गर्मी के मौसम में रोज सोने से पहले करें ये काम, 40 की उम्र में भी दमकेगी त्वचा

कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर लंबी उम्र तक चेहरे की दमक को बरकरार रख सकते हैं. Image-shutterstock.com

घरेलू उपायों (Home Remedies) की मदद से स्किन की कई प्रॉब्‍लम्‍स को दूर किया जा सकता है. यही नहीं, इनके रेग्‍युलर प्रयोग से लंबी उम्र तक चेहरे की दमक (Glowing Skin) भी बरकरार रहती है.

  • Share this:
    Home Remedies For Glowing Skin: धूप, गर्मी और प्रदूषण से भरी हवा का खामियाजा सबसे पहले हमारी स्किन को भुगतना पड़ता है. इनकी वजह से चेहरे पर सन टैन, सन बर्न, स्किन सेंसिटिविटी, रैशेज, स्किन फटने जैसी समस्‍याएं हो जाती हैं जो बाद में एजिंग (Ageing) की वजह बन जाते हैं. स्किन स्‍पेशलिस्‍ट्स का कहना है कि हम कुछ घरेलू उपायों (Home Remedies) को अपनाकर इन समस्‍याओं से बच सकते हैं और लंबी उम्र तक चेहरे की दमक (Glowing Skin) को बरकरार रख सकते हैं. ऐसे में महंगे ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स के इस्‍तेमाल के बदले अगर आप घर पर बने कैमिकल फ्री उत्‍पादों को स्किन के संपर्क में लाते हैं तो ये स्किन को हील होने में मदद करती हैं जिससे नेचुरली स्किन हेल्‍दी और प्रॉब्‍लम फ्री रहते हैं. तो आइए जानते हैं कि किस तरह हम अपनी स्किन को लंबी उम्र तक खूबसूरत बनाए रख सकते हैं.

     

    1.दही और शहद का फेस पैक

    ग्लोइंग स्किन पाने के लिए आप अगर रात में सोने से पहले रोज दो चम्‍मच दही के साथ दो चम्‍मच शहद के मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाते हैं तो यह आपकी स्किन को ग्‍लोइंग बनाए रखने में काफी मदद कर सकता है. इसके लिए पहले आप चेहरे को फेस वॉश से साफ करें और इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं. 5 मिनट बाद चेहरे पर सर्कुलर मोशन में मालिश करें. 5 मिनट बाद इसे छोड़ दें और 20 मिनट बाद इसे धो दें. अगर आप ऐसा रोज करने लगें तो पाएंगे कि आपकी दिनभर ग्‍लो करती दिखेगी.

     

     

    इसे भी पढ़ें : पुरुषों के लिए भी स्किन की देखभाल बहुत जरूरी, गर्मियों में इस तरह रखें अपना ख्‍याल

     

     

    2.एलोवेरा जेल और कॉफी पैक

    एक कटोरे में 2 चम्मच एलोवेरा जेल और 1 चम्मच कॉफी निकालें और इन्‍हें अच्‍छी तरह से मिलाएं. इस मिश्रण को पूरे चेहरे पर लगाएं और कम से कम  20 मिनट के लिए छोड़ दें. हल्‍के हाथों से बीच बीच में चेहरे पर मसाज करते रहें. फिर गुनगुने पानी से धोकर पोछ लें. ऐसा करने पर चेहरे के डेड स्किन हट जाएंगे और ड्राइनेस दूर रहेगी.
    इसे भी पढ़ें : डार्क सर्कल्स से हैं परेशान, तो जानें इसके होने की 8 वजहें

     

    3.खीरा और ऑलिव ऑयल  

    एक कटोरे में दो बड़े चम्मच खीरे के रस और एक चम्मच जैतून का तेल मिलाएं. इस मिश्रण को अपने चेहरे पर रात भर लगाकर छोड़ दें. सुबह उठकर इसे ठंडे पानी से धो लें. अपने चेहरे पर इंस्‍टेंट ग्‍लो दिखेगा और आप दिन भर तरोताजा दिखेंगे. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

     
    First published: