Holi Special Mawa Malpua Recipe: होली पर बनाएं मावा मालपुआ, सब हो जाएंगे खुश

5/5
50 min.
  • प्रेप टाइम15 min
  • कुकिंग टाइम 35 min
  • सर्विंग4 लोग
  • कैलोरीज़241
  • News18Hindi
  • Last Updated: March 25, 2021, 6:58 AM IST
  • Share this:
Holi Special Mawa Malpua Recipe: होली पर कुछ मीठा न हो तो खाने का मजा नहीं आता है. वहीं मेहमानों (Guest) की मेहमान नवाजी भी इसके बिना अधूरी रहती है. ऐसे में इस मौके पर आप भी लगाएं स्‍वाद (Taste) का तड़का और बनाएं स्‍पेशल माल पुआ. मैदा, गुड़, चीनी और ड्राई फ्रूट्स से बने मालपुआ तो आपने कई बार खाए होंगे. इस बार भी होली पर आप वही रेगुलर मालपुआ बनाने की सोच रहे हैं, तो इस बार कुछ नया करिए. जी, हां इस होली पर बनाइए स्पेशल क्रिस्पी मावा मालपुआ. यह आपकी होली को जायके और मिठास से भर देगा. आइए जानें इसे बनाने का तरीका-

मावा मालपुआ बनाने के लिए सामग्री
मावा यानी खोया - 100 ग्राम
मैदा - 150 ग्राम
कच्चा दूध- 100 ग्राम
इलायची - 2 चम्मच
केवड़ा जल - एक चम्‍मच
चीनी या गुड़ - 1 कटोरी

ये भी पढ़ें - Banana Chips Recipe: वीकेंड पर लें केले के चिप्‍स का मजा, लोग बोलेंगे वाह
मावा मालपुआ बनाने की विधि
मावा मालपुआ बनाने के लिए सबसे पहले मैदा को छलनी से एक गहरी थाली में छान लीजिए. मैदा छानने के बाद मावा को कद्दूकस से अच्छे से कस लीजिए. गैस पर हल्की आंच पर पैन को गर्म कीजिए. अब कद्दूकस किए हुए मावा को गर्म पैन में डालकर अच्छे से भूनिए. मावा का भूनते वक्त इसे लगातर चलाते रहिए. अगर आप बीच में मावा चलाना रोक देंगे, तो ये बर्तन की सतह पर चिपक जाएगा. गर्म किए मावा में दूध को मिलाकर अच्छे से पकाइए. जब मावा और दूध अच्छे से घुल जाए तो इसे ठंडा होने के लिए रख दें. अब दूसरा बर्तन लेकर उसमें दूध और छाने हुए मैदा को मिक्स कीजिए. दूध और मैदा के घोल को आधे घंटे तक अलग छोड़ दीजिए. एक कटोरी चीनी पानी में डालकर इसकी चाशनी तैयार कीजिए. चाशनी को तैयार करते वक्त ध्यान रहे कि ये ज्यादा गाढ़ी न हो जाए. चाशनी में इलायची पाउडर और केवड़ा वाटर को मिक्स कीजिए. चाशनी तैयार करने के बाद मालपुआ बनाइए.

ये भी पढ़ें - Holi Special Food: होली पर बनाएं खास डिशेज, मजा होगा दोगुना

एक कड़ाही में तेल गर्म करने के लिए रखें. इसके बाद दूध और मैदा के घोल को मावा में डालें. मालपुआ का घोल तैयार है. इसके बाद एक कटोरी की मदद से मालपुआ के आकार का घोल कड़ाही में डालें और डीप फ्राई करते हुए निकालें. इसके बाद इसे चाशनी में डुबाएं और गर्मागर्म सर्व करें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज