• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • Neck Pain: गर्दन के दर्द में आराम देंगे ये घरेलू उपाय

Neck Pain: गर्दन के दर्द में आराम देंगे ये घरेलू उपाय

गर्दन में दर्द के कई कारण हो सकते हैं. Image/shutterstock

गर्दन में दर्द के कई कारण हो सकते हैं. Image/shutterstock

Home Remedies For Neck Pain: कई मामलों में गर्दन में दर्द खराब मुद्रा में बैठने के कारण भी हो सकता है. कभी-कभी यह दर्द गिरने से चोट (Injury) लगने, खेलते या चलते समय मांसपेशियों में खिंचाव आने की वजह से भी हो जाता है.

  • Share this:
    Home Remedies For Neck Pain: गर्दन में दर्द या अकड़न एक आम समस्या है. मगर कई बार इसे सहना मुश्किल हो जाता है. गर्दन में दर्द के कई कारण हो सकते हैं. कई बार गर्दन में दर्द पीठ के ऊपरी हिस्से में मांसपेशियों में तनाव (Muscle Strain), या ग्रीवा कशेरुक से निकलने वाली नसों में खिंचाव के कारण उत्पन्न हो सकता है. कई मामलों में यह खराब मुद्रा में बैठने के कारण भी हो सकता है. कभी-कभी गर्दन का दर्द गिरने से चोट लगने, खेलते या चलते समय मांसपेशियों में खिंचाव आने की वजह से भी हो जाता है. हालां‍कि ज्यादातर मामलों में गर्दन के दर्द में गंभीर स्थिति नहीं होती और कुछ घरेलू उपायों की मदद से इसे दूर किया जा सकता है.

    बर्फ से करें सिकाई
    हेल्‍थलाइन की एक रिपोर्ट के मुताबिक गर्दन की सूजन से राहत पाने के लिए दिन में कई बार करीब कुछ मिनट के लिए गर्दन की बर्फ से सिकाई करें. इसके अलावा हल्‍के गर्म पानी से स्‍नान करें या हीटिंग पैड का उपयोग करने से भी आपको दर्द में राहत मिल सकती है.

    ये भी पढ़ें - कोरोना मरीजों में 7 गुना ज्‍यादा है बेल्स पॉल्सी का खतरा

    मालिश का लें सहारा
    एक प्रशिक्षित चिकित्सक द्वारा गर्दन की मालिश आपकी गर्दन और पीठ की मांसपेशियों को आराम देने और दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकता है.

    भारी वजन उठाने से बचें
    अगर आपकी गर्दन में अकड़न और दर्द शारीरिक गतिविधियों की वजह से शुरू हुआ है, तो आपको उस गतिविधि को तब तक सीमित रखना चाहिए जब तक कि आपका दर्द दूर न हो जाए. ऐसे में आपको भारी सामान उठाने से भी बचना चाहिए. क्‍योंकि इससे आपकी गर्दन का दर्द बढ़ सकता है.

    ये भी पढ़ें - मुंह के छालों से न हों परेशान, ये 6 उपाय पहुंचाएंगे आराम

    करें ये काम
    -कोशिश करें कि आपके सिर को झटका न लगे. ऐसे में अपनी गर्दन को झटके से न मोड़ें. इससे सूजन बढ़ सकती है.
    -अगर दर्द ज्‍यादा न हो तो सिर को आगे-पीछे और फिर ऊपर-नीचे करते हुए हल्के-फुल्के स्ट्रेच करने की कोशिश करें. इससे आराम मिलेगा.
    -गर्दन की कड़ी मांसपेशियों को आराम देने के लिए कुछ घंटों के लिए गर्दन का कॉलर पहनें.
    -बिना तकिये के सोएं या विशेष रूप से गर्दन को सहारा देने के लिए डिज़ाइन किए गए तकिए का उपयोग करें.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज