्सर लोगों को समझ नहीं आता कि उन्‍हें होली खेलने से पहले शरीर पर ऑयल लगाना चाहिए या बॉडी लोशन. सवाल यह है कि कौन सा उनकी त्वचा को सभी कैमिकल युक्त रंगों से बचाने में मदद करेगा? आपको बता दें कि स्किन को रंगों में मौजूद कैमिकलों से बचाने के लिए बॉडी ऑयलिंग और लोशन दोनों की मदद की जरूरत होती है. लेकिन किसका इस्तेमाल कब करना है ये जानना बहुत जरूरी होता है.

स्किन केयर की तैयारी

होली से एक रात पहले ही स्किन केयर की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए. रंगों के इस त्योहार का मजा लेने के लिए आपको पहले से तैयार रहना चाहिए. होली के रंगों से त्वचा सूखी हो जाती है ऐसे में इसे पहले से ही मुलायम बनाकर रखने की जरूरत होती है. होली से एक रात पहले ही बॉडी लोशन की मदद से अच्छी तरह से स्किन की मसाज कर लें. इससे स्किन को होली के कैमिकल युक्त रंगों से काफी कम नुकसान पहुंचेगा.



वैसलीन का इस्तेमाल

आप शरीर के ड्राई हिस्सों जैसे कोहनी और घुटनों के लिए वैसलीन का उपयोग भी कर सकते हैं. आप उन्हें आवश्यक मात्रा में नमी के साथ पोषण दे सकते हैं. इसके अलावा, होली खेलने के लिए आपको कोई नया बॉडी लोशन खरीदने की जरूरत नहीं है. आप अपने नियमित बॉडी लोशन का ही इस्तेमाल करें.

इसे भी पढ़ेंः Holi 2021: जानिए होलिका दहन का शुभ मुहूर्त, इस बार होली पर्व पर नहीं होगा भद्रा का साया

नारियल तेल से ऑयलिंग

होली के दिन सुबह बाहर रंग खेलने जाने से पहले एक बार जरूर नहा लें. शॉवर लेने के बाद अपने शरीर पर बॉडी ऑयल लगाकर अच्छे से मसाज कर लें. इसके कोई महंगा बॉडी ऑयल खरीदने की जरूरत नहीं है. आप नारियल तेल से भी ऑयलिंग कर सकते हैं. ये रंगों से आपके स्किन को बचाने में मदद करेगा. वहीं चेहरे पर आप बादाम का तेल लगा सकते हैं. होली के दिन सुबह बालों में भी तेल लगाना न भूलें. बालों को रंगों में मौजूद कैमिकल्‍स से बचाने के लिए टाइट से बैंध लें या उनकी ब्रेडिंग कर लें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज