कोहनी हो जाती है काली तो इस तरह रखें ख्‍याल, दो बार के इस्‍तेमाल में दिखेगा असर

कोहनियों के कालेपन को दूर करने में एलोवीरा काफी फायदेमंद है. Image Credit : Pixabay

कोहनियों के कालेपन को दूर करने में एलोवीरा काफी फायदेमंद है. Image Credit : Pixabay

आम तौर पर कोहनी ( Elbow) और घुटनों पर लोग ध्‍यान नहीं देते और केयर (Care) के अभाव में यहां के दाग अधिक प्रोमिनेंट नजर आने लगते हैं. कुछ घरेलू उपायों (Home Remedies) को अपनाकर इन्‍हें बेदाग बनाया जा सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 26, 2021, 11:49 AM IST
  • Share this:
आम तौर पर कोहनी (Elbow) और घुटने (Knee) शरीर के अन्‍य हिस्‍सों की तुलना में अधिक डार्क (Dark) दिखते हैं. इसकी वजह डेड स्किन (Dead Skin) सेल का लगातार जमा होते रहना, सूरज की धूप, एज स्‍पॉट, हाइपर पिगमेंटेशन और एक्‍जीमा हो सकता है. हालांकि इन वजहों के कारण शरीर के अन्‍य हिस्‍सों पर भी ऐसे स्‍पॉट (Spots) आ सकते हैं लेकिन आम तौर पर कोहनी और घुटनों पर लोग ध्‍यान नहीं देते और केयर के अभाव में यहां के दाग अधिक प्रोमिनेंट नजर आने लगते हैं. ऐसे में हम कुछ घरेलू उपायों (Home Remedies) को अपनाकर काली होती कोहनी और घुटनों को साफ और बेदाग बना सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ़ कुछ मिनटों का समय निकालना होगा. इन उपायों को आप शरीर के अन्‍य हिस्‍सों पर हुए काले दाग को हटाने के लिए भी कर सकते हैं. आइए जानते हैं क्‍या हैं ये घरेलू उपाय.

1.एलोवेरा

एलोवेरा का प्रयोग हम सेहत और सौंदर्य दोनों के लिए करते आए हैं. कोहनियों के कालेपन को दूर करने में भी एलोवीरा जेल काफी फायदेमंद है. इसे अपने कोहनियों पर 20 मिनट के लिए लगाएं और पानी से धो लें. रोजाना इसके इस्तेमाल से यहां का कालापन दूर होता जाएगा. हेल्‍थलाइन के मुताबिक, 2012 के एक शोध में पाया गया कि ज‍ब स्किन पर हम एलोवेरा जेल लगाते हैं तो अल्‍फा एडरीनर्जिक रीसेप्‍टर स्टिमुलेशन (Alpha Adrenergic Receptor Stimulation) प्रोसेस शुरू होता है जो स्किन टोन को लाइट करने का काम करता है.

2.साइट्रिक फूड
कालेपन को दूर करने के लिए साइट्रिक फलों जैसे नीबू के जूस को दिन में दो बार प्रभावित हिस्‍से पर लगाएं. आपकी स्किन का कालापन दूर होगा. 2014 की एक स्‍टडी के मुताबिक, अगर आप रोजाना विटामिन सी का ओरल सप्लिमेंट भी लेते हैं तो यह भी आपके स्किन पर धूप के प्रभाव को कम करता है और डार्क स्किन पैच को नहीं होने देता.

इसे भी पढ़ें : बेदाग स्किन चाहिए तो भोजन में करें इन चीजों को शामिल, स्किन नेचुरली रहेगी प्रॉब्‍लम फ्री





3.ओटमील और दही

ओटमील और दही को बराबर मात्रा में अच्‍छी तरह से मिक्‍स करें और कोहनी पर 20 मिनट के लिए लगाएं. यह आपकी स्किन को मुलायम और नम बनाएगा जिससे यहां डेड स्किन नहीं बनेगी . यह स्किन को एक्‍सफोलिएट भी करेगा.

4.हल्‍दी

हल्‍दी को पानी के साथ मिलाकर पेस्‍ट बनाएं और इसे कोहनी पर 10 मिनट के लिए अप्‍लाई करें. आयुर्वेद के साथ साथ विज्ञान भी इस बात को मानता है कि हल्‍दी धूप के प्रभाव से हुए टैनिंग को कम करता है और स्किन में निखार लाता है.

5.आलू का रस

आलू का रस टैनिंग को दूर करने में कारगर है. आलू को कद्दूकश करें और इसे छानकर इसका जूस निकाल लें. इसे कॉटन की मदद से कोहनियों और घुटनों पर लगाएं. इसे 10-15 मिनट बाद पानी से धो लें.

इसे भी पढ़ें : चेहरे की तरह आपकी बॉडी पर भी होते हैं पिम्‍पल्‍स? जानें इसके कारण और उपाय, मिलेगा छुटकारा

6.खीरा

आंखों के काले घेरे को क्‍लीन करने के अलावा खीरा घुटनों और कोहनियों के कालेपन को भी साफ करने में कारगर है. खीरे के रस को कोहनियों पर 20 मिनट के लिए लगाएं. इसका असर आपको 3 से 4 दिनों में दिखने लगेगा. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज