Home /News /lifestyle /

सर्दी आते ही फटी एड़ियों से परेशान हैं, तो इन खास तरीकों से मुलायम बनाएं इसे

सर्दी आते ही फटी एड़ियों से परेशान हैं, तो इन खास तरीकों से मुलायम बनाएं इसे

शहद-चावल आटे का क्रैक हील्स मास्क फटी एड़ियों से देगा राहत-Image/shutterstock

शहद-चावल आटे का क्रैक हील्स मास्क फटी एड़ियों से देगा राहत-Image/shutterstock

Honey Crack Heels Mask For Soft Ankles: सर्दियों (Winter) में एड़ियों के फटने की दिक्कत काफी बढ़ जाती है. इससे राहत पाने के लिए आप घर पर शहद (Honey) से तैयार क्रैक हील्स मास्क की मदद ले सकते हैं. इसे बनाने के लिए आप एक चम्मच शहद लें और इसमें आधा चम्मच विटामिन-ई ऑयल मिक्स करें. इस मिक्सचर को एड़ियों (Ankles) पर लगाएं और दो-तीन मिनट हल्के हाथों से मसाज करें. इसके बाद इसको बीस मिनट तक एड़ियों पर लगा रहने दें फिर गुनगुने पानी से धो लें. इस मास्क से एड़ियों की सूजन और दरारें कम होंगी साथ ही एड़ियां मुलायम भी बनेंगी.

अधिक पढ़ें ...

    Honey Crack Heels Mask For Soft Ankles: फेस स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए लोग तरह-तरह के तरीके आजमाते हैं. लेकिन पैरों पर कोई खास ध्यान नहीं देते हैं. जिसके चलते पैरों की सुंदरता (Feet beauty) तो कम हो ही जाती है साथ ही एड़ियां भी फटने लगती हैं. ऐसे में अगर मौसम सर्दी (Winter) का हो तो फिर फटी एड़ियों की दिक्कत और भी ज्यादा बढ़ जाती है. इससे राहत पाने के लिए आप शहद (Honey) की मदद ले सकते हैं.

    शहद की मदद से आप ऐसे क्रेक हील मास्क तैयार कर सकते हैं. जो फटी एड़ियों की दिक्कत को कम करने के साथ ही एड़ियों की स्किन को कोमल और मुलायम बनाने में मदद करेंगे. तो आइये जानते हैं कि हनी क्रैक हील्स मास्क किस तरह से तैयार और इस्तेमाल किये जा सकते हैं.

    ये भी पढ़ें: क्या आपके पैरों से आती है बदबू ? छुटकारा पाने के लिए करें यह उपाय

    शहद-केला

    मास्क बनाने के लिए आप आधे पके केले को अच्छी तरह से मैश कर लें. फिर एक बड़ा चम्मच केले का पेस्ट लेकर इसमें एक छोटा चम्मच शहद मिक्स कर लें और इतनी ही ग्लिसरीन भी मिला लें. फिर इन सबको अच्छी तरह से आपस में मिक्स करें और इस मिक्सचर को फटी एड़ियों पर अच्छी तरह से अप्लाई करें. इसको बीस मिनट के लिए लगा रहने दें फिर गुनगुने पानी से साफ़ कर लें. अब पैरों को अच्छी तरह से सुखा कर गुनगुना नारियल तेल लगाएं और पांच मिनट तक एड़ियों की मसाज करें. इससे एड़ियों में पड़ी दरारों से जल्द ही निजात मिलने लगेगी. साथ ही अगर एड़ियों से खून आने लगा है तो वो भी ठीक होने लगेगा.  इस मास्क से एड़ियों की स्किन भी मुलायम होने लगेगी.

    शहद-चावल का आटा

    हनी क्रैक हील्स मास्क बनाने के लिए आप एक बड़ा चम्मच चावल का आटा लें और इसमें एक छोटा चम्मच शहद और इतना ही गुलाब जल ऐड करें. फिर इन सबको एक साथ अच्छी तरह से मिक्स कर लें. अब इस मिक्सचर को एड़ियों पर लगाएं और धीरे-धीरे करीब तीन-चार मिनट तक मसाज करें. इसके बाद इसको पंद्रह मिनट के लिए एड़ियों पर लगा रहने दें फिर गुनगुने पानी से धो लें. अगर आपकी एड़ियों से खून आ रहा हो तो इस मास्क का इस्तेमाल न करें

    ये भी पढ़ें: चेहरे से जा रही हो रौनक तो वापस लाने के लिए इन 5 टिप्स को करें फॉलो, बरसेगा नूर

    शहद-विटामिन-ई ऑयल

    हनी क्रैक हील्स मास्क बनाने के लिए आप एक चम्मच शहद लें और इसमें आधा चम्मच विटामिन-ई ऑयल मिक्स करें. इस मिक्सचर को एड़ियों पर लगाएं और दो-तीन मिनट हल्के हाथों से मसाज करें. इसके बाद इसको बीस मिनट तक एड़ियों पर लगा रहने दें फिर गुनगुने पानी से धो लें. इस मास्क से एड़ियों की  सूजन और दरारें कम होंगी साथ ही एड़ियां मुलायम भी बनेंगी.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Fashion, Lifestyle, Skin care

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर