Holi Special Recipe: सूजी की बर्फी के साथ दें होली की शुभकामनाएं, जानें रेसिपी

5/5
45 min.
  • प्रेप टाइम15 min
  • कुकिंग टाइम 30 min
  • सर्विंग3 लोग
  • कैलोरीज़204
  • News18Hindi
  • Last Updated: March 27, 2021, 6:47 AM IST
  • Share this:
Holi Special Recipe: होली के त्‍योहार की तैयारियां जोरों पर हैं. इसके लिए घरों में मठरी, शकरपारे, गुलाब जामुन और गुझिया बननी शुरू हो गई हैं, लेकिन ये पकवान (Dishes) तो हर होली पर बनते हैं. इस बार बनाएं कुछ स्‍पेशल (Special). अलग टेस्‍ट (Taste) के लिए आप इस बार ट्राय कर सकते हैं सूजी की बर्फी. इससे अपनों का मुंह मीठा कीजिए और मेहमानों का कीजिए स्‍वागत. सभी को इसका जायका बहुत पसंद आएगा. यह बर्फी बेहद टेस्टी और कुरकुरी बनती है. तोआइए जानें कैसे बनाई जाती है सूजी की बर्फी...

सूजी की बर्फी बनाने के लिए सामग्री
सूजी- 200 ग्राम
काजू कतरे हुए- 10
बादाम कतरे हुए - 10
इलाायची कुटी हुई - 4
चीनी- 150 ग्राम
घी- 100 ग्राम

ये भी पढ़ें - Holi Special Mawa Malpua Recipe: होली पर बनाएं मावा मालपुआ

सूजी की बर्फी बनाने की रेसिपी
सूजी की बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही में 1/2 कप घी डाल कर गर्म कर लीजिए फिर इसमें 1 कप सूजी डालकर हल्का भूरा होने तक चलाते हुए भूनें. इसके बाद इसे एक साफ प्लेट में निकाल लें और ठंडा होने दें. अब चाशनी बनाने के लिए एक पैन में 1/2 कप पानी और 3/4 कप चीनी डालकर इसे तब तक पकाएं जब तक चीनी अच्छे से घुल न जाए. अब एक प्लेट में घी लगाकर रख लें. जब चीनी घुल जाए तो आंच मद्धम करके इसमें भुनी हुई सूजी मिलाएं. ऊपर से इसमें कतरे हुई ड्राई फ्रूट्स और इलायची डालें. इसे चलाते हुए तब तक पकाएं जब तक कि ये गाढ़ा न हो जाए. इसके बाद इसे एक बाउल में निकालकर गोल आकार देने की कोशिश करें. अगर यह गोल होकर जम जाता है तो सूजी की बर्फी बनाने के लिए आपका मिक्सचर तैयार है. इसके बाद घी लगी प्लेट में इसे निकालकर अच्छे से फैला लें और समतल कर लीजिए. ऊपर से काजू बादाम की कतरन डालकर हल्के हाथ से दबा दें और ठंडा होने दें.

ये भी पढ़ें - Banana Chips Recipe: वीकेंड पर लें केले के चिप्‍स का मजा, लोग बोलेंगे वाह

जब बर्फी हल्की ठंडी हो जाए तो इसके ऊपर चाकू से निशान बना लें. जब यह पूरी तरह से ठंडी हो जाए तो इसे टुकड़ों में काट लें और एक थाली में रख लें. थोड़ी देर तक सेट होने दें. इसके बाद इसे एक डिब्बे में बंद कर फ्रिज में रख दें. इसके बाद आप अपने मेहमानों को इसे सर्व कर सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज