Holi Special Food: होली पर बनाएं ये खास डिशेज, त्‍योहार का मजा होगा दोगुना

नारियल गुजिया. Image/shutterstock

नारियल गुजिया. Image/shutterstock

Holi Special Food: त्‍योहार (Festival) पर बनने वाले पकवान जहां त्‍योहार का मजा दोगुना कर देते हैं, वहीं इनके जरिये मेहमान नवाजी भी अच्‍छी तरह हो जाती है. आप भी होली पर इन डिशेज (Dishes) से लगाएं स्‍वाद का तड़का और अपना फेस्टिवल बना लें खास.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 23, 2021, 5:21 PM IST
  • Share this:
Holi Special Food: होली का त्योहार खुशी और उत्‍साह का त्‍योहार माना जाता है. इसमें जहां रंगों में खुशी की झलक दिखती है, वहीं इस मौके पर बनने वाले कई खास तरह के पकवान (Dishes) बनते हैं और दोस्‍त, करीबी सब मिल कर इनका लुत्‍फ उठाते हैं. ऐसे में घर पर बने इन व्यंजनों को चखने का अलग ही मजा इस त्‍योहार (Festival) पर मिलता है और इस बहाने मेहमान नवाजी भी अच्‍छी तरह हो जाती है. यकीनन हर बार की तरह इस बार भी आप होली पर कुछ खास बनाने की योजना बना रहे होंगे. ऐसे में कुछ और बेहतर विकल्‍प हैं, जो अपने जायके (Taste) से आपकी होली का मजा दोगुना कर देंगे. आइए जानें आप इस होली पर किन चीजों को बना कर अपनों के साथ होली सेलिब्रेट कर सकते हैं-

दाल कचौरी

दाल कचौरी अरहर की दाल, मसालों आदि से भर कर बनाई जाती है. यह खाने में बेहद स्‍वादिष्‍ट और खस्‍ता होती है. अगर आप कुछ अलग बनाना चाहते हैं तो इस बार आलू की नहीं, दाल की खस्‍ता कचौरी बना सकते हैं.

ये भी पढ़ें - Banana Chips Recipe: वीकेंड पर लें केले के चिप्‍स का मजा, लोग बोलेंगे वाह
रोस्टेड पोहा नमकीन

होली के त्योहार पर लोग होली मिलन के लिए एक दूसरे के घर जाते हैं. ऐसे में रोस्टेड पोहा नमकीन आप अपने मेहमानों को सर्व कर सकते हैं. इसमें पोहा, मूंगफली के दानों और सूखे नारियल को तेल में डाल कर भूना जाता है. यह स्‍वाद में लाजवाब होती है.

दही वड़ा



दही वड़ा अपने स्‍वाद के लिए हमेशा लोगों की पसंद रहा है. खासतौर पर इसे त्‍योहार पर बनाया जाता है. इस डिश को बनाने के लिए इसमें उड़द की दाल का पेस्ट से भजी बनाते हैं और फिर इसे दही में डाल देते हैं. कुछ लोग इस पर जीरा, लहसुन का छौंक भी लगाते है और फिर इसे चाट मसाला आदि डाल कर सर्व करते हैं.

ये भी पढ़ें - Achari Aloo Parwal Recipe: मिनटों में होगा तैयार अचारी आलू परवल

नारियल गुजिया

नारियल वाली गुजिया का जायका अलग ही होता है. यह सभी को बेहद पसंद आती है, तो इस बार आप भी इसे बना सकते हैं. इसे आटे, खोया, मेवा और नारियल के साथ भर कर बनाया जाता है. इसके बाद इसे चीनी से बनी चाश्‍नी में डुबो देते हैं. इसका जायका अलग ही असर छोड़ता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज