खटमल से छुटकारा दिलाएंगे ये आसान तरीके, बस कर लें ये काम

इन खास तरीकों से खटमल भागेंगे दूर. Image/shutterstock

अगर आपके घर में भी खटमल (Bed Bugs) हैं और इनकी वजह से आप परेशान हैं तो इनको भगाने के लिए कुछ आसान घरेलू उपायों (Home Remedies) की मदद ले सकते हैं और खटमलों से छुटकारा पा सकते हैं.

  • Share this:
    खटमल छोटा सा कीट होता है, जो इंसानों का खून पीता है. अगर आपको सुबह उठने के बाद शरीर के किसी अंग पर खुजली (Itching) होने लगे और आपके बिस्तर पर खून के धब्बे मिलने लगे तो सावधान हो जाइए. हो सकता है कि आपके बिस्तर पर कहीं खटमल (Bed Bugs) छुपे हुए हों, जो रात को आपका खून चूसते हैं. वहीं खटमल बिस्तर के अलावा आपके फर्नीचर, गद्दे और आपके कपड़ों और अन्य जगहों पर भी मौजूद हो सकते हैं. ऐसे में इनका खात्‍मा करना जरूरी हो जाता है. इसके लिए कुछ आसान घरेलू उपायों (Home Remedies) को आजमाकर आप खटमलों से छुटकारा पा सकते हैं.

    गरम पानी
    खटमल अगर आपकी कुर्सियों, चारपाई आदि पर हो गए हों तो इसके लिए आप अपने घर और सामान को साफ रखें. साथ ही जिस सामान आदि में खटमल हों उसको सप्‍ताह में एक बार गरम पानी से जरूर धोकर साफ करें. इस तरीके से आपके बेड, चारपाई आदि में लगे खटमल समाप्‍त हो जाएंगे. इसके अलावा अपनी चादरें, पिलो कवर आदि भी गरम पानी से धोकर साफ करें.

    ये भी पढ़ें - अपने चश्मे को इन टिप्‍स की मदद से करें साफ, नहीं पड़ेगी स्क्रैच

    केरोसिन ऑयल
    इसके अलावा आप एक दूसरा तरीका भी अपना सकते हैं. और वह है केरोसिन या मिट्टी का तेल. इसके लिए आप खटमल के स्‍थान पर रूई की मदद से ये तेल लगा दें. या इसकी कुछ बूंदें डाल दें. तेल की तेज गंध खटमलों को भागने पर मजबूर कर देगी.

    प्याज का रस
    वहीं आप प्याज के रस का इस्‍तेमाल भी खटमल को मारने के लिए कर सकते हैं. यह एक प्राकृतिक औषधि है और प्‍याज की तेज गंध से खटमल मर जाते हैं. इसलिए जहां खटमल हों वहां प्‍याज का रस लगा दें. खटमल मर जाएंगे.

    पुदीना का रस
    खटमल पुदीना की गंध से भी दूर भागते हैं. इन्‍हें दूर भगाने के लिए पुदीने की पत्तियों को अपने बेड के पास रख सकते हैं. या फिर इसकी पत्तियों को पीस कर इसे अपने शरीर के खुले अंगों पर लगा सकते हैं. खटमल पास नहीं आएंगे.

    ये भी पढ़ें - कर रहे वर्क फ्रॉम होम? निजी-प्रोफेशनल लाइफ में बिठाएं तालमेल

    नीम का तेल
    नीम के तेल में कई एंटी माइक्रोबियल गुण होते हैं. इसलिए इसे कीड़ों को दूर रखने के लिए भी इस्‍तेमाल करते हैं. खटमलों को दूर करने के लिए घर को साफ रखें और जहां खटमल होने की आशंका हो वहां इसका छिड़काव करें. इसे आप सप्‍ताह में दो बार करें. इससे खटमल खत्‍म हो जाएंगे.
    Published by:Naaz Khan
    First published: