गुलाब के पौधों पर आएंगे अच्‍छे फूल, इस तरह करें इनकी देखभाल

गुलाब तभी अच्छी तरह खिलेंगे जब पौधों की पूरी देखभाल की जाएगी. Image/shutterstock

Home Gardening Tips: आपके घर की बगिया में लगे ढेर सारे गुलाब के पौधे (Rose Plant) और इन पर आने वाले फूलों की वजह से आस-पास का वातावरण भी सुंदर लगता है. हालांकि कई बार गुलाब के पौधों पर अच्‍छे फूल (Flower) नहीं आ पाते.

  • Share this:
    Home Gardening Tips: लाल, गुलाबी खुश्‍बूदार गुलाब (Rose Flower) किसी का भी दिल जीत लेंगे. घर में लगे गुलाब के पौधे जहां घर की शोभा बढ़ाते हैं, वहीं इनकी हवा में बिखरी खुश्‍बू हर माहौल को खुशनुमा बना देती है और सबका मन मोह लेती है. ऐसे में लोग अपने घरों में गुलाब के पौधे (Rose Plant) लगाना पसंद करते हैं. आपके घर की बगिया में लगे ढेर सारे गुलाब के पौधे और इन पर आने वाले फूलों की वजह से आस-पास का वातावरण भी सुंदर लगता है. हालांकि कई बार समस्या ये आती है कि गुलाब के पौधों पर अच्‍छे फूल नहीं आ पाते. गुलाब तभी अच्छी तरह खिलेंगे जब इनके पौधों को ठीक से लगाया जाएगा और इनकी पूरी देखभाल की जाएगी. ऐसे में इनकी सही देखभाल के लिए कुछ बातें ध्‍यान रखने की जरूरत है-

    इस तरह तैयार करें मिट्टी
    गुलाब के लिए गोबर की खाद और अन्‍य पोषक तत्व को मिला कर मिट्टी तैयार करनी चाहिए. वहीं इन पौधों के लिए मिट्टी को नम रखा जाना चाहिए. इससे ये जल्‍दी बढ़ेंगे. इन पौधों को आप काली और लाल मिट्टी में उगा सकते हैं. साथ ही मिट्टी को नम बनाएं रखें इसके लिए समय समय पर इसकी खुदाई करते रहें.

    ये भी पढ़ें - Gardening Tips: इन आसान तरीकों से गमले में उगाएं टमाटर

    फुहार के जरिये पानी दें
    पौधे रोपने के बाद इनको धूप, खाद और पानी की जरूरत होती है. गर्मियों में इन पौधों को ऐसी जगह रखें जहां ये सीधे धूप के संपर्क में न आएं और इनको पर्याप्‍त धूप भी मिल जाए. वहीं गुलाब के पौधों को फुहार के जरिये पानी दें. इनके पौधे गमले में हों तो इन पर पानी का छिड़काव करें. इससे पौधा जल्‍दी विकसित होगा और इसकी शाखाएं बढ़ेंगी.

    इसकी मिट्टी में डालें गोबर खाद
    महीने में कम से कम दो बार अपने पौधों को गोबर खाद जरूर दें. वहीं गुलाब के पौधों को कैल्शियम की जरूरत होती है. ऐसे में अगर आपके घर में भी अंडे खाए जाते हों तो आप इनके छिलकों को फेंके नहीं, बल्कि इनको तोड़ कर गुलाब के पौधों वाले गमले की मिट्टी या जमीन में मिला दें. ये खाद का काम करेंगे.

    इस तरह बढ़ेंगे आपके पौधे
    गुलाब के पौधों के लिए प्राकृतिक खाद का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. यह इनके लिए ज्‍यादा अच्‍छी होती है. वहीं आप किचन में धुली सब्जियों का बचा पानी, सब्जियों, फलों के छिलके इनकी मिट्टी में डाल सकते हैं. इससे पौधों को भरपूर मात्रा में पोषक तत्‍व मिलेंगे और मिट्टी भी नम बनी रहेगी.

    ये भी पढ़ें - Gardening Tips: आपके गमले में उगेगी भिंडी, जान लें ये आसान टिप्‍स

    समय समय पर करते रहें सफाई
    अपने पौधों की मिट्टी के आस पास उगने वाली खरपतवार को समय समय पर साफ करते रहें. वहीं इसकी मिट्टी की भी निराई-गुड़ाई जरूर करते रहें. यह पौधों के विकास के लिए बेहद जरूरी है.
    Published by:Naaz Khan
    First published: