अपना शहर चुनें

States

विंटर में ड्राई स्किन के लिए अपनाएं ये होममेड स्क्रब, पहली बार में ही दिखेगा कमाल

विंटर स्किन केयर रूटीन में होम मेड स्‍क्रब काफी फायदेमंद साबित होती है.
विंटर स्किन केयर रूटीन में होम मेड स्‍क्रब काफी फायदेमंद साबित होती है.

होम मेड स्‍क्रब (Homemade Scrub) को हम अपने किचेन में ही तैयार कर सकते हैं और विंटर स्किन केयर रूटीन फॉलो कर सकते हैं. वो भी बिना किसी कैमिकल प्रोडक्‍ट को यूज किए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 26, 2021, 10:37 AM IST
  • Share this:
विंटर सीजन में ड्राई स्किन (Dry Skin) की प्रॉब्‍लम हर किसी को रहती है. ड्राइनेस के कारण डेड स्किन (Dead Skin) हमारे चेहरे की चमक को कम कर देती है. ऐसे में सबसे आसान लगता है पार्लर जाकर फेशियल कराना. लेकिन हमारे पास एक ऐसा उपाय है‍ जिसे अपनाकर आप अपनी स्किन को दुबारा हेल्‍दी और सुंदर बना सकती हैं वो भी बिना पार्लर गए और बिना ज्‍यादा मेहनत किए. तो आइए आपको बताते हैं कि हम किस तरह होम मेड स्‍क्रब (Home Made Scrub) को किचेन में ही बना कर आसान विंटर स्किन केयर रुटीन फॉलो कर सकते हैं. वो भी बिना किसी कैमिकल प्रोडक्‍ट को यूज किए.

  1. कमाल का है कॉफी स्क्रब


कॉफी हमारी स्किन के लिए काफ़ी फायदेमंद होती है. कॉफी स्क्रब बनाने के लिए हमें एक कप में 1 चम्मच कॉफी और एक चम्मच पानी को मिलाना होगा. इस तरह कॉफी ग्राउंड स्क्रब तैयार हो जाएगा. अब इसे अपने चेहरे पर अच्‍छे से लगाएं और सर्कल मोशन में स्क्रब करें . 4-5 मिनट स्क्रब करने के बाद चेहरे को साफ कर लें. आप तुरंत अंतर देखेंगे.

  1. क्लींजिग क्रीम और शुगर स्क्रब




शुगर स्क्रब बनाने के लिए एक कप में एक बड़ा चम्मच क्लींजिग क्रीम लें और  इसमें 2 बड़ी चम्मच चीनी मिला लें. अब इसे अच्छी तरह मिला लें. इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और सर्कल मोशन में स्क्रब करें. इसे आंखों के आसपास ना रगड़ें. अपने चेहरे को एक गीले कपड़े या टिशू से साफ करें. इसे इस्तेमाल करने से आपका चेहरा तरोताजा हो जाएगा.

  1. नारियल का तेल और नींबू का स्क्रब


नारियल तेल और नींबू दोनों ही हमारी सेहत के लिए काम की चीज है. जहां नारियल तेल त्वचा के लिए टॉनिक की तरह काम करता है, वहीं नींबू त्वचा को नरम और मुलायम बनाता है.  इस स्क्रब को बनाने के लिए एक कप में एक चम्‍मच नारियल तेल, जैतून का तेल, बादाम का तेल, 2 चम्मच चीनी और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं. इन्‍हें अच्‍छी तरह मिलाकर चेहरे पर नीचे से ऊपर की तरफ़ धीरे धीरे रगड़ें. आपके चेहरे से डेड स्किन निकल जाएगी और चेहरा क्‍लीन और ग्‍लो करता दिखेगा.(Disclaimer:इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज