Home /News /lifestyle /

holi 2022 special gifts for near and dear ones love them all pur

Holi Special Gifts: इस बार होली पर अपनों को दें ये खास गिफ्ट्स, दिलाएं अपनेपन का एहसास

इस बार होली पर अपनों को ईको फ्रेंडली एंड नैचुरल कलर्स गिफ्ट में दे सकते हैं.

इस बार होली पर अपनों को ईको फ्रेंडली एंड नैचुरल कलर्स गिफ्ट में दे सकते हैं.

Holi Special Gifts: होली के मौके पर लोग एक दूसरे को गिफ्ट्स भी देते हैं. इस मौके पर एक दूसरे को उपहार देना भी होली सेलिब्रेशन ()Holi Celebration) का एक हिस्सा ही है. इस साल 18 मार्च को होली का त्योहार मनाया जाएगा. इससे एक दिन पहले यानी 17 मार्च की रात को होलिका दहन (Holika Dahan) की जाती है. होली के दिन लोग एक दूसरे पर रंग (Colours) लगाते हैं और सारे गिले शिकवे भूलकर एक दूसरे के गले मिलते हैं.

अधिक पढ़ें ...

Holi Special Gifts: रंगों का त्‍योहार होली हर उम्र के लोगों को पसंद होता है. हर साल फाल्गुन महीने की पूर्णिमा (Purnima) तिथि पर भारत (India) के हर कोने में होली का पर्व मनाया जाता है. इस साल 18 मार्च को होली का त्योहार मनाया जाएगा. इससे एक दिन पहले यानी 17 मार्च की रात को होलिका दहन की जाती है. होली के दिन लोग एक दूसरे पर रंग (Colours) लगाते हैं और सारे गिले शिकवे भूलकर एक दूसरे के गले मिलते हैं. होली की तैयारियां बहुत पहले से ही शुरू हो जाती है. फिर चाहें घर सजाना हो, खास पकवान बनाने हों या फिर घर में होली की पार्टी का आयोजन करना हो. होली के मौके पर लोग एक दूसरे को गिफ्ट्स भी देते हैं. इस मौके पर एक दूसरे को उपहार देना भी होली सेलिब्रेशन का एक हिस्सा ही है. अगर आप भी सोच रहे हैं कि इस बार होली पर अपनों को क्या गिफ्ट दिया जाए तो हम आपको कुछ आइडियाज दे सकते हैं. इन गिफ्ट्स को देकर आप अपनों के चेहरे पर एक अलग खुशी ला सकते हैं.

डिजाइनर कपड़े
अगर आप इस होली पर अपनों को गिफ्ट्स देने के बारे में सोच रहे हैं तो उन्हें डिजाइनर कपड़े दे सकते हैं. खासतौर पर महिलाओं को गिफ्ट्स में कपड़े काफी पसंद आते हैं. इस बार होली के मौके पर आप अपनी मां, बहन, पत्नी, गर्लफ्रेंड या फिर किसी फीमेल रिश्तेदार को डिजाइनर कपड़े गिफ्ट करें. आप होली पर महिलाओं को उनकी पसंद के मुताबिक साड़ी, सलवार सूट, स्‍कर्ट, जींस गिफ्ट कर सकते हैं. वहीं पुरुषों को डिजाइनर कुर्ते, शर्ट-ट्राउजर या फिर टी-शर्ट गिफ्ट में दिए जा सकते हैं.

पेट्स
घर पर पेट्स को देखकर बच्‍चों से लेकर बड़ों तक को बहुत अच्छी लगता है. घर पर पेट्स होने से दिल लगा रहता है. कहते हैं कि पेट्स अकेलेपन के अच्‍छे साथी भी होते हैं. ऐसे में अगर आप अपने पैरेंट्स या बच्चों को होली पर कोई खास तोहफा देने का सोच रहे हैं तो उन्हें पेट्स गिफ्ट करें. आप उन्हें कोई छोटा कुत्ता, बिल्ली या खरगोश दे सकते हैं. इसके अलावा आप उनके लिए तोता या फिर एक्वेरियम भी ला सकते हैं. इससे अकेलापन दूर होगा और दिल भी लगा रहेगा.

मिठाई का हैम्पर
लोग उत्सव के मौके पर जमकर तरह तरह की मिठाइयां खाना पसंद करते हैं. अब तो लोगों की सेहत को ध्यान में रखकर भी बाजार में मिठाइयां उपलब्ध होने लगी हैं. इन मिठाइयों में शुगर की मात्रा कम होती है. साथ ही ज्यादा मात्रा में ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में इस बार होली पर आप अपनों को मिठाइयों का हैम्पर गिफ्टर कर सकते हैं. इस हैम्पर में आप तरह तरह की मिठाइयों को एक साथ पैक करा सकते हैं. साथ ही इसमें कुछ नमकीन और ड्रिंक्स भी एड करा सकते हैं. होली पर स्‍वीट या ड्राई फ्रूट्स बॉक्‍स भी गिफ्ट किया जा सकता है. इस मौके पर आप अपनों को मिठाई, ड्राई फ्रूट्स और गुजिया तोहफे के तौर पर दे सकते हैं.

इंडोर प्लांट्स
इस होली पर आप अपनों की सेहत के बारे में सोचते हुए उन्हें अच्छे एयर फिल्टर वाले एंडोर प्लांट्स गिफ्ट कर सकते हैं. प्रदूषण के खतरे को समझते हुए इस समय घर पर एयर फिल्टर के लिए अच्छे इंडोर प्लांट्स लगाना जरूरी है. साथ ही ये घर को अच्छा लुक भी देते हैं. ऐसे में आप इस बार अपनों को इंडोर प्लांट्स जरूर गिफ्ट करें. इन प्लांट्स में कई तरह की वैरायटी मौजूद है जो दिखने में सुंदर होने के साथ साथ सेहत के लिए फायदेमंद भी हैं. होली पर ईको-फ्रेंडली प्लांट्स गिफ्ट करना अच्‍छा आइडिया साबित हो सकता है. इससे घर की सजावट भी होगी और यह पर्यावरण के लिहाज से भी अच्‍छा रहेगा.

ईको फ्रेंडली एंड नैचुरल कलर्स
होली रंगों का त्योहार है. इस दिन लोग एक दूसरे के गले मिलते हैं, जमकर पकवान खाते हैं और एक दूसरे पर खूब रंग लगाते हैं. ऐसे में आप चाहें तो इस बार होली पर अपनों को ईको फ्रेंडली एंड नैचुरल कलर्स गिफ्ट में दे सकते हैं. वहीं बच्चों को आप पानी वाले गुब्बारे और रंग-बिरंगी पिचकारी भी गिफ्ट कर सकते हैं. इससे बच्चे काफी खुश होंगे. बच्चों को होली पर पिचकारी चलाने में खूब मजा आता है. बाजार में रंग-बिरंगी और आकर्षक पिचकारी आसानी से मिल जाती हैं. वहीं ईको फ्रेंडली एंड नैचुरल कलर्स शरीर पर कोई नुकसान नहीं करते. इनके इस्तेमाल से स्किन और बाल दोनों को नुकसान नहीं पहुंचता है.

Tags: Holi, Holi celebration, Lifestyle, Relationship

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर