लाइव टीवी

Holi Song Play List: होली के लिए अभी से तैयार कर लें गानों की ये प्ले लिस्ट

News18Hindi
Updated: February 26, 2020, 2:43 PM IST
Holi Song Play List: होली के लिए अभी से तैयार कर लें गानों की ये प्ले लिस्ट
होली के गानों की लिस्ट देखें

फाग गायक ढोल, मंजीरे की थाप पर जब सुर लगाते हैं तो लोगों पर होली का खुमार सिर चढ़कर बोलता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 26, 2020, 2:43 PM IST
  • Share this:
Holi Faag Mahotsav: होली का त्योहार आने ही वाला है. लोगों ने अभी से होलिका दहन के लिए पवित्र लकड़ियां इक्कठी करनी शुरू कर दी हैं. चंदे वालों ने भी होली का जश्न मानाने के लिए अभी से चंदा मांगना शुरू कर दिया है. होली आने से पहले या यूं कहें कि बसंत का मौसम शुरू होने के साथ ही कुछ आंचलिक भू-भागों में फाग गायन शुरू हो जाता है. फाग दरअसल, होली और इस मौसम से जुड़े लोगगीत होते हैं. स्थानीय लोग इन गीतों को जश्न और ख़ुशी जाहिर करने के तौर पर गाते हैं. फाग गाने की परंपरा काफी लंबे समय से चली आ रही है. अगर देखा जाए तो होली पर फाग गाने से जश्न का मजा और भी ज्यादा बढ़ जाता है. फाग उत्तर प्रदेश के आसपास के इलाकों, बुंदेलखंड और बिहार में मुख्य रूप से गाए जाते हैं.

फाग गायक ढोल, मंजीरे की थाप पर जब सुर लगाते हैं तो लोगों पर होली का खुमार सिर चढ़कर बोलता है. फाग के जरिए लोग प्रकृति को धन्यवाद करते हैं. होली का जश्न मनाते हैं और राधा कृष्ण के भजन गाते हैं. इस फाग गीतों में ब्रज और मथुरा की होली राधा और कृष्ण की लीलाओं का बखान होता है. फाग शास्त्रीय संगीत की श्रेणी में आता है. बिहार और इसके आसपास के इलाकों में फाग को फगुआ भी कहा जाता है. अगर आप ने भी अभी से होली की तैयारियां शुरू कर दी हैं तो आप इन फाग गीतों को अपनी प्ले लिस्ट में शामिल कर सकते हैं....

1. आज ब्रज में होली रे रसिया....

2. होली आई रे कान्हा, ब्रज के रसिया...



3. जुल्म कर डालो होली...

4. रंग मत डारो से सांवरिया...

5. मैं कैसे होली खेलूँगी, या सांवरिया के संग...

6. होली खेल रहे नंदलाल हो गोकुल के गलियन में...

7. फाग खेलन कृष्ण ब्रज आए रे...

8. मोहे होली में कर गया तंग कान्हा...

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 26, 2020, 2:42 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर