होम /न्यूज /जीवन शैली /

किचन में मौजूद ये 4 घरेलू चीजें चेहरे की झुर्रियों को एक महीने में करेंगी दूर, आप भी आजमाएं

किचन में मौजूद ये 4 घरेलू चीजें चेहरे की झुर्रियों को एक महीने में करेंगी दूर, आप भी आजमाएं

एजिंग को दूर करने के लिए करें नारियल का दूध उपयोग. Image : Canva

एजिंग को दूर करने के लिए करें नारियल का दूध उपयोग. Image : Canva

आप अगर झुर्रियों को कंट्रोल करने की कोशिश में हैं तो आपको महंगे क्रीम या डॉक्‍टर के पास जाने की जरूरत नहीं है बल्कि किचन में झांकने से ही इसके कई आसान और उपयोगी उपाय निकल जाएंगे. यहां ऐसे ही कुछ टिप्स हम आपके लिए लाए हैं जिनको आप अपने ब्यूटी रूटीन में शामिल कर झुर्रियों से निजात पा सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

Anti Aging Tips : उम्र बढ़ने के साथ चेहरे पर एजिंग एक नेचुरल प्रक्रिया है जिसे रोका नहीं जा सकता. लेकिन अगर आप अपनी स्किन केयर को बेहतर बनाएं और खान पान अच्‍छा रखें तो झुर्रियां और फाइन लाइन के प्रोसेस को धीमा किया जा सकता है.  जी हां, दरअसल स्किन (Skin) को पतला होना, फाइल लाइन्‍स आदि की समस्‍या इन दिनों अत्‍यधिक तनाव, डिप्रेशन, हार्मोनल असंतुलन, अत्‍यधिक मीठी चीजों को डाइट में शामिल करने, खराब तरीके के स्किन केयर करना आदि की वजह से भी होता है. ऐसे में अगर हम कुछ बातों का ध्‍यान रखें तो एजिंग के लक्षण को धीमा कर सकते हैं. यहां हम आपको बताते हैं कि आप अगर झुर्रियों को कंट्रोल करने की कोशिश में हैं तो आपको महंगे क्रीम या डॉक्‍टर के पास जाने की जरूरत नहीं बल्कि किचन में झांकने से ही इसके कई आसान और उपयोगी उपाय निकल जाएंगे. यहां ऐसे ही कुछ टिप्स हम आपके लिए लाए हैं जिनको आप अपने ब्यूटी (Beauty) रूटीन में शामिल कर झुर्रियों से निजात पा सकते हैं.

करें नारियल दूध का उपयोग
नारियल का दूध एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है जो झुर्रियों को दूर रखने में आपकी मदद कर सकता है.  झुर्रियों की समस्‍या को दूर रखने के लिए आप नारियल के दूध की थोड़ी सी मात्रा लें और कॉटन की हेल्प से इसे अपने चेहरे पर लगा लें. इसे 10 मिनट तक चेहरे पर लगे रहने दें और फिर ठंडे पानी से इसे धो लें. ऐसा आप हफ्ते में तीन बार करें तो एक ही महीने में आपके चेहरे पर बदलाव दिखाई देने लगेगा.

ये भी पढ़ें: गुलाब जैसी स्किन पाना चाहते हैं, तो ऐसे करें गुलाब की पंखुड़ियों का इस्तेमाल

केले का इस तरह करें उपयोग
केला में भी एंटी-एजिंग तत्‍व, विटामिन ए और बी पाया जाता है जिसे आप आसानी से अपनी ब्यूटी रूटीन का हिस्सा बना सकते हैं. इसके लिए आप एक पके केले को मैश कर लें और इसमें एक चम्मच गुलाब जल और एक चम्मच शहद मिलाएं. अब इसमें एक चम्‍मच दही मिला लें. फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट बाद इसे धो लें. आपके चेहरे की झुर्रियां कुछ ही उपयोग के बाद कम होती दिखेंगी.

इसे भी पढ़ें : बड़े काम के हैं ये होममेड डार्क सर्कल्स आई पैक, जानें इसे बनाने का तरीका और फायदे

आलू देता है पोषण
आलू में विटामिन सी के अलावा कोलेजन प्रोटीन को पुन: उत्पन्न करने में हेल्प करता है.  त्वचा की लोच बनाए रखने और फाइन लाइन्स को दूर करने में ये काफी मदद करता है. इसके उपयोग के लिए आप आधा आलू लें औश्र कद्दूकस करके उसका जूस निकाल लें. फिर इसे कॉटन की हेल्प से धीरे-धीरे अपने चेहरे पर लगा लें. इसे आप हर सप्‍ताह करें तो 1 महीने में ही बदलाव महसूस होगा.

शहद है फायदेमंद
शहद एक मॉइश्चचराइजर की तरह भी काम करता है और स्किन के टेक्‍सचर में लचीलापन बनाए रखने का काम करता है. इसके उपयोग के लिए आप एक चम्मच शहद लें और इसे उंगलियों या कॉटन की मदद से चेहरे गर्दन आदि जगहों पर लगा लें. यह ना केवल झुर्रियों को दूर रखता है बल्कि इसके एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण आपकी स्किन भी हेल्दी भी बनाती है. इसे 10 मिनट के लिए ऐसे ही लगा रहने दें और ठंडे पानी से धो लें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Beauty Tips, Fashion, Home Remedies, Lifestyle, Skin care

अगली ख़बर