अपना शहर चुनें

States

स्किन केयर रूटीन में इन 6 चीजों को करें शामिल, चेहरा रहेगा खिला-खिला

स्किन केयर रुटीन में इन 6 चीजों को करें शामिल, ऑयली स्किन रहेगी खिली खिली
स्किन केयर रुटीन में इन 6 चीजों को करें शामिल, ऑयली स्किन रहेगी खिली खिली

ऑयली स्किन (Oily skin) वाले लोग इस समस्‍या से बचने के लिए कई बार महंगे ट्रीटमेंट (Skin Treatment) भी कराते हैं. इसके बावजूद कुछ खास फायदा नहीं होता.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 23, 2021, 6:41 AM IST
  • Share this:
हर किसी की स्किन अलग अलग होती है. किसी को ड्राइनेस की प्रोब्‍लम है तो कोई ऑयली स्किन की समस्‍या से परेशान है. जिनकी स्किन ऑयली (Oily skin) होती है, उन्‍हें कील-मुंहासे जैसे प्रॉब्‍लम से भी दो चार होना पड़ता है. ऐसे में इस समस्‍या से बचने के लिए लोग कई बार महंगी महंगी ट्रीटमेंट (Skin treatment) भी कराते हैं. हालांकि इसके लिए कई ऐसे घरेलू उपाय हैं जिन्‍हें हम अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल कर ऑयली स्किन की समस्‍या से छुटकारा पा सकते हैं. आइए जानते हैं उपाय.

1. गुलाब जल

स्किन केयर के लिए गुलाब जल (Rose water) का उपयोग कई फेस पैक में किया जाता रहा है. गुलाब जल के फायदे कई हैं. गुलाब जल त्वचा से अत्यधिक तेल को नियंत्रित करने में सहायक होता है. यह त्वचा के पीएच को संतुलित करने और कील-मुंहासों की समस्या से बचाव में भी लाभकारी हो सकता है. ऑयली फेस से छुटकारा पाने के लिए गुलाब जल का उपयोग स्किन टोनर के रूप में भी हम कर सकते हैं. त्वचा के लिए गुलाब जल का उपयोग सुबह और रात दोनों वक्त किया जाए तो इसके बेहतर नतीजें आते हैं.



2. मुल्तानी मिट्टी
त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी के भी कई फायदे हैं. मुल्तानी मिट्टी त्वचा में छिपे ऑयल और जमी हुई गंदगी को निकालती है. इसका उपयोग रोमछिद्रों को साफ करने के लिए भी किया जा सकता है. इसमें नींबू का उपयोग करें तो मुंहासों के लिए लाभकारी है. इसके अलावा, दही के साथ उपयोग किया जाए तो त्वचा को स्वस्थ रखने में मददगार साबित हो सकता है.

ये भी पढ़ें - एंटी एजिंग है रोज ऑयल, इसके इस्‍तेमाल से बढ़ जाएगी आपकी खूबसूरती

3. मसूर की दाल

मसूर दाल का फेस पैक त्वचा के एक्स्ट्रा ऑयल को निकालने में सहायक होता है. यह त्वचा को स्वस्थ बनाने में भी मददगार हो सकता है. दूध के साथ इसका उपयोग त्वचा के दाग-धब्बों को कम करने और हाइड्रेट करने में भी सहायक साबित हो सकता है.

4. नीम

नीम में मौजूद एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक गुण तैलीय और मुंहासों वाली त्वचा के लिए लाभकारी है. नीम के साथ हल्दी के उपयोग से ऑयली स्किन से छुटकारा मिल सकता है.

5. संतरे का छिलका

संतरे के छिलके में पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो त्वचा को जरूरत से ज्यादा शुष्क या तैलीय होने से बचाते हैं. ऐसे में यह तैलीय त्वचा के लिए बहुत ही उपयोगी है .

ये भी पढ़ें - इन मेकअप टिप्स की मदद से छोटी आंखें भी दिखेंगी बड़ी

6. एलोवेरा जेल

कई कॉस्मेटिक प्रोडक्ट में एलोवेरा का उपयोग आपने देखा ही होगा. इसका उपयोग ऑयली स्किन के लिए मॉइस्चराइजर के तौर पर किया जा सकता है. यह त्वचा में आसानी से समां जाता है जिस कारण यह तैलीय त्वचा के लिए बहुत ही अच्‍छा है. एलोवेरा में एंटी-एक्ने गुण होते हैं जो कि तैलीय त्‍वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज