लाइव टीवी

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होगी दूर अगर आजमाएंगे ये घरेलू नुस्खे

News18Hindi
Updated: January 29, 2020, 4:03 PM IST
हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होगी दूर अगर आजमाएंगे ये घरेलू नुस्खे
हाई बीपी के लिए घरेलू उपचार

हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure): अचानक से बढ़ा हुआ ब्लड प्रेशर काफी नुकसानदेह होता है लेकिन दिनचर्या में छोटे छोटे से बदलाव करके इस बीमारी से काफी हद तक मुकाबला किया जा सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 29, 2020, 4:03 PM IST
  • Share this:
हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure): हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) सेहत से जुड़ी एक ऐसी समस्या है जोकि बहुत धीरे धीरे सेहत के लिए काफी नुकसानदेह साबित होती है. हालांकि शुरुआत में इसका अंदाजा नहीं लग पाता है जिस वजह से कई बार लोग लापरवाही कर जाते हैं जो आगे जाकर उनकी सेहत पर भारी पड़ती है . अचानक से बढ़ा हुआ ब्लड प्रेशर काफी नुकसानदेह होता है लेकिन दिनचर्या में छोटे छोटे से बदलाव करके इस बीमारी से काफी हद तक मुकाबला किया जा सकता है. वैसे तो मार्केट में हाई ब्लड प्रेशर की कई दवाइयां भी आती हैं लेकिन इसका कोई सीधा समाधान नहीं है. आइए वेबसाइट हेल्थलाइन के हवाले से जानते हैं कि लाइफस्टाइल में क्या बदलाव करने आप हाई बीपी की समस्या से काफी हद तक निजात पा सकते हैं...

एक्सरसाइज करें:
साल 2013 के एक अध्ययन में, एरोबिक एक्सरसाइज की ट्रेनिंग करने वाले ज्यादा उम्र के वयस्कों का ब्लड प्रेशर 3.9 प्रतिशत सिस्टोलिक और 4.5 प्रतिशत डायस्टोलिक (4) के औसत से कम किया था. एक्सरसाइज करने का रिजल्स बीपी की दवाओं का सेवन करने से ज्यादा बेहतर था. जिस तरह से आप अपने सांस लेने की दर बढ़ाते हैं आपका ह्रदय समय के साथ काफी मजबूत होता है और उसे पंप करने में कम मेहनत लगती है.

एक्सरसाइज करने से हाई बीपी में काफी आराम मिलता है
एक्सरसाइज करने से हाई बीपी में काफी आराम मिलता है


वजन कम करें:
अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो अपना वजन कम करें. अगर आप 5 to 10 पौंड वजन भी कम कर लेते हैं तो आपका बीपी लेवल ठीक रहेगा. इसके साथ ही आपको अन्य कोई बीमारी होने की संभावना काफी कम हो जाएगी.

स्मोक ना करें:स्मोक करने से तुरंत ही आपका ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है और इससे आपके दिन की धड़कन भी बढ़ जाती है. अगर आप लंबे समय तक स्मोक करना जारी रखते हैं तो स्मोक में मौजूक केमिकल (तंबाकू) आपकी रक्त वाहिकाओं को नष्ट कर सकता है जिससे आपका ब्लड प्रेशर काफी बढ़ जाता है. इससे आपकी धमनियां काफी संकरी हो सकती हैं और इनमें सूजन भी आ सकती है.

योग और मेडिटेशन करने से भी हाई बीपी कंट्रोल में रहता है
योग और मेडिटेशन करने से भी हाई बीपी कंट्रोल में रहता है


मेडिटेशन या योग करें:
मेडिटेशन और योग करने से तनाव कम होता है. साल 2013 में योग और मेडिटेशन करने वालों का ब्लड प्रेशर उन लोगों के मुकाबले काफी कम और संतुलित पाया गया जोकि योग या कोई एक्सरसाइज नहीं करते थे. योग, में आमतौर पर श्वास नियंत्रण, आसन और ध्यान तकनीक शामिल हैं, तनाव और रक्तचाप को कम करने में भी प्रभावी हो सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: क्या सांप से फैल रहा है कोरोना वायरस? रिपोर्ट में सामने आई ये बात

इसे भी पढ़ें: आयुष्मान खुराना ने 'शुभ मंगल ज्यादा सावधान' में लिया है इस बीमारी का नाम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए वेलनेस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 29, 2020, 4:02 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर