लाइव टीवी

Holi Special Recipe: होली पर बनाएं खस्ता कचौड़ी चाट, इस बार मुंह मीठा नहीं.. होगा नमकीन

News18Hindi
Updated: February 29, 2020, 4:08 PM IST
Holi Special Recipe: होली पर बनाएं खस्ता कचौड़ी चाट, इस बार मुंह मीठा नहीं.. होगा नमकीन
होली पर मेहमानों के साथ-साथ परिवार वालों को भी खस्ता कचौड़ी चाट जरूर परोसें.

चाट खाना तो लगभग सभी लोगों को पसंद होता है चाहे वह आलू टिक्की चाट हो या फिर पापड़ी चाट लेकिन इस बार घर पर खस्ता कचौड़ी चाट बनाकर सबका मुंह नमकीन करें.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 29, 2020, 4:08 PM IST
  • Share this:
होली पर तरह-तरह के पापड़ और स्नैक्स खाने की परंपरा हमेशा से रही है. चाय या शरबत के साथ समोसे, गुजिया और कचौड़ी की बात ही कुछ और होती है. ऐसे में इस बार होली पर घर आए मेहमानों के लिए आप खस्ता कचौड़ी चाट बना सकते हैं. चाट खाना तो लगभग सभी लोगों को पसंद होता है चाहे वह आलू टिक्की चाट हो या फिर पापड़ी चाट लेकिन इस बार घर पर खस्ता कचौड़ी चाट बनाकर सबका मुंह नमकीन करें. होली पर मेहमानों के साथ-साथ परिवार वालों को भी खस्ता कचौड़ी चाट जरूर परोसें. इसे घर पर बनाना काफी आसान है. घर की रसोई में मौजूद मैदा, मूंग दाल और मसालों की मदद से इसे बनाया जा सकता है. आइए आपको बताते हैं खस्ता कचौड़ी चाट बनाने की स्पेशल रेसिपी.

इसे भी पढ़ेंः Holi Special Recipe: होली पर बच्चों को खिलाएं मटर की मीठी गुजिया, देखकर ही ललचाएगा मन

खस्ता कचौड़ी चाट बनाने की सामग्री
मैदा- 1 कप



मूंग दाल- आधा कप
हींग- 1 चुटकी
हरी मिर्च- 1/4 छोटा चम्मच घिसी हुई
गरम मसाला पाउडर- 1/4 छोटे चम्मच
अमचूर पाउडर- 2 छोटे चम्मच
रिफाइंड तेल- 1 कप
दही- 3 बड़े चम्मच फेंटी हुई
घी- 2 बड़े चम्मच
जीरा- 1/2 छोटे चम्मच
अदरक- 1/4 छोटे चम्मच घिसा हुआ
धनिया पाउडर- 1/4 छोटे चम्मच
लाल मिर्च पाउडर- 1/2 छोटे चम्मच
बेसन- 1 बड़ा चम्मच
नमक- स्वादानुसार
सेव- 2 बड़े चम्मच
बूंदी- 2 बड़े चम्मच

खस्ता कचौड़ी चाट बनाने की विधि
एक बाउल में मैदा, बेसन और घी को अच्छी तरह मिला लें. फिर उसमें नमक और थोड़ा पानी डालकर अच्छे से गूंथ लें. इसके बाद इस आटे की छोटी-छोटी लोई बनाकर अलग से रख लें. अब एक पैन को धीमी आंच पर गर्म करके उसमें तेल डालें. इसके बाद इस तेल में 30 सेकंड के लिए हींग और जीरा को चटकाएं. फिर मूंग दाल डालकर एक मिनट के लिए और पका लें.

अब इसमें हरी मिर्च का पेस्ट, अदरक पेस्ट, गरम मसाला पाउडर, बेसन, लाल मिर्च पाउडर, अमचूर पाउडर, धनिया पाउडर और नमक डाल दें. इन सभी चीजों को अच्छी तरह से मिलाएं और फिर 5 से 6 मिनट के लिए पकने दें. अब आटे की लोई को छोटे या मध्यम आकार में बेलकर उसमें इस फीलिंग को भरें. फीलिंग को बीच में डालकर अच्छे से ऐसे मोड़ लें कि उनका मसाला बाहर न निकले.

इसे भी पढ़ेंः Holi Special Recipe: होली पर मेहमानों को आलू के नहीं मूंग दाल के समोसे खिलाएं, रंगों में आएगा दोगुना मजा

इसके बाद एक डीप फ्राइंग पैन में मध्यम आंच पर तेल गर्म कर लें. फिर कचौड़ियों को सुनहरा भूरा होने तक अच्छे से फ्राई करें. उनका एक्स्ट्रा तेल निकालने के बाद उनके बीच में छेद करके उसमें फेंटी हुई दही, हरी चटनी, इमली चटनी, लाल मिर्च पाउडर, प्याज, जीरा पाउडर, धनिया पत्ती, नमक, सेव और बूंदी डालकर सर्व करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पकवान से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 29, 2020, 4:08 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर