इन घरेलू उपायों को अपनाकर टैनिंग की समस्या से पाएं छुटकारा

काफी देर धूप में रहने के कारण कई बार स्किन खराब हो जाती है. Image-shutterstock.com

Home Remedies For Tanning: टैनिंग के चलते स्किन ड्राई (Dry) और डल हो जाती है. ऐसे में आप कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर टैनिंग की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

  • Share this:
    Home Remedies For Tanning: गर्मियों (Summer) में लोगों को स्किन संबंधी कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ता है और इनमें सबसे बड़ी समस्या है टैनिंग (Tanning) की. काफी देर धूप में रहने के कारण कई बार स्किन खराब हो जाती है. स्किन पर रैशेज आ जाते हैं, स्किन डार्क हो जाती है और एजिंग नजर आने लगती है. टैनिंग के चलते स्किन ड्राई और डल हो जाती है. ऐसे में आप कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर टैनिंग की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कौन से हैं वो घरेलू नुस्खे जिनकी मदद से टैनिंग मिनटों में गायब हो जाएगी.

    नींबू और शहद
    नींबू के रस में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो शरीर से टैनिंग को हटाने में मदद करते हैं. इसके लिए एक बाउल में थोड़ा सा शहद और नींबू का रस लेकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें. इसके बाद इसे टैनिंग वाली जगह पर लगाएं. 30 मिनट तक लगा रहने के बाद इसे साफ पानी से धो लें. इससे आपकी डेड स्किन आराम से निकल जाएगी और टैनिंग का दाग गायब हो जाएगा.

    इसे भी पढ़ेंः काली मिर्च से सफेद बालों को बनाएं काला, ऐसे करें अप्लाई

    दही और बेसन
    दही में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो सनबर्न को ठंडा करने में मदद करते हैं. वहीं बेसन नैचुरल ग्लो को बढ़ाता है. इसके लिए एक बाउल में एक चम्मच बेसन और थोड़ा सा दही डालकर गाढ़ा पेस्ट बना लें. इसके बाद इसे पूरे शरीर पर अच्छी तरह से लगाएं. 20 मिनट तक लगा रहने के बाद अच्छे से शावर ले लें. ऐसा करेन से आपको टैनिंग से छुटकारा मिलेगा.

    टमाटर का रस
    टमाटर में लाइकोपीन नामक तत्व के साथ एंटीऑक्सीडेंट भी मौजूद होता है. यह डेड स्किन को हटाने के साथ साथ टैनिंग को दूर करने में मदद करता है. इसके लिए एक स्लाइस टमाटर या फिर टमाटर का रस टैनिंग वाली जगह पर लगाएं. थोड़ी देर बाद साफ पानी से बॉडी को धो लें. सप्ताह में 3 बार ऐसा करें.

    एलोवेरा जेल
    एलोवेरा सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. एलोवेरा जेल टैनिंग हटाने के साथ-साथ स्किन को मॉश्चराइज करने में मदद करता है. इसके लिए एक बाउल में थोड़ा सा एलोवेरा जेल और लैवेंडर ऑयल डालकर मिक्स करें. इसके बाद इसे टैनिंग वाली जगह पर लगाएं. इससे जलन भी दूर होती है और टैनिंग की समस्या से छुटकारा मिलता है.

    इसे भी पढ़ेंः आम के छिलकों को न समझें बेकार, स्किन की ये समस्याएं होंगी दूर

    पपीता और शहद
    पपीता नैचुरल एंजाइम्स से भरपूर है. यह स्किन को आसानी से ब्लीज करने में मदद करता है. वहीं शहद नैचुरल तरीके से स्किन को मॉश्चराइज करता है. इसके लिए एक बाउल में 5 पीस कच्चा पपीता लें और उसमें एक चम्मच शहद डालकर अच्छी तरह से पेस्ट बना लें. इसके बाद इसे टैनिंग वाली जगह पर लगाएं. 30 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें. आपको असर साफ दिखाई देगा.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.