Holi Festival 2021: होली की खुशी में न करें इन बातों को इग्‍नोर, इस तरह रखें सेहत का ख्‍याल

सेहत रहेगी दुरुस्‍त अगर होली पर रखेंगे इन बातों का ध्यान. Image/shutterstock

सेहत रहेगी दुरुस्‍त अगर होली पर रखेंगे इन बातों का ध्यान. Image/shutterstock

Holi Festival 2021: मस्ती के इस मौके होली पर हम कई तरह की लापरवाही (Negligence) कर बैठते हैं. ऐसे में इसका असर हमारी सेहत (Health) पर पड़ता है. इसलिए होली के उत्‍साह में कुछ बातों को नजरअंदाज न करें.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 24, 2021, 9:07 AM IST
  • Share this:
Holi 2021: रंगों और खुशियों के उत्‍सव होली पर हम रंग खेलते हैं और कई तरह की डिशेज (Dishes) बना कर इसे सेलिब्रेट (Celebrate) करते हैं. हालांकि मस्ती के इस मौके पर हम कई तरह की लापरवाही भी कर बैठते हैं. ऐसे में इसका असर हमारी सेहत (Health) पर पड़ता है. इसलिए होली के उत्‍साह में कुछ बातों को नजरअंदाज न करें. खासतौर पर डायबिटीज और दिल की बीमारियों से जूझ रहे लोग अपनी सेहत का पूरा ख्‍याल रखें, ताकि आपकी होली खुशियों में बीते और आप इसका पूरी तरह लुत्फ उठा सकें. अगर आप भी चाहते हैं कि आपकी और आपके परिवार की सेहत दुरुस्‍त रहे तो होली पर इन बातों का ध्यान जरूर रखें.

शुगर के मरीज रखें एहतियात

भारतीय त्‍योहार मीठे के बिना अधूरे समझे जाते हैं. यही वजह है कि खास मौकों और त्‍योहारों पर मीठा जरूर बनाया जाता है. इन्‍हीं से मेहमान नवाजी की जाती है. मगर खासतौर पर शुगर के मरीजों को पूरी एहतियात बरतनी चाहिए. ऐसे में तेल और चीनी से बनने वाली डिशेज डायबिटीज के मरीजों को नुकसान पहुंचा सकती हैं और इससे सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है. इसलिए खान पान में पूरी सावधानी बरतें.

ये भी पढ़ें - Happy Holi 2021: केमिकल वाले रंगों से है परहेज, घर पर बनाएं नेचुरल कलर
ऐसे करें अपनी आंखों की हिफाजत

रंगों का असर हमारी आंखों तक न पहुंचे इसलिए रंग खेलते समय अपनी आंखों की सुरक्षा का ध्‍यान रखें. हल्‍का सा रंग भी आंखों के लिए नुकसानदायक हो सकता है. ऐसे में होली खेलने से पहले आंखों पर रंगीन चश्‍मा लगा लें. इससे आपकी आंखों का बचाव हो सकेगा.

दिल के तरीज तेल-मसालों से बचें



अगर आप दिल संबंधी बीमारी से ग्रस्‍त हैं, तो मिठाई और ज्‍यादा तेल-मसालों की डिशेज खाने से बचें. ये आपकी सेहत के लिए घातक हो सकते हैं. इसलिए अपने लिए हल्का खान पान चुनें. ताकि आपके त्‍योहार का रंग फीका न पड़े और आपकी सेहत अच्‍छी रहे.

ये भी पढ़ें - ओवर-ईटिंग बना सकती है आपको बीमार, ये 7 टिप्‍स दिलाएंगे छुटकारा

रंगों में रखें सुरक्षा का ध्‍यान

सुरक्षित होली खेलें और इस बात का पूरा ध्यान रखें कि होली का रंग आपके मुंह, नाक और आंख में न जाए. वरना सांस लेने में दिक्कत हो सकती है और आंखों में जलन की समस्‍या हो सकती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज