तंबाकू और गुटखे की आदत छुड़ाना चाहते हैं तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

तंबाकू और गुटखे की आदत छुड़ाना चाहते हैं तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे
तंबाकू छुड़ाने के नुस्खे

तंबाकू ऐसी चीज है जिसके बारे में सब जानते हैं कि इसे खाने से उनकी जिंदगी को कितना खतरा है, लेकिन फिर भी लोग खुद पर काबू नहीं रख पाते.

  • Share this:
तंबाकू खाना से सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है. ये तो हम सभी जानते हैं. तंबाकू का ही एक रूप होता है गुटखा, जिसमें कत्था और सुपारी मिक्स किया जाता है. इसके बाद इसे प्रोसेस करके तैयार किया जाता है. इसमें एक ऐसा जहरीला कैमिकल मिलाया जाता है जो धीरे-धीरे असर करता हुआ मुंह से लेकर बॉडी के दूसरे अंगों पर बुरा प्रभाव डालता है.

तंबाकू से कैंसर के होने का खतरा सबसे ज्यादा रहता है. खासकर मुंह के कैंसर के होने का. आपको इसका अंदाजा भी नहीं लगता कि ये आपके लिए कितना हानिकारक है.

कैंसर से होनी वाली 40 प्रतिशत मौतों को रोका जा सकता है : अध्ययन



आइए पहले जानते हैं तम्बाकू खाने के नुकसान. लगातार गुटखे या तंबाकू के सेवन से आपके दांत ढीले और कमजोर बनते हैं. बैक्टीरिया दांतों में जगह बना लेते हैं जिससे दांतों का रंग बदलने लगता है और धीरे-धीरे दांत गलने भी लगते हैं.
शरीर के एंज़ाइम्स पर भी तंबाकू काफी बुरा प्रभाव डालता है. गुटखे में कई तरह के नशीले पदार्थ पाए जाते हैं जो शरीर के एंज़ाइम्स पर बुरा असर डालते हैं. इससे हमारे हॉर्मोन्स भी बिगड़ते हैं.

तंबाकू से छुटकारा पाने के नुस्खे
तंबाकू ऐसी चीज है जिसके बारे में सब जानते हैं कि इसे खाने से उनकी जिंदगी को कितना खतरा है, लेकिन फिर भी लोग खुद पर काबू नहीं रख पाते. एक आकड़े के मुताबिक दुनिया भर में हर सेकेंड में एक शख्स की मौत तंबाकू खाने से होती है. अगर आप हैं तंबाकू खाने के आदी तो इन घरेलू उपायों को आजमाकर इससे छुटकारा पा सकते हैं.

इश्क का कोई मैनुअल नहीं होता, जिसे पढ़कर कायदे सीख सकें

अजवाइन को नींबू के रस और काले नमक में दो दिन तक रखे, उसके बाद इसे जब भी तंबाकू खाने का मन करें, इसका सेवन करें. बारीक सौंफ और मिश्री के दानों मिलाकर धीरे-धीरे चबाएं. तंबाकू खाने की आदत धीरे-धीरे छोड़े एकदम छोड़ने से भी आपको परेशानी हो सकती है.

तंबाकू ऐसी चीज है जिसके बारे में सब जानते हैं कि इसे खाने से उनकी जिंदगी को कितना खतरा है, लेकिन फिर भी लोग खुद पर काबू नहीं रख पाते.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज