होम /न्यूज /जीवन शैली /Home Remedies: मच्छर काटने की सूजन से राहत दिलाएंगे ये घरेलू उपाय

Home Remedies: मच्छर काटने की सूजन से राहत दिलाएंगे ये घरेलू उपाय

भारत में मच्छरों की 400 से ज्यादा प्रजातियां पाई जाती हैं.

भारत में मच्छरों की 400 से ज्यादा प्रजातियां पाई जाती हैं.

मच्छर काटने की सूजन से बचाएंगे ये घरेलू उपाय (Home Remedies For Mosquito Bite): मच्छर के काटने से स्किन पर लाल चकते और ...अधिक पढ़ें

    मच्छर काटने की सूजन से बचाएंगे ये घरेलू उपाय (Home Remedies For Mosquito Bite): मौसम में गर्मी बढ़ने के साथ ही मच्छरों की संख्या भी काफी बढ़ चुकी है. मौसम में नमी और बीच-बीच में होने वाली बारिश की वजह से मच्छरों को पनपने के लिए उचित माहौल मिल रहा है. कुछ मच्छरों के काटने पर कोई नुकसान नहीं होता लेकिन कुछ के काटने से बीमारी हो सकती है. मच्छर के काटने से स्किन पर लाल चकते और खुलजी होने लगती है. कई बार खुजली इतनी ज्यादा होती है कि गुस्सा आने लगता है. मच्छर से बचने के लिए लोग मच्छरदानी और मच्छर भगाने वाली क्रीम लगाते हैं. लेकिन एनडीटीवी डॉक्टर पर दिए इन घरेलू उपचारों को अपनाकर भी आप मच्छर के काटने से होने वाली सूजन की छुट्टी कर सकते हैं...

    बर्फ का ठंडापन सूजन को कम करने में मदद कर सकता है. मच्छर के काटने से कई बार स्किन पर जलन होने लगती है लेकिन बर्फ लगाने पर स्किन सुन्न हो जाती है और थोड़ी देर के लिए जलन कम हो जाती है. बर्फ को सीधे न लगाना चाहें तो आप बर्फ को कपड़े में लपेट कर प्रभावित स्किन पर लगा सकते हैं. हालांकि बर्फ को बहुत देर तक स्किन पर ना रखें.

    एलोवेरा आपकी त्वचा के लिए चमत्कारी ढंग से काम करता है. यह मच्छर के काटने से होने वाली खुजली को दूर करने में भी मदद कर सकता है. एलोवेरा जेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो मच्छरों के काटने पर एक औषधि के रूप में काम करता है. इसके लिए आप कुछ ताजा एलोवेरा जेल निकाल सकते हैं और इसे प्रभावित स्किन पर लगा सकते हैं.

    प्याज ज़्यादातर हर भारतीय रसोई में मौजूद होता है. इसका इस्तेमाल कई खाद्य पदार्थों में किया जाता है. आप मच्छर के काटने पर भी प्याज का उपयोग कर सकते हैं. जिस जगह पर मच्छर के काटने से सूजन या लालिमा आ गई है आप उस जगह ताजा प्याज का एक टुकड़ा लगा सकते हैं. थोड़ी देर बार इसे पानी से धो लें. इससे सूजन काफी हद तक ठीक हो जाएगी.

    Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

    Tags: Corona Health and Fitness, Health, Health News, Lifestyle

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें