Home /News /lifestyle /

holi 2022 weekend tour in near mumbai hill stations pur

Holi Weekend Tour: होली के वीकेंड पर स्ट्रेस को कम करने के लिए पहुंचें मुंबई के पास इन हिल स्टेशनों पर

खंडाला मुंबई से लगा एक फेमस हिल स्टेशन है जहां घूमने के लिए कई सारी जगह हैं.

खंडाला मुंबई से लगा एक फेमस हिल स्टेशन है जहां घूमने के लिए कई सारी जगह हैं.

Holi Weekend Tour: बाहर घूमने से आपके काम का स्ट्रेस (Stress) भी कम होगा और आपका दिल और दिमाग भी फ्रेश फील करेगा. ऐसे में आप जिन जगहों पर घूमने जाने की सोच सकते हैं उनमें महाराष्ट्र के मुंबई (Mumbai) से लगे कई हिल स्टेशन शामिल हो सकते हैं. महाराष्ट्र में मौजूद ये हिल स्टेशन आपको गर्मी के मौसम में ठंडक के साथ खूबसूरत नज़ारों का मजा लेने में मदद करेंगे.

अधिक पढ़ें ...

Holi Weekend Tour: इस बार होली का त्योहार 18 मार्च (शुक्रवार) को है और होलिका दहन (Holika Dahan) 17 मार्च (गुरुवार) को है. अगर आपको होली खेलना ज्यादा पसंद नहीं तो आप इस बार होली के लंबे वीकेंड पर कहीं घूमने का प्लान बना सकते हैं. बाहर घूमने से आपके काम का स्ट्रेस (Stress) भी कम होगा और आपका दिल और दिमाग भी फ्रेश फील करेगा. ऐसे में आप जिन जगहों पर घूमने जाने की सोच सकते हैं उनमें महाराष्ट्र के मुंबई (Mumbai) से लगे कई हिल स्टेशन शामिल हो सकते हैं. महाराष्ट्र में मौजूद ये हिल स्टेशन आपको गर्मी के मौसम में ठंडक के साथ खूबसूरत नज़ारों का मजा लेने में मदद करेंगे. आइए आपको बताते हैं उन हिल स्टेशनों के बारे में, जहां आप होली के वैकेंड पर जा सकते हैं और अच्छा टाइम इन्जॉय कर सकते हैं.

लोनावला
लोनावला मुंबई का काफी फेमस हिल स्टेशन है. यह मुंबई से 96 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. एक लंबे वीकेंड पर घुमने के लिए ये बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकता है. यहां पर आपको वाटरफॉल, लेक, जंगल, डैम, गुफाओं के साथ साथ कई सारे मंदिरों के दर्शन भी हो सकते हैं. लोनावला में आप लोनावला लेक, पावना झील, बुशी डैम, लोहागढ़ का किला, राजमाची प्वाइंट, लायंस प्वाइंट और टाइगर प्वाइंट, नारायणी धाम मंदिर, कार्ला गुफाएं, भजा गुफाएं, इमेजिका, सनसेट प्वाइंट और ड्यूकस नोज प्वाइंट के साथ इंटरनेशनल वैक्स म्यूजियम भी देख सकते हैं. होली के वीकेंड पर आप लोनावला घूमने का प्लान बना सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः Happy Holi 2022: भारत ही नहीं, दुनिया के इन 8 देशों में भी मनाई जाती है कुछ अलग तरह की ‘होली’

पंचगनी
मुंबई से करीब 285 किलोमीटर और पुणे से करीब 100 किलोमीटर दूर पंचगनी हिल स्टेशन अपने प्राकर्तिक सौंदर्य के लिए जाना जाता है. पंचगनी में कई फिल्मों की शूटिंग होती रहती है. यहां पर आप टेबल लैंड, डेविल की रसोई, राजपुरी गुफाएं, पारसी प्वाइंट, कमलगाध किला, सिडनी प्वाइंट, ढोम बांध और मैप्रो गार्डन की सैर कर सकते हैं. होली के वीकेंड पर घूमने के लिए ये बिल्कुल परफेक्ट है.

महाबलेश्वर
मुंबई से लगभग 64 किलोमीटर दूर महाबलेश्वर हिल स्टेशन ऊंची पहाड़ियों पर बसा हुआ है. यहां आपके देखने और घूमने के लिए काफी सारे प्वाइंट्स हैं. यहां प्राकर्तिक सौंदर्य के साथ साथ आपको प्राचीन मंदिर, सनराइज एंड सनसेट प्लाइंट, झील और झरने देखने को मिलेंगे. यहां आप विल्सन प्वाइंट, बेबिंगटन प्वाइंट, महाबलेश्वर मंदिर, पंच गंगा मंदिर, पांच नदियों का झरना, कृष्णाबाई मंदिर, मंकी प्वाइंट, नीडल होल प्वाइंट जैसी खूबसूरत जगहों पर घूम सकते हैं.

खंडाला
खंडाला भी मुंबई से लगा एक फेमस हिल स्टेशन है जहां घूमने के लिए कई सारी जगह हैं. यहां आप ऊंचे पहाड़ों, गहरी सुंदर घाटियों, झीलों और झरनों के खूबसूरत मंज़र देख सकते हैं. यहां मौजूद टूरिस्ट प्लेस में सबसे ज्यादा फेमस राजमाची प्वाइंट, कर्नाला बर्ड सेंचुरी, तुंगा किला, लायंस पॉइंट, कुणे फॉल्स, श्री नारायणी धाम मंदिर, डेला एडवेंचर्स पार्क, बुशी डैम, एम्बी घाटी, भैरवनाथ मंदिर, एकवीरा मंदिर और खंडाला झील जैसे कई और प्लेस शामिल हैं.

ये भी पढ़ें: Holi 2022: कब है होली और होलिका दहन? जानें सही तारीख और शुभ मुहूर्त

माथेरान
मुंबई से लगभग 110 किलोमीटर दूर माथेरान भी वीकेंड पर घूमने के लिए एक सुंदर हिल स्टेशन है. यहां आपको गर्मी के दिनों में ठंडक का एहसास होगा. वहीं यहां मौजूद खूबसूरत पर्यटन स्थल आपका मन मोह लेंगे. यहां जिन जगहों पर आप घूम सकते हैं वो हैं- ओलम्पिया रेसकोर्स, इरशालगढ़ किला, चंदेरी गुफा, पैनोरमा प्वाइंट, कैथेड्रल पार्क, चारलोटी झील, पेमास्टर पार्क और रामबाग जैसे पर्यटन स्थल ख़ास हैं.

Tags: Holi, Holi celebration, Lifestyle, Travel

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर