दो मुंहे बालों से हैं परेशान तो आजमाएं ये आसान से घरेलू नुस्खे, बाल बनेंगे हेल्‍दी

दो मुंहे बालों से बचने के लिए कुछ घरेलू उपाय हैं जिनकी मदद से बालों को इस समस्‍या से बचाया जा सकता है. Image Credit : Pixabay

दो मुंहे बालों से बचने के लिए कुछ घरेलू उपाय हैं जिनकी मदद से बालों को इस समस्‍या से बचाया जा सकता है. Image Credit : Pixabay

दो मुंहे बालों (Split End Hair) की समस्‍या इन दिनों आम परेशानी है जिसे ठीक करने के लिए कुछ घरेलू उपायों (Home Remedies) की मदद ली जा सकती है. ये बालों की ड्राइनेस को दूर कर सॉफ्ट और सिल्‍की बनाते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 26, 2021, 9:27 AM IST
  • Share this:
Home Remedies For Split Ends : अगर आपके बाल लंबे हैं लेकिन नीचे से दो मुंहे होते जा रहे हैं तो इसका एक मात्र उपाय बालों को ट्रिम कराना माना जाता है. क्‍योंकि अगर अधिक दिनों तक आपके बालों में ये समस्‍या रह जाए तो ये आपके बालों के ग्रोथ को कम कर देती है और बाल का बढ़ना रुक जाता है. दो मुंहे बालों की समस्‍या को मेडिकल की जुबान में ट्राइकोप्टिलोसिस (Trichoptilosis)  कहते हैं. इसके होने की वजह जानें तो कई बार थर्मल, मेकेनिकल और कैमिकल स्ट्रेस होने की वजह से बाल दो मुंहे हो जाते हैं. इसमें बालों की बाहरी लेयर बेजान हो जाती है. ऐसे में अगर बालों का ध्‍यान ना रखा जाए तो उन्‍हें भरपूर पोषण नहीं मिलता और बालों की हालत और खराब हो जाती है. ऐसे में बालों को ट्रिम करना ही एक मात्र उपाय बचता है. हालांकि दो मुंहे बालों से बचने के लिए कुछ घरेलू उपाय (Home Remedies) हैं जिनकी मदद से बालों को इस समस्‍या से बचाया जा सकता है.

1.अंडे का मास्‍क

अंडे में मौजूद प्रोटीन बालों के लिए बहुत ही अच्छा होता है. दोमुंहे बालों से छुटकारा पाने के लिए आप कटोरे में एक अंडा, एक टी स्पून शहद और तीन टी स्पून्स ऑलिव ऑइल मिलाएं. इस मास्क को बालों पर आधे घंटे तक रहने दें और फिर अच्‍छी तरह शैंपू से धो लें.

इसे भी पढ़ें : ग्‍लोइंग स्किन चाहिए तो फ्रिज में रखी इन 5 चीजों का करें इस्‍तेमाल, आयुर्वेद में भी है इनका महत्‍व
 




2.पपीते का मास्‍क



पपीता स्किन के साथ साथ दोमुंहे बालों की समस्या को भी ठीक करता है. मास्‍क बनाने के लिए आप पके पपीते को दही के साथ अच्‍छी तरह से मिलाएं और बालों पर लगाएं. सूखने पर सिर को ठंडे पानी से धोएं फिर शैंपू कर लें.

3.शहद का मास्‍क

बालों को मुलायम बनाने और ड्राइनेस हटाने के लिए शहद और दही को मिक्स करें और बालों के नीचे वाले हिस्से पर लगाएं. इसे करीब आधे घंटे तक बालों पर रहने दें और फिर माइल्ड शैंपू के साथ वॉश कर लें.

4.केले का मास्‍क

केले में पोटैशियम, जिंक, आयरन और विटामिन A, C और E भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो बालों को पोषण देने के साथ टूटने से बचाता है. एक पके केले को अच्‍छी तरह से मैश कर लें और बालों में लगाएं. आधे घंटे तक बालों पर रहने दें और फिर शैंपू से धो लें.

5.गर्म तेल से करें चंपी

अगर आप बालों में रेग्‍युलर तेल लगाते हैं और मसाज करते हैं तो बाल नैरिश और हेल्‍दी बने रहते हैं. अगर आपके बाल पहले से दोमुंहे हो चुके हैं तो नारियल तेल को हल्‍का गुनगुना करें और रूई की मदद से बालों की जड़ों में लगाएं और 10 मिनट मसाज करें. बालों का रूखापन जाएगा और धीरे धीरे बाल नॉर्मल हो जाएंगे.

इसे भी पढ़ें : डार्क सर्कल्स से हैं परेशान, तो जानें इसके होने की 8 वजहें

6.ट्रिमिंग

दोमुंहे बालों से छुटकारा पाने के लिए बालों को कम से कम हर 6 महीने में ट्रिम जरूर कराना चाहिए. ऐसा न करने पर बालों की ग्रोथ पर तो असर पड़ता ही है, साथ में ये दो मुंहे भी होने लगते हैं. इसलिए बालों को नियमित रूप से ट्रिम जरूर कराएं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज