• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • मौसम बदलने के कारण गले में हो रही है खराश? जानिए उपचार

मौसम बदलने के कारण गले में हो रही है खराश? जानिए उपचार

गले में खराश होने से कई परेशानियां होती हैं.  (Image:shutterstock)

गले में खराश होने से कई परेशानियां होती हैं. (Image:shutterstock)

Home Remedies of Sore Throat: आसानी से उपलब्ध होने वाले घरेलू नुस्खों से गले की खराश को ठीक किया जा सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    Sore Throat Home Remedies: मौसम बदलने के साथ ही गले की परेशानी आम बात हो जाती है. आमतौर पर लोगों को सर्दी लगती है और गले में खराश की शिकायत आने लगती है. कोरोना महामारी के दौरान हल्की सी भी सर्दी-ज़ुकाम हो जाए तो लोग बेहद डर जाते हैं. इसमें भी अगर गले में खराश हो जाए तो डर कई गुना बढ़ जाता है क्योंकि कोरोना के लक्षणों में गले में सूखापन और खराश भी शामिल है. गले में खराश होने से कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. गला दर्द करने लगता है और गले में जलन होने लगती है. कभी-कभी गले में सूजन इस समस्या को और भी बढ़ा देती है. हालांकि, इससे घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि सभी तरह की खराश कोरोना के लक्षण नहीं हैं. दूसरी तरफ गले की खराश खत्म करने के लिए हमारे देश में हजारों देसी नुस्खे हैं. हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक इस मौसमी परेशानी को दूर करने के लिए कुछ बेहद सामान्य घरेलू नुस्खे यहां दिए जा रहे हैं.

    शहद
    शहद को चाय में मिलाकर लेने से गले में खराश की समस्या खत्म हो जाती है. एक अध्ययन के मुताबिक कफ में भी यह नुस्खा बहुत काम करता है. शहद में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो अन्य कई और समस्याओं से मुक्ति दिलाते हैं.

    इसे भी पढ़ेंः यूं ही नहीं हैं केजरीवाल विपश्यना के मुरीद, इसके हैं कई फायदे, जानिए इसके बारे में सबकुछ

    पेपरमिंट
    पेपरमिंट में सांस को खोलने की क्षमता है. यह गले की पूरी नली को साफ कर देता है जिससे सांस लेने में असुविधा नहीं होती. पेपरमिंट में मेंथॉल होता है जो म्यूकस को पतला कर देता है, जिससे गले में खराश और कफ से राहत मिलती है.

    इसे भी पढ़ेंः माइग्रेन के असहनीय दर्द से चाहते हैं तुरंत आराम, अपनाएं ये घरेलू उपाय

    घी-काली मिर्च
    दो चम्मच घी में आधा चम्मच काली मिर्च पाउडर हल्की आंच पर पकाएं और धीरे-धीरे इसे पिएं. काली मिर्च का एंटी-बैक्टीरियल गुण आपको गले की खराश से राहत दिलाएगा. हालांकि, इसे सीमित मात्रा में ही लें.

    अदरक का रस-शहद काली मिर्च और शहद
    शहद में प्राकृतिक रूप से ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स मौजूद होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं. शहद में अदरक और काली मिर्च डालकर हल्का गर्म करें. इसके बाद इसका इस्तेमाल करें, इससे सर्दी, जुकाम और गले की खराश दूर हो जाएगी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज