Home /News /lifestyle /

गर्मी में नाक से बहता है खून, इन घरेलू उपायों से करें ठीक

गर्मी में नाक से बहता है खून, इन घरेलू उपायों से करें ठीक

home remedies for nakseer nose bleeding in hindi

home remedies for nakseer nose bleeding in hindi

ज्यादा गर्मी की वजह से नाक की नसों में खून का संचार काफी तेजी से होता है. जब नसें ये प्रेशर झेल नहीं पाती हैं तो फट जाती हैं जिस वजह से नाक में खून आने लगता है.

    गर्मियों के मौसम में हमारे शरीर में आंतरिक तौर पर कई बदलाव होते हैं जिनसे हर अक्सर अनजान ही रहते हैं. इस मौसम कई बार अचानक ही नाक से खून निकलने लगता है जिसे देखकर हम घबरा जाते हैं और परेशान हो जाते हैं जबकि यह ऐसी कोई गंभीर समस्या नहीं है. इसे नकसीर कहा जाता है. बहुत ज्यादा गर्मी की वजह से नाक की नसों में खून का संचार काफी तेजी से होता है. जब नसें ये प्रेशर झेल नहीं पाती हैं तो फट जाती हैं जिस वजह से नाक में खून आने लगता है. हालांकि इसके पीछे अन्य कई कारण भी जिम्मेदार हो सकते हैं जिन्हें आप घरेलू उपचार से ठीक कर सकते हैं. आइए जानते हैं इस समस्या से निदान पाने के घरेलू उपचार:

    जिन लोगों को अक्सर नकसीर फूटने की समस्या रहती है उन्हें रात के समय एक बड़ा चम्मच मुलतानी मिट्टी आधा लीटर पानी में भिगोकर रख देना चाहिए. सुबह इस पानी को छान कर पी लें. इससे नाक से खून आने की समस्या काफी हद तक कम हो जाएगी.

    सिगरेट की लत छोड़ना चाहते हैं तो ई-सिगरेट है बेहतर, रिसर्च में हुआ खुलासा

    जिस व्यक्ति को नकसीर फूटने की समस्या हो ऐसा होने पर उसे बेड पर लेटा देना चाहिए. अब रुई के फाहे की सहायता से कड़वे तेल (सरसों के तेल) की कुछ बूंदे नाक में टपकाएं. ऐसा करने से नाक से खून बहना बंद हो जाएगा. लेकिन अगर खून बहुत ज्यादा बह रहा है तो थोड़ी देर के लिए तेल में डूबी हुई रुई कोई नाक के छेद पर रख कर छोड़ देना चाहिए इससे थोड़ी देर बाद खून बहना रुक जाएगा.

    चुटकियों में दूर होंगे आंखों के पास के काले घेरे, इस तरह करें मौसंबी का इस्तेमाल

    नाक से खून आने पर पीड़ित व्यक्ति के सिर पर ठंडा पानी डालना चाहिए. एक कपड़े में बर्फ डालकर नाक पर रखने से भी थोड़ी देर बार खून बहना रुक जाता है.

    नॉन-स्टिक बर्तनों के इस्तेमाल से हो सकती है फेफड़े की बीमारी, न करें ये गलतियां

    नाक से खून निकलने पर प्याज के रस की कुछ बूंदे नाक में डालने से भी फायदा मिलता है. आप अगर पीड़ित की नाक के पास कटे प्याज की कुछ फांके रख दें इसकी महक से भी नकसीर की समस्या ठीक हो जाएगी.

    लाइफस्टाइल, खानपान, रिश्ते और धर्म से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

    Tags: Health, Health News, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर