Home /News /lifestyle /

मानसून आते ही बढ़ता है डेंगू और मलेरिया का खतरा, इन तरीकों से कर सकते हैं खुद का बचाव

मानसून आते ही बढ़ता है डेंगू और मलेरिया का खतरा, इन तरीकों से कर सकते हैं खुद का बचाव

बारिश के मौसम में स्किन इंफेक्शन के अलावा डेंगू और मलेरिया जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.

बारिश के मौसम में स्किन इंफेक्शन के अलावा डेंगू और मलेरिया जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.

बारिश (Rain) के मौसम में स्किन इंफेक्शन (Skin infection) के अलावा डेंगू (Dengue) और मलेरिया जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.

    मानसून (Monsoon) ने कई जगहों पर दस्तक दे दी है. आने वाले 15 दिनों में मानसून वहां भी पहुंच जाएगा जहां पर अभी नहीं पहुंचा है. बारिश(Rain) होने से मौसम में ठंड़क आती है, लोगों को गर्मी से राहत मिलती है, लेकिन मानसून के साथ कई तरह की बीमारियां भी आती हैं. बारिश के मौसम में स्किन इंफेक्शन के अलावा डेंगू और मलेरिया जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. इन बीमारियों के खतरे से बचने के लिए खुद का मच्छरों से बचाव करना चाहिए. घरों में इन मच्छरों से बचाव के लिए मॉस्किटो किलर लिक्विड या कॉइल का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन बाहर इनसे बचाव के लिए हमें मॉस्किटो रेपेलेंट लगाना पड़ता है. आज हम इस लेख में आपको मॉस्किटो रेपेलेंट बनाने की विधि बताएंगे...

    1. नारियल और नीम के तेल से बनाएं मॉस्किटो रेपेलेंट
    इसके लिए 30 एमएल पिघले हुए नारियल के तेल में 10 बूंद नीम का तेल डालकर इसे ठीक से मिला लें. अब इस रेपलेंट को स्प्रे बॉटल में डालकर रख लें. जब भी घर से बाहर निकलें तो इसे बॉडी के उन हिस्सों पर स्प्रे कर लें, जो कपड़ों से न ढके हों.

    2. दालचीनी का तेल
    इसके लिए आप 30 से 40 एमएल पानी में 10 बूंद दालचीनी का तेल डालकर उसे अच्छे से मिक्स कर लें. इस मिश्रण को आप बॉडी पर लगा लेंगे तो दिनभर आपको मच्छरों से बचाव में मदद मिलेगी. जरूरी हो तो आप इस मिक्स को छोटी बॉटल में डालकर कैरी भी कर सकते हैं.

    3.मिंट आयल
    यह मच्छरों को भगाने में बहुत ही कारगर है. मिंट ऑयल को आप अपने शरीर पर इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर अपने घर में लगे प्लांट पर भी स्प्रे कर सकते हैं. इससे मच्छर पास नहीं आते हैं. इसके अलावा अगर पुदीना को पानी के साथ उबाल कर इसके पानी को कमरे में स्प्रे किया जाए तो भी मच्छर भाग जाते हैं.

    ये भी पढ़ें : संक्रमित व्यक्ति 5 से 50 मिनट में फैला सकता है कोविड-19 संक्रमण, जानें कैसे

    4. नारियल तेल और टी ट्री ऑयल से बनाएं रेपेलेंट
    इसके लिए 30 एमएल पिघले हुए नारियल के तेल में 10 बूंदें टी ट्री ऑयल की अच्छे से मिला लें. इस रेपलेंट को आप स्प्रे बॉटल में डालकर स्टोर कर लें और जरूरत होने पर बॉडी पर स्प्रे करें.

    5. लौंग के तेल से मॉस्किटो रेपेलेंट बनाने की विधि
    एक कटोरी में 10 से 12 बूंद लौंग का तेल, 3 से 4 चम्मच वनीला एक्सट्रैक्ट और 3 से 4 चम्मच नींबू का रस लें. इसमें दो कप पानी डाल कर अच्छे से मिक्स कर लें. इस मिश्रण को अगर आप बॉडी पर दो से तीन बार लगाएंगे तो मच्छर आपसे दूरी बना लेंगे.

    (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Corona, Dengue, Health, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर