होम /न्यूज /जीवन शैली /बच्‍चे के पेट में हो गए हैं कीड़े, तो नेचुरल तरीके से करें डीवार्मिंग, रुका ग्रोथ तेजी से बढ़ेगा

बच्‍चे के पेट में हो गए हैं कीड़े, तो नेचुरल तरीके से करें डीवार्मिंग, रुका ग्रोथ तेजी से बढ़ेगा

बच्‍चे के पेट में कीड़े को खत्म करने के लिए लहसुन भी उपयोगी होता है.

बच्‍चे के पेट में कीड़े को खत्म करने के लिए लहसुन भी उपयोगी होता है.

अजवाइन में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो पेट के कीड़ों को खत्म करने का काम करते हैं. इसके लिए आप आधा चम्मच अजवाइन पा ...अधिक पढ़ें

Home Remedy For Worms: बच्‍चों के पेट में कीड़ा होना एक आम बात है, जिसे डॉक्‍टर की सलाह पर साल में दो बार डीवॉर्मिंग (Deworming) कराना ज़रूरी माना जाता है. अगर बच्‍चों की डीवार्मिंग ना कराई जाए, तो इससे उनका बेहतर ग्रोथ नहीं होता और कई तरह की समस्‍याएं हो सकती हैं.  कई बार दवाओं की वजह से उल्टी, पेट दर्द, दस्त आदि से भी बच्‍चों को जूझना पड़ता है. ऐसे में आप खाने में ऐसी चीजों को शामिल कर सकते हैं, जो पेट में कीड़े की समस्‍या को दूर करने में उपयोगी होता है. दरअसल, बड़ों में भी पेट में कीड़े होने की समस्‍या काफी कॉमन है, लेकिन उनकी तुलना में बच्‍चों के लिए ये अधिक नुकसानदेह माना जाता है. हम आपको बताते हैं कि आप खाने में किन चीजों को शामिल करें, जिससे पेट में कीड़े ना हों और घरेलू तरीके (Home Remedies) से इनसे छुटकारा भी पाया जा सके.

इन घरेलू नुस्‍खों से पेट के कीड़ों को करें दूर  

अजवाइन
अजवाइन में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो पेट के कीड़ों को खत्म करने का काम करते हैं. इसके लिए आप आधा चम्मच अजवाइन पाउडर में आधा चम्मच गुड़ मिलाएं और इसकी गोली बनाकर बच्चे को दिन में 3 बार खिलाएं. आप चाहें तो आधा ग्राम अजवाइन पाउडर में चुटकी भर काला नमक मिलाकर रात को गर्म पानी के साथ भी उन्‍हें पिला सकते हैं.

ये भी पढ़ें: अगर रोज होती है भाई-बहन की लड़ाई तो पेरेंट्स इन तरीकों से बढ़ाएं दोनों में प्यार

तुलसी
पेट के कीड़ों से छुटकारा पाने के लिए आप तुलसी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इसे बनाने के लिए तुलसी के पत्तियों का रस निकाल लें और 1-1 चम्मच दिन में 2 बार बच्‍चों को पिलाएं.

अनार
अगर बच्‍चे के पेट के कीड़े हैं तो इसे खत्म करने के लिए अनार के छिलकों सुखाकर उसका पाउडर बना लें और दिन में कम से कम 2 बार 1-1 चम्मच बच्‍चे को खिलाएं.

ये भी पढ़ें: चाहते हैं कि बच्चों का बढ़े वजन, तो उनकी डाइट में शामिल करें ये चीजें

नीम के पत्ते
नीम के पत्तों में भी एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं. बच्‍चों को आप अगर रोज कुछ दिन नीम की पत्तियों को पीसकर शहद मिलाकर चटाएं तो इससे पेट के कीड़े मर जाते हैं.

लहसुन
बच्‍चे के पेट के कीड़े को खत्म करने के लिए लहसुन भी उपयोगी होता है. आप लहसुन की चटनी में सेंधा नमक मिलाकर दिन में 2 बार बच्‍चे को खिलाएं. इससे पेट के कीड़े मर जाएंगे.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Lifestyle, Parenting

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें