होम /न्यूज /जीवन शैली /

Holi Special Recipe: इस बार होली पर जलेबी नहीं बनाएं शाही टुकड़ा, जो एक बार खाए खाता रह जाए

Holi Special Recipe: इस बार होली पर जलेबी नहीं बनाएं शाही टुकड़ा, जो एक बार खाए खाता रह जाए

शाही टुकड़ा एक हैदराबादी डेजर्ट रेसिपी है. मूल रूप से इसे घी में ब्रेड छानकर, कन्डेंस्ड मिल्क में डूबोकर, उस पर ड्राई फ्रूट्स से सजाकर बनाया जाता है.

शाही टुकड़ा एक हैदराबादी डेजर्ट रेसिपी है. मूल रूप से इसे घी में ब्रेड छानकर, कन्डेंस्ड मिल्क में डूबोकर, उस पर ड्राई फ्रूट्स से सजाकर बनाया जाता है.

इस बार होली पर आप अगर मीठे में कुछ अलग बनाना चाहते हैं तो घर पर शाही टुकड़ा बनाने की रेसिपी जरूर ट्राई करें.

    मीठे ब्रेड के नाम से प्रचलित शाही टुकड़ा एक हैदराबादी डेजर्ट रेसिपी है. हालांकि मूल रूप से इसे घी में ब्रेड छानकर, कन्डेंस्ड मिल्क में डूबोकर, उस पर ड्राई फ्रूट्स से सजाकर बनाया जाता है. आप इसे हेल्दी तरीके से घर पर भी बना सकते हैं. बच्चों को भी ये बहुत पसंद आएगी. इस बार होली पर आप अगर मीठे में कुछ अलग बनाना चाहते हैं तो घर पर शाही टुकड़ा बनाने की रेसिपी जरूर ट्राई करें.

    होली पर घर आए मेहमानों, रिश्तेदारों, परिवार के सदस्यों, दोस्तों और बच्चों को ये रेसिपी बहुत शानदार लगेगी. इस एक बार खान के बाद उनका मन बार बार ललचाएगा. आइए आपको बताते हैं शाही टुकड़ा को घर पर बनाने की आसान रेसिपी के बारे में.

    इसे भी पढ़ेंः Holi Special Recipe: होली पर बनाएं खस्ता कचौड़ी चाट, इस बार मुंह मीठा नहीं.. होगा नमकीन

    शाही टुकड़ा बनाने की सामग्री
    ब्रेड के स्लाइस- 5
    पानी- 1/3 कप
    बड़ी इलाइची- 2 कुटी हुई
    दूध- 3 कप
    काजू- 1 मुट्ठी भर कटे हुए
    पिस्ता- 1 मुट्ठी भर कटे हुए
    घी- आधा कप
    चीनी- 1/3 कप
    केसर- 6 लच्छे
    छोटी इलाइची पाउडर- 2 चुटकी
    बादाम- 1 मुट्ठी भर कटे हुए
    चीनी- 2 बड़े चम्मच

    शाही टुकड़ा बनाने की विधि
    एक बाउल में पानी और चीनी को गर्म करने के लिए रख दें. जैसे ही उसमें उबाल आ जाए तो केसर के लच्छे उसमें डाल दें. जब गाढ़ी चाशनी तैयार हो जाए तो गैस बंद करके उसे अलग रख दें. अब एक पैन में मध्यम आंच पर दूध उबलने के लिए रख दें. ध्यान रहे कि बीच-बीच में दूध को चलाते रहें नहीं तो वह जल जाएगा. जब दूध तैयार हो जाए तो उसमें इलाइची पाउडर और चीनी डालकर अच्छे से मिला लें. इसके बाद और 5 मिनट के लिए लगातार चलाते हुए दूध को गर्म करें.

    इसे भी पढ़ेंः Holi Special Recipe: होली पर बच्चों को खिलाएं मटर की मीठी गुजिया, देखकर ही ललचाएगा मन

    इसके बाद दूध को आंच से हटाकर अलग रख दें. अब ब्रेड को लेकर उसके किनारे अलग कर दें. उसे त्रिकोण आकार में दो टुकड़ों में काट दें. अब एक पैन में घी को गर्म करके उसमें क्रिस्प और गोल्डन ब्राउन होने तक ब्रेड को दोनों ओर से हल्का फ्राई कर लें. इसके बाद ब्रेड को एक मिनट के लिए चाशनी में डूबोकर छोड़ दें. सबसे आखिर में एक लंबी सर्विंग डिश में ब्रेड स्लाइस सजाकर, उस पर से दूध की रबड़ी डालें और कटे हुए बादाम और पिस्ता से गार्निश कर सर्व करें.undefined

    Tags: Food Recipe, Holi, Holi 2020, Holi celebration, Lifestyle

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर