Home /News /lifestyle /

holi celebration 2022 homemade organic gulal how to make herbal gulal in hindi neer

Holi Celebration 2022: घर पर ऑर्गेनिक गुलाल बनाकर करें होली सेलिब्रेट, स्किन रहेगी सेफ

होली के लिए घर पर बनाएं 5 रंग के गुलाल.

होली के लिए घर पर बनाएं 5 रंग के गुलाल.

Holi Celebration 2022: होली का त्यौहार वैसे तो मस्ती और रंगों का त्यौहार है. लेकिन कई बार बाजार में मिलने वाले कैमिकल रंग हमारे रंग में भंग डालने का काम करते हैं. ऐसे में जरूरी है कि हम मस्तीभरे माहौल के बीच सेफ होली खेलें. आज हम आपको घर पर ही ऑर्गेनिक गुलाल बनाने का तरीका बता रहे हैं. इनका प्रयोग न सिर्फ आपके होली सेलिब्रेशन का मजा दोगुना कर देगा बल्कि स्किन के लिए भी सेफ रहेगा.

अधिक पढ़ें ...

Holi Celebration 2022: होली का त्यौहार (Holi Festival) बेहद नजदीक आ गया है. इसके साथ ही घरों में इस त्यौहार को लेकर तैयारियां तेज होने लगी हैं. होली का त्यौहार बच्चों के साथ बड़े भी जमकर मनाते हैं. रंग और गुलाल (Organic Gulal) से होली खेलने का मजा ही कुछ और होता है. अपनों के साथ खेले गए होली के रंग दिल में सालभर में पैदा हुए गिले शिकवों को भी दूर करने में मदद करता है. होली में बाजार में रंगों और गुलाल की कई वैराइटीज मिलती हैं लेकिन इनमें से ज्यादातर में केमिकल मिला होता है जो हमारी स्किन और आंखों के लिए खतरनाक होता है.
ऐसे में ये जरूरी है कि हम होली की मस्ती के बीच अपनी सेहत की सुरक्षा का भी ध्यान रखें. हम आज आपको हर्बल गुलाल (Herbal Gulal) बनाने का तरीका बता रहे हैं. इसकी मदद से घर पर आसानी से ऑर्गेनिक गुलाल तैयार किया जा सकता है जो सेहत के लिए नुकसानदायक नहीं रहेगा. इस गुलाल से आप होली का जमकर मजा भी ले सकेंगे और आपके अपने सुरक्षित भी रहेंगे.

होली पर ऑर्गेनिक गुलाल बनाने के तरीके

1. लाल गुलाल (Lal Gulal) – होली पर लाल गुलाल का जमकर इस्तेमाल किया जाता है. आप अगर घर पर लाल गुलाल बनाना चाहते हैं तो इसके लिए 3 चम्मच कुमकुम, 1 चम्मच चंदन पाउडर और
5 चम्मच मैदा लें. इन तीनों को मिलाकर लाल गुलाल तैयार किया जा सकता है. इस बात का ध्यान रखें कि बाजार से खरीदा गया कुमकुम शुद्ध होना चाहिए.

इसे भी पढ़ें: Holi 2022: होली की एक्साइटमेंट में न करें आंखों को नजरअंदाज, ऐसे करें रंगों से प्रोटेक्ट

2. गुलाबी गुलाल (Gulabi Gulal) – गुलाबी गुलाल होली के दिन सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है. इस गुलाल को बनाने के लिए बाजार से चुकंदर लाएं और उसे कस लें. फिर उसे छाया में सूखने रख दें. जब चुकंदर सूख जाए तो उसमें 3 चम्मच चावल का आटा मिला दें. अब दोनों को मिलाकर अच्छी तरह से रगड़ दें. आपका गुलाबी हर्बल गुलाल तैयार है.

3. केसरिया गुलाल (Kesariya Gulal) – केसरिया गुलाल बनाने के लिए 3 चम्मच केसरिया सिंदूर लें. एक चम्मच चंदन पाउडर और 5 चम्मच बेसन लें. इन सभी को अच्छे से मिक्स कर लें. होली के लिए आपका केसरिया गुलाल तैयार हो जाएगा. आप चाहें तो बाजार से केसरिया सिंदूर खरीदें या फिर हनुमान जी को चढ़ाया जाने वाला गीला सिंदूर खरीद सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: Akhrot Barfi Recipe: होली पर मीठे में बनाएं अखरोट बर्फी, स्वाद रहेगा याद

4. हरा गुलाल (Hara Gulal) – होली पर हरे रंग का गुलाल इस्तेमाल करने के लिए आप फूड ग्रेड हरा रंग बाजार से ले आएं और उसमें टैलकम पाउडर मिला दें. इसका रेशो 10 चम्मच टेकलम पाउडर में एक चम्मच फू़ड ग्रेड हरा रंग का रखें. आपका हर्बल हरा गुलाल बनकर तैयार हो जाएगा.

5. पीला गुलाल (Peela Gulal) – होली पर पीले रंग के गुलाल का भी जमकर इस्तेमाल किया जाता है. आप आसानी से घर पर पीला गुलाल बना सकते हैं .इसके लिए 3 चम्मच हल्दी पाउडर, 2 चम्मच चावल का आटा और 1 चम्मच चंदन पाउडर लेकर तीनों को मिला दें. आपका ऑर्गेनिक पीला गुलाल तैयार हो जाएगा.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news 18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से
संपर्क करें)

Tags: Holi, Holi celebration, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर