चेहरे पर लगाएं तुलसी से बना फेस पैक, स्किन पर नहीं दिखेगा उम्र का असर

तुलसी में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट गुण त्‍वचा को एजिंग से बचाती है और यूथफुल बनाए रखती है. Image Credit : shutterstock

कई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को दूर करने के अलावा तुलसी (Holy Tulsi) स्किन को हेल्‍दी और यंग बनाए रखने में भी उपयोगी है. फेस पैक (Face Pack) के रूप में इसका इस्‍तेमाल कर हम कई स्किन समस्‍याओं को दूर कर सकते हैं.

  • Share this:
    Holy Basil Anti Ageing Face Pack : तुलसी (Holy Tulsi) का प्रयोग कई हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स को दूर करने में तो किया ही जाता है यह स्किन की कई समस्‍याओं को भी दूर कर सकती है. इस मेडिकेटेड हर्ब में दरअसल भरपूर मात्रा में एंटीबैक्‍टीरियल और एंटी सेप्टिक गुण पाए जाते हैं जिस वजह से ये स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होती है. इसका प्रयोग हम स्किन पर डायरेक्‍ट भी कर सकते हैं और फेसपैक (Face Pack) के रूप में भी. यह स्किन पर होने वाले पिंपल्‍स, एक्‍नें, पिग्‍मेंटेशन को कम करने में काफी फायदेमंद है. इसके अलावा, तुलसी का इस तरह प्रयोग कर चेहरे पर ब्राइटेन को भी बढ़ाया जा सकता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट गुण त्‍वचा को एजिंग से बचाती है और यूथफुल बनाए रखती है. दरअसल आज की खराब लाइफस्टाइल की वजह से हेल्‍दी इनवायरमेंट से हम दूर हो रहे हैं और अनहेल्‍दी फूड हैबिट का असर हमारी स्किन  पर पड़ने लगा है . जिससे उम्र से पहले एजिंग आना सामान्‍य सी बात हो गई है. ऐसे में अगर आप चेहरे पर पिंपल, एक्ने, झाईयां, झुर्रियां आदि से छुटकारा चाहते हैं तो तुलसी से बने फेस पैक का प्रयोग करें.





    इसे भी पढ़ें : दिनभर AC में रहते हैं तो आपकी स्किन को हो सकता है भारी नुकसान, इस तरह रखें ख्‍याल



     फेसपैक के लिए सामग्री

    एक गुच्‍छा तुलसी की पत्तियां, एक चम्मच बेसन, एक चम्मच शहद.

    बनाने की विधि

    सबसे पहले गैस पर पैन चढाएं और उसमें पानी उबालें. अब इस उबले पानी में तुलसी की पत्तियों को रखें और तुरंत गैस बंद कर दें. कुछ देर में जब पत्‍ते मुलायम हो जाएं तो इन्‍हें निकालकर इसका पेस्ट बनाएं. अब इस पेस्ट में एक चम्‍मच बेसन और शहद मिलाकर अच्‍छी तरह मिक्‍सी में पीस लें. आपका फेस पैक तैयार है.
    इसे भी पढ़ें : बड़े काम के हैं ये होममेड डार्क सर्कल्स आई पैक, जानें इसे बनाने का तरीका और फायदे



    इस तरह करें प्रयोग

    सबसे पहले चेहरे को अच्‍छी तरह से साफ करें. अब पोछकर चेहरे पर पैक लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें. 15 से 20 मिनट में ये सूख जाएंगे. अब इसे गुनगुने पानी की मदद से धो लें और पोछ लें. यह प्रक्रिया आप वीकली कर सकते हैं. आपकी स्किन की एजिंग प्रक्रिया धीमी रहेगी और आपकी स्किन कई प्रॉब्‍लम से दूर रहेगी. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.