लाइव टीवी

प्रदूषण से बचने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, इम्यूनिटी रहेगी ठीक

News18Hindi
Updated: November 3, 2019, 1:06 PM IST
प्रदूषण से बचने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, इम्यूनिटी रहेगी ठीक
प्रदूषण की वजह से कई परेशानियां हो सकती है

यूनानी चिकित्सा पद्धति में कुछ ऐसे घरेलू तरीके बताये गए हैं जिन्हें अपनाकर आप प्रदूषण से होने वाली बीमारियों से निजात पा सकते हैं...

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 3, 2019, 1:06 PM IST
  • Share this:
Delhi-NCR में दिवाली के बाद से ही बढ़ते वायु प्रदूषण (air pollution) की वजह से सांस लेना भी मुश्किल हो रहा है. आलम ये है कि ज़्यादातर लोग इससे बचने के लिए घर से बाहर निकलने से पहले मास्क लगा रहे हैं. धुंध की चादर में लिपटे दिल्ली एनसीआर की हालत बद से बदतर हो चुकी है. रासायनिक अपशिष्ट की वजह से हवा जहरीली हो चुकी है. यही वजह है कि कुछ लोगों को सांस लेने में भी तकलीफ का सामना करना पड़ रहा है. Delhi-NCR की बिगड़ती दशा देखकर सुप्रीम कोर्ट के एक पैनल ने दिल्ली-एनसीआर में पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी की घोषणा कर दी है. यहां तक कि 5 और 6 नवंबर को प्रदूषण के खतरनाक होते स्तर को देखते हुए स्कूलों को बंद करने का ऐलान कर दिया गया है. बढ़ते प्रदूषण की वजह से खांसी-जुकाम, गले व आंखों में इंफेक्शन और सांस की बीमारियां हो रही हैं. लेकिन यूनानी चिकित्सा पद्धति में कुछ ऐसे घरेलू तरीके बताये गए हैं जिन्हें अपनाकर आप प्रदूषण से होने वाली बीमारियों से निजात पा सकते हैं...

इसे भी पढ़ेंः वायु प्रदूषणः Delhi-NCR में धुआं-धुआं, ये 5 पौधे फिल्टर करेंगे घर की हवा

गुलाब जल का करें इस्तेमाल:
एनबीटी ने यूनानी चिकित्सा पद्धति का हवाला देते हुए लिखा है कि बढ़ते प्रदूषण की वजह से आंखों में जलन की शिकायत हो सकती है. इसलिए बेहतर है कि रोज रात में सोने से पहले आंखों में गुलाबजल की एक या दो बूंद आईड्राप की तरह इस्तेमाल करें.

इसे भी पढ़ेंः सुबह खाली पेट जरूर खाएं ये 5 फूड, दिनभर रहेगी एनर्जी भागेगा आलस

शरबत बनफ्शा और लौक बादाम है उपयोगी:
वायु प्रदूषण (air pollution) की वजह से कई बार गले में खिचखिच, इन्फेक्शन, खांसी और जुकाम जैसी परेशानियां हो जाती हैं. इससे बचने के लिए आप शहद, अदरक, कालीमिर्च और जराकुस के पत्तों से बनी चाय का सेवन करें. यूनानी चिकित्सा पद्धति के अनुसार शरबत बनफ्शा और लौक बादाम में प्रदूषण से होने वाली परेशानियों से बचाव करने के लिए काफी फायदेमंद है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए वेलनेस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 3, 2019, 1:02 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...