लाइव टीवी

लगातार कुर्सी पर बैठने से हो गया कमर में दर्द ? राहत दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे

News18Hindi
Updated: February 22, 2020, 10:01 AM IST
लगातार कुर्सी पर बैठने से हो गया कमर में दर्द ? राहत दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे
ऑफिस में घंटों कुर्सी पर बैठकर काम करने से कमर दर्द जैसी समस्या हो सकती है.

कई बार इस दर्द को दूर करने के लिए लोग बाम या फिर पेन किलर्स का इस्तेमाल करने लगते हैं. अब दर्द हल्का फुल्का हो तो दवा लेना सही है, लेकिन हर बार दवा से ही दर्द को दूर भगाना भी गलत है. क्योंकि एक मात्रा से ज्यादा दवा लेने से स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 22, 2020, 10:01 AM IST
  • Share this:
आजकल की स्ट्रेस भरी लाइफस्टाइल में 10 से 12 घंटे का समय लोगों का ऑफिस में ही निकल जाता है. देर तक एक ही पोजिशन में कुर्सी पर बैठने, लंबे समय तक एक्सरसाइज न करने या गलत पोजिशन में बैठने से कमर में तेज दर्द हो सकता है. कभी कभार कमर में दर्द ठीक लगता है, लेकिन कई बार ये दर्द परेशान कर देता है. बैक पेन की वजह से रोजाना का काम तक बिगड़ जाता है. हम ठीक से चल नहीं पाते, बैठ नहीं पाते, दर्द की वजह से चिड़चिड़ापन, गुस्सा एक आम बात है.

कई बार इस दर्द को दूर करने के लिए लोग बाम या फिर पेन किलर्स का इस्तेमाल करने लगते हैं. अब दर्द हल्का फुल्का हो तो दवा लेना सही है, लेकिन हर बार दवा से ही दर्द को दूर भगाना भी गलत है. क्योंकि एक मात्रा से ज्यादा दवा लेने से स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है. ऐसे में आप कुछ घरेलु नुस्खों को आजमा सकते हैं. इन नुस्खों को अपनाने से आपको कमर के दर्द से तुरंत राहत मिल सकती है.

 

इसे भी पढ़ें : सर्द-गर्म मौसम से Skin हो सकती है डैमेज, ऐसे करें देखभाल



तेल से करें मसाज

अगर, आपकी पीठ या कमर के हिस्से में लंबे समय से दर्द है तो किसी दोस्त या फैमिली मेंबर से बॉडी मसाज करवाइए. घर पर मसाज करवाने के लिए आप गुनगुने तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस तरह के मसाज से आपको पीठ, कमर के दर्द से मिनटों में राहत मिल सकती है.

सिकाई

अगर, आपकी पीठ में ज्यादा दर्द है और मसाज के लिए वक्त नहीं है तो आप सिकाई का ऑप्शन ट्राई कर सकते हैं. रोजाना नहाने से पहले आप हल्के गुनगुने पानी से पीठ की सिकाई कीजिए. गर्म पानी से सिकाई करने से रक्त कोशिकाएं खुल जाती है. साथ ही शरीर की सूजन भी कम जाती है, जिससे दर्द नहीं होता है.

 

इसे भी पढ़ें : लिव इन रिलेशनशिप में रहने से हो सकते हैं ये 5 नुकसान, नहीं जानते हैं तो अब जान लीजिए

लहसुन करेगा कमाल

लहसुन का सेवन करने के बहुत फायदे होते हैं ये बात तो सभी जानते हैं. लहसुन जितना खाने का स्वाद बढ़ाता है उससे कहीं ज्यादा पीठ, कमर दर्द को दूर भगाने का काम करता है. कमर दर्द होने पर लहसुन की 10 से 12 कलियों का एक बारीक पेस्ट बना लीजिए. अब इस पेस्ट को कमर पर लगाइए. इसके बाद गर्म पानी में एक तौलियों को डूबाकर निचोड़ लीजिए. इसके बाद इस तौलियों को लहसुन पेस्ट लगे कमर के हिस्से के ऊपर रख दें. आधे घंटे बाद पेस्ट को साफ कर लें. इस पेस्ट को लगाने के बाद कमर का दर्द चुटकियों में गायब हो सकता है.

एक्सरसाइज करें

कमर दर्द का सबसे स्टीक इलाज है एक्सरसाइज करना. रोजाना महज 10 से 15 मिनट की एक्सरसाइज करने से पीठ की हड्डियां मजबूत बनेंगी. साथ ही कुर्सी पर आपके बैठने की पोजिशन को भी सही करेंगी.

नोटः जिन लोगों को कमर में ज्यादा दर्द की समस्या रहती है वो डॉक्टर से संपर्क करें. घरेलु इलाज के साथ-साथ कमर के तेज दर्द में डॉक्टर से सलाह लेना आवश्यक है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 22, 2020, 9:34 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर