Home /News /lifestyle /

डिलीवरी के बाद झड़ते बालों से हैं परेशान तो करें ये 5 घरेलू उपाय, हेयर फॉल होगा कंट्रोल

डिलीवरी के बाद झड़ते बालों से हैं परेशान तो करें ये 5 घरेलू उपाय, हेयर फॉल होगा कंट्रोल

झड़ते बालों को रोकने के लिए अंडे का प्रयोग करें. Image : shutterstock

झड़ते बालों को रोकने के लिए अंडे का प्रयोग करें. Image : shutterstock

Home Remedies For After Delivery Hair Fall : डिलीवरी के बाद (After Delivery) महिलाओं के शरीर में कई तरह के बदलाव आते हैं. इन्‍ही में से एक है हेयर फॉल (Hair Fall). डिलीवरी के बाद कई महिलाओं के बाल तेजी से झड़ते हैं जिसकी वजह से महिलाएं स्‍ट्रेस में आ जाती हैं. आमतौर पर बालों के झड़ने की वजह शरीर में पोषक तत्‍वों की कमी और हेयर केयर में लापरवाही होता है. ऐसे में अगर आप कुछ होम रेमिडीज (Home Remedies) का उपयोग करें तो आप झड़ते बालों की समस्‍या को ठीक कर सकते हैं. यही नहीं, इनकी मदद से आप बालों की ग्रोथ को पहले की तुलना में कहीं ज्‍यादा बढा सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    Home Remedies For After Delivery Hair Fall : डिलीवरी के बाद (After Delivery) अगर आपके बाल झड़ रहे हैं तो आप कुछ घरेलू उपायों की मदद से इन्‍हें झड़ने (Hair Fall) से रोक सकते हैं. दरअसल डिलीवरी के बाद शरीर में एस्‍ट्रोजन हार्मोन का स्‍तर गिरना शुरू हो जाता है जिससे बाल झड़ने लगते हैं. हालांकि, यह बदलाव कुछ समय के लिए ही होता है और एस्‍ट्रोजन के नॉर्मल लेवल पर आने पर बाल झड़ने की समस्‍या खत्‍म हो जाती है लेकिन अगर आपको डिलीवरी के बाद लगातार बाल झड़ने की शिकायत हो रही है तो कुछ घरेलू नुस्‍खों (Home Remedies) की मदद से आप झड़ते बालों को रोक सकते हैं.

    झड़ते बालों को रोकने के घरेलू उपाय

    1.अंडे का प्रयोग

    आप एक अंडा लें और उसका सफेद हिस्‍सा निकालें. इसमें 3 चम्‍मच जैतून तेल मिलाएं.अब इसे बालों और स्‍कैल्‍प पर अच्‍छी तरह लगाएं.  इससे बालों और स्‍कैल्‍प को पोषण मिलेगा और बाल मुलायम और मजबूत बनेंगे. आप इस हेयर पैक को बालों पर आधे घंटे तक लगाकर रखें और फिर ठंडे पानी से बालों को धो लें. दो से तीन बार के प्रयोग में ही अंतर दिखेगा.

    इसे भी पढ़ें : बड़े काम के हैं ये होममेड डार्क सर्कल्स आई पैक, जानें इसे बनाने का तरीका और फायदे

    2.मालिश

    अगर आप रोज बालों में मालिश करें तो इससे स्‍कैल्‍प में रक्‍त प्रवाह बढ़ता है और बाल मजबूत और लंबे होते हैं.  ऐसे में आप गुनगुने तेल से बालों की रोज पांच से दस मिनट तक मालिश करें. इसके लिए आप नारियल तेल, अरंडी ऑयल आदि ले सकते हैं.

    3.आंवला

    आंवला बालों को पोषण देने के लिए काफी फायदेमंद होता है. आप इसे भोजन में शामिल करें और इसका जूस पिएं. आप ताजा आंवला बालों में भी लगा सकते हैं.

    4.भृंगराज

    भृंगराज झड़ते बालों को रोकने के लिए यह एक चमत्‍कारिक जड़ी-बूटी है. आप भृंगराज की मुट्ठीभर पत्तियां लें और उन्‍हें पीसकर पेस्‍ट बना लें.  अब इस पेस्‍ट में दूध मिलाकर या सीधा बालों पर लगाएं.

    इसे भी पढ़ें : मेकअप के बाद भी मनचाहा लुक नहीं मिलता तो जानें इसकी वजह, दोबारा कभी न करें ये गलतियां

    5.अरंडी का तेल

    अरंडी के तेल में भरपूर मात्रा में ओमेगा 9 फैटी एसिड होता है जो बालों की ग्रोथ के लिए जरूरी है. इसके लिए आप गुनगुने बादाम या नारियल तेल में थोड़ा-सा अरंडी का तेल मिलाएं और बालों की मालिश करें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Hair Beauty tips, Home Remedies, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर