अगर मिर्च काटने के बाद होती हो हाथों में जलन तो अपनाएं ये घरेलू तरीके

हाथों में जलन से बचने के लिए मिर्च को चॉपर बोर्ड पर काटें-Image/pexels-tugay-aydın

कई बार मिर्च काटने के बाद (After cutting chili) हाथों में तेज जलन होने लगती है. इस दिक्कत से बचने के लिए (To avoid this problem) आप यहां बताये जा रहे इन घरेलू तरीकों को अपना सकते हैं.

  • Share this:
    किचन में खाना बनाते समय (While cooking in kitchen) अक्सर ही मिर्च काटने की ज़रूरत पड़ती है. कई बार मिर्च काटने के बाद (After cutting chili) हाथों में तेज जलन होने लगती है. जो साबुन से हाथ धोने के बावजूद भी कम नहीं होती है. इतना ही नहीं अगर ये जलन भरे हाथ आपके चेहरे या आंखों में लग जाएं तो ये दिक्कत और भी ज्यादा बढ़ जाती है. आज हम आपको यहां कुछ ऐसे टिप्स दे रहे हैं जो मिर्च काटने की वजह से हाथों में होने वाली जलन (Burning in hands) से तो राहत देंगे ही. साथ ही ये जानने में भी मदद करेंगे कि मिर्च काटने के लिए क्या तरीके अपनाये जाएं. जिससे आप हाथों में जलन होने की दिक्कत से बचे रह सकें.

    आटा गूंथ सकते हैं

    अगर मिर्च काटने के बाद हाथों में जलन हो रही हो तो इसको दूर करने के लिए आप आटा गूंथने का तरीका अपना सकते हैं. अगर आप आटा गूंथने की प्रक्रिया को 5-7 मिनट तक दोहराते रहते हैं तो आपके हाथों की जलन दूर होने में मदद मिलती है.

    ये भी पढ़ें: इन कुकिंग टिप्स को फॉलो करके आप भी बनाएं अपने डिशेज को बेहतर...

     एलोवेरा जेल लगा सकते हैं



    मिर्च काटने की वजह से हाथों में होने वाली जलन को दूर करने के लिए एलोवेरा जेल की मदद ली जा सकती हैं. इसके लिए एलोवेरा जेल को हाथों में लगाकर  4-5 मिनट तक हाथों की मसाज करें. इससे जलन से राहत मिलेगी.

    लगा सकते हैं ठंडा तेल

    खाना बनाते समय मिर्च काटने के चलते हाथों में हो रही जलन को दूर करने के लिए आप ठंडे तेल यानी ठंडे तेल का सहारा ले सकते हैं. इससे आपके हाथों की जलन तो दूर होगी ही ठंडक भी महसूस होगी.

    ठंडा दही लगा सकते हैं

    अगर हाथों में मिर्च काटने की वजह से जलन हो रही हो तो  इसको दूर करने के लिए आप दही की मदद भी ले सकते हैं. इसके लिए आप ठंडे दही को हाथों में लगाकर 5 मिनट तक हाथों की मसाज करें. जलन से काफी राहत मिलेगी.

    ये भी पढ़ें: जानें कोरोना के दौर में किचन की किन चीजों को रोजाना साफ करना है जरूरी

     मिर्च काटने से पहले पहने ग्लब्स



    कई बार लोग जल्दी की वजह से नंगे हाथों से ही मिर्च काटने लग जाते हैं और इसी वजह से उनको हाथों में जलन होने की दिक्कत से गुज़रना पड़ता है. इसलिए ज़रूरी है कि मिर्च काटने से पहले हाथों में ग्लब्स पहन लिए जाएं. जिससे हाथों में जलन की परेशानी से बचा जा सके. ध्यान रहे कि मिर्च काटने के बाद ग्लब्स को हमेशा उल्टा करके ही उतारें.

    कैंची या चॉपर बोर्ड की लें मदद

    मिर्च काटने के लिए कभी भी चाकू का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए बल्कि कैंची से मिर्च काटनी चाहिए. इससे मिर्च जल्दी कटेगी साथ ही हाथों में जलन होने की दिक्कत भी नहीं होने पायेगी. अगर किसी वजह से चाकू का इस्तेमाल करना पड़े तो मिर्च को हाथों में पकड़कर काटने की बजाय, चॉपर बोर्ड या चकले पर रखकर इसको काटा जा सकता है.