गर्दन के कालेपन से हैं परेशान तो अपनाएं ये 5 अचूक नुस्‍खे, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

गर्दन के कालेपन को दूर करने के लिए हम घरेलू नुस्‍खों को अपना सकते हैं. Image Credit : Pexels/Sora Shimazaki

अगर आप गर्दन के कालेपन (Dark Neck) से परेशान हैं और यह कालापन आसानी से नहीं जा रहा तो इन 5 नुस्‍खों (Home Remedies) को जरूर आजमाएं. इनके इस्तेमाल से आपकी गर्दन कुछ ही दिनों में साफ नजर आएगी.

  • Share this:
    Home Remedies For Dark Neck: आकर्षक दिखना कौन नहीं चाहता. एक आकर्षक पर्सनैलिटी के लिए लोग पार्लर जाते हैं और सलून के चक्‍कर काटते हैं. लेकिन क्‍या हो अगर अच्‍छी पर्सनैलिटी होते हुए भी गर्दन काली  (Black Neck) और दाग धब्‍बों वाली हो? जी हां, अगर ऐसा है तो निश्चित रूप से उसकी सारी पर्सनैलिटी एक मिनट में खराब हो सकती है. हमारे समाज में कई महिलाएं और पुरुष ऐसे मिल जाते हैं जिन्‍हें अपने चेहरे की स्किन का तो बहुत ख्‍याल रहता है लेकिन उनकी गर्दन इतनी गंदगी भरी होती है कि किसी की भी नजर सबसे पहले उनकी गर्दन पर पड़े. अगर आप भी इस समस्‍या से जुझ रहे हैं तो यहां कुछ घरेलू उपाय (Home Remedies) बताए जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपनी काली गर्दन को बिलकुल क्‍लीन बना सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि आखिर क्‍या है ये उपाय.

    1.बेसन, हल्‍दी और दूध

    एक कटोरी में एक चम्‍मच बेसन, एक चम्‍मच दूध और चुटकी भर हल्‍दी को अच्‍छी तरह से मिलाएं और पेस्‍ट बना लें. अब इसे गर्दन पर लगा लें. आप चाहें तो इसे केहुनी पर भी लगा सकते हैं. इसे सूखने दें. सूख जाने पर हल्‍के हाथों से रगड़ते हुए निकालें और धो दें. आप ऐसा एक सप्‍ताह तक करें. आपका गर्दन क्‍लीन दिखने लगेगी.
    इसे भी पढ़ें : Body Polishing: अब घर पर भी कर सकते हैं बॉडी पॉ‍लिशिंग, स्किन करेगी एक्‍स्‍ट्रा ग्‍लो



    2.आलू, चावल और गुलाबजल

    एक कटोरी में दो चम्‍मच आलू का रस लें और इसमें दो चम्‍मच चावल का आटा मिलाएं. अब इसमें एक चम्‍मच गुलाब जल डालें. इन सभी को अच्‍छी तरह से मिलाएं और गर्दन पर अप्‍लाई करें. इसे ऐसे ही 20 मिनट तक छोड़ दें. सूखने पर पानी से धो दें.

    3.कच्‍चा पपीता, दही और गुलाब जल

    कच्‍चा पपीता के कुछ टुकड़ों को मिक्‍सी में पीस लें और इसमें गुलाबजल और थोड़ा सा दही मिलाएं.15 मिनट बाद आप इसे अच्‍छी तरह रगड़ते हुए निकालें और धो दें.

    4.नींबू और शहद

    एक कटोरी में एक चम्‍मच नींबू और एक चम्‍मच शहद को मिलाएं. अब इस मिश्रण को गर्दन पर अप्‍लाई करें. 10 मिनट बाद धो दें. इसके प्रयोग से एजिंग का असर भी कम होगा.



    इसे भी पढ़ें : समर में आपकी स्किन भी हो जाती है डल, तो अपनाएं ये तरीके



    5.बेसन और नींबू

    एक कटोरी में एक चम्‍मच बेसन और एक चम्‍मच नींबू में थोड़ा सा पानी डालकर इसका पेस्‍ट बना लें. इस लेप को अच्‍छी तरह से गर्दन पर लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें. इसे हल्‍का मसाज करते हुए साफ करें. त्‍वचा साफ होने के साथ ग्‍लो भी करेगी. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
    Published by:Pranaty tiwary
    First published: