अपना शहर चुनें

States

Immunity booster : इम्‍यूनिटी बढ़ाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, नहीं होगी सर्दी खांसी

इम्‍यूनिटी बढ़ाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे
इम्‍यूनिटी बढ़ाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

अगर हम दादी नानी के घरेलू नुस्‍खों को ही अपने लाइफ स्‍टाइल में शामिल कर लें तो हम बिना खर्च और बिना किसी साइड इफेक्‍ट्स के ही अपनी इम्‍यूनिटी को बूस्‍ट कर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 19, 2021, 6:48 AM IST
  • Share this:
दुनियाभर में इन दिनों इम्‍यूनिटी बढ़ाने वाली दवाओं का प्रचलन तेजी से बढ़ा है. लोग इम्‍यूनिटी बढ़ाने के लिए तरह तरह की दवाओं, विटामिन सप्‍लीमेंट और आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का धड़ल्‍ले से प्रयोग कर रहे हैं. सर्दी के मौसम के कारण अन्‍य संक्रामक बीमारियों का खतरा भी तेजी से बढ़ा. लोग बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम, फ्लू के शिकार हो रहे हैं लेकिन अगर हम दादी नानी के घरेलू नुस्‍खों को ही अपने लाइफ स्‍टाइल में शामिल कर लें तो हम बिना खर्च और बिना किसी साइड इफेक्‍ट्स के ही अपनी इम्‍यूनिटी को बूस्‍ट कर सकते हैं. आइए जानते हैं इम्‍यूनिटी बढ़ाने के खास उपाय.

हल्‍दी दूध

हर रात यदि हम गरम दूध में एक चम्‍मच हल्दी और शहद मिलाकर पिएं तो यह हमारी सेहत को दुरुस्‍त रखती है. भारतीय आयुर्वेद विज्ञान में हल्‍दी का बहुत ही महत्‍वपूर्ण स्‍थान है. इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत करने में इसका प्रयोग किया जाता है.



आंवले की चटनी
आंवला में विटामिन सी की मात्रा भरपूर होती है. सुबह सुबह आंवला नींबू की चटनी खाएं. यह आपके परिवार की इम्‍यूनिटी को बूस्‍ट करेगा. आंवला ऐसे भी खाया जा सकता है. कई लोग इसे शहद के साथ भी खाते हैं. आंवला कैंडी भी बच्‍चों के लिए एक अच्‍छी इम्‍यूनिटी बूस्‍टर का काम करती है.

तुलसी अदरक दालचीनी का काढ़ा

तुलसी घर घर में पाया जाता है. आप यह काढ़ा सुबह सुबह चाय की तरह पीकर दिन की शुरूआत करें. यह मौसमी बीमारियों से आपको बचाएगा. आप इसे नमक और काली मिर्च के साथ भी पी सकते हैं और शहद काली मिर्च के साथ भी.

बादाम छुहारा मिल्‍क शेक

छुहारा कई औषधीय गुण से भरपूर ड्राइफ्रूट है. इसे दूध में रात भर भिगोकर रख दें. सुबह खाली पेट इसे खाएं. यह आपके इम्‍यूनिटी के लिए बहुत ही फायदेमंद है. इसके अलावा रात भर भीगे बादाम और छुहारा को एक साथ दूध में डालकर मिक्‍सी में फेंट लें. यह आपके साथ बच्‍चों को भी बहुत पसंद आएगा.

मुनक्का

मुनक्का में एंटी-ऑक्सीडेंट्स के साथ पोटैशियम, बीटा कैरोटीन, कैल्शियम , मैग्नीशियम, आयरन और बी कॉम्लेक्स विटामिन पाया जाता है. यह आपकी इम्‍यूनिटी को बूस्ट करने के साथ हड्डियों को भी मजबूत रखता है.

शहद

चीनी की जगह शहद का प्रयोग करें. शहद में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेड़, प्रोटीन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस, विटामिन ए, बी, सी, आयरन, पोटैशियम, सोडियम के साथ एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-माइक्रोबायल के गुण पाए जाते हैं. यह इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने के साथ-साथ कई संक्रामक बीमारियों से भी आपको बचाता है. इसका सेवन आप चाय में भी कर सकते हैं. (Disclaimer:इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज