Home /News /lifestyle /

holi 2022 how to protect eyes from colors in hindi mt

Holi 2022 Eye Care Tips: होली पर रंगों से ऐसे करें अपनी आंखों का बचाव

रंग खेलने के बाद आंखों में से रंग निकालने के लिए आंखों को रगड़ने से बचें

रंग खेलने के बाद आंखों में से रंग निकालने के लिए आंखों को रगड़ने से बचें

Holi 2022: मार्च महीने के दस्तक देने के साथ ही कुछ ही दिनों में होली (Holi) के त्योहार का आगाज होने जा रहा है. जाहिर है कई लोग होली मनाने की ढेर सारी प्लानिंग करते हैं. मगर होली की एक्साइटमेंट में ज्यादातर लोग रंगों (Colors) के साइड इफेक्ट्स से बचाव को नजरअंदाज कर देते हैं. जिसका खामियाजा त्वचा और सेहत के साथ-साथ आंखों (Eyes) को भी भुगतना पड़ जाता है. हालांकि होली खेलने से पहले कुछ सावधानियां बरत कर आप रंगों के नुकसान से अपनी आंखों को सुरक्षित रख सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

Holi 2022 Eye Care Tips: मार्च के आगाज के साथ ही कई लोग होली का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. रंगों के इस पर्व पर दोस्तों और करीबियों के साथ मौज-मस्ती की प्लानिंग भी होने लगी है. वहीं कई लोगों ने होली (Holi) खेलने से पहले खुद को रंगों (Colors) के साइड इफैक्ट्स से बचाने के तरीके तलाशना भी शुरू कर दिया हैं. होली में खासकर आंखों (Eyes) को रंगों से प्रोटैक्ट करना बेहद जरूरी होता है. इसलिए होली खेलते समय कुछ एहतियात बरत कर आप आंखों को रंगों से सुरक्षित रखने में कामयाब हो सकते हैं. बता दें कि इस साल 17 मार्च को होलिका दहन होगा और 18 मार्च को होली खेली जाएगी.

दरअसल, होली के रंग खुशियों के लिहाज से जितने यादगार होते हैं. आंखों के लिए यही रंग उतने ही खतरनाक भी साबित हो सकते हैं. जहां रंगों से आंखों में जलन, खुजली और इंफैक्शन होने का खतरा रहता है. वहीं सिंथेटिक कलर आंखों की रोशनी जाने का भी कारण बन सकते हैं. इसलिए हम आपसे शेयर करने जा रहे हैं, होली पर आंखों की देखभाल के कुछ आसान तरीके. जिनकी मदद से आप आंखों को सुरक्षित रखकर होली का पूरा लुत्फ उठा सकते हैं.

आंखों के आस-पास लगाएं तेल

होली पर रंग से खेलने से पहले आंखों के आस-पास तेल लगाना न भूलें. इससे न सिर्फ आंखों पर लगा रंग आसानी से छूट जाता है, बल्कि आंखों पर पड़ने वाला रंग भी पलकों पर ही चिपक जाता है और आंखों  का बचाव होता है. इसके लिए आप सरसों के तेल, नारियल के तेल या फिर किसी क्रीम का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Holi 2022: कब है होली और होलिका दहन? जानें सही तारीख और शुभ मुहूर्त

आंखों को धोने से बचें

कई बार आंखों में रंग जाने के कारण कुछ लोग पानी के छीटों से आंखों को साफ करने लगते हैं. लेकिन ऐसा करने से बचना चाहिए. दरअसल, आंखों में पानी डालने से रंग फैल जाता है, जिससे आंखों की तकलीफ बढ़ सकती है. इसलिए आंखों से रंग साफ करने के लिए आईक्लीनर ड्राप की मदद लें.

रगड़ें नहीं आखें 

आंखों में से रंग निकालने के लिए आंखों को रगड़ने से बचें. इससे आंखों में जलन और खुजली शुरू हो जाती है. आंखों में रंग जाने के बाद इसे किसी कॉटन के कपड़े से धीरे-धीरे हल्के हाथों से साफ करें और आंखों में आई ड्राप डालें. जिससे रंग अपने आप निकल जाएगा.

लुब्रिकेंटिग आई ड्रॉप होगा मददगार

एक्सपर्ट्स की मानें तो आंखों को रंगों से प्रोटैक्ट करने के आंखों में दो बूंद लुब्रिकेंटिग आई ड्रॉप डालें. इससे आंखें अच्छी तरह से साफ हो जाती हैं और रंगों के साइड इफैक्ट्स से भी बच जाती हैं.

ये भी पढ़ें: Lathmar Holi 2022: कब है लट्ठमार होली? क्या है इसका इतिहास एवं पौराणिक महत्व

आराम से लगवाएं रंग

होली के दिन अक्सर हम रंगों से बचने की जद्दोजहद में रंग देखकर दौड़ लगा लेते हैं. हालांकि, ऐसे में जबरदस्ती पकड़ कर रंग लगाने से आंखों में रंग जाने की संभावना बढ़ जाती है. इसलिए रंग देखकर भागें नहीं और आराम से रंग लगवा लें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health tips, Holi, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर