Home /News /lifestyle /

कपड़ों पर लग गए हैं लिपस्टिक और नेल पॉलिश के दाग? छुड़ाने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके

कपड़ों पर लग गए हैं लिपस्टिक और नेल पॉलिश के दाग? छुड़ाने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके

यदि आपके कपड़ों पर नेल पॉलिश का दाग लग जाये तो दाग पर नेल पॉलिश रिमूवर डालिए और तब तक रगड़िए

यदि आपके कपड़ों पर नेल पॉलिश का दाग लग जाये तो दाग पर नेल पॉलिश रिमूवर डालिए और तब तक रगड़िए

Daily Hacks: नेल पॉलिश या लिपस्टिक के दाग इतने पक्के होते है कि वह साधारण साबुन या डिटर्जेंट से नहीं छूटते और हमें इन दागों को हटाने के लिए अपने कपड़ों को ड्रायक्‍लीन (Dry Clean) करवाना पड़ता है. ऐसे में आप घर पर भी इन्हें कुछ तरीकों से साफ कर सकते हैं. जैसे पेट्रोलियम जैली भी आपके कपड़ों से जिद्दी दाग (Stains) निकलाने में काफी मददगार है. आप शेविंग क्रीम का इस्तेमाल करके भी जिद्दी दागों को निकाल सकते हैं. अमोनिया और बेकिंग सोडा को एक साथ मिलाएं तो वह भी जिद्दी दागों को छुड़ाने में काफी कारगर साबित होता है.

अधिक पढ़ें ...

    Home remedies To Remove Stains: अक्सर जब हमारे पसंदीदा कपड़ों (Favorite Clothes) पर दाग लग जाते हैं तो बड़ा दुख होता है और अगर वह दाग नेल पॉलिश या लिपस्टिक (Nail Polish or Lipstick) का होता है तो परेशानी और भी बड़ जाती है. क्‍योंकि नेल पॉलिश या लिपस्टिक के दाग (Stain) इतने पक्के होते हैं कि वह साधारण साबुन या डिटर्जेंट से नहीं छूटते, और हमें इन दागों को छुड़ाने के लिए अपने कपड़ों को ड्रायक्‍लीन (Dry Clean) करवाना पड़ता है.

    आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे घरेलू उपाए (Home remedies) जिनसे ये दाग आसानी से आपके पसंदीदा कपड़ो से चले जायेंगे. तो आइये जानते है क्या है वे उपाए.

    Home remedies To Remove Stains- 1. नेल पॉलिश रिमूवर डालिए
    यदि आपके कपड़ों पर नेल पॉलिश का दाग लग जाये तो घबराएं नहीं. इस दाग पर नेल पॉलिश रिमूवर डालिए और तब तक रगड़िए जब तक कपड़े से दाग निकल नहीं जाता.

    इसे भी पढ़ें : Reuse Old Saree: पुरानी हो चली साड़ी को रिजेक्ट करने का मूड नहीं है तो ऐसे करें रियूज

    2. रबिंग अल्‍कोहल से साफ करें
    यदि नेल पॉलिश रिमूवर से भी दाग न निकल पाए तो उसे रबिंग अल्‍कोहल से साफ करें. इसके लिए पहले किसी कपड़े का टुकड़ा या रुई को अल्‍कोहल में डुबाएं फिर उसे दाग वाली जगह पर लगा कर रगड़े. अगर आपका कपड़ा हल्के रंग का है तो उसे हाइड्रोजन पैराऑक्‍साइड से ब्‍लीच कर लें.

    3. अलकोहल रगड़ कर साफ करें
    यदि आपके कपड़े पर लिपस्टिक का दाग लग गया है और आप उसे हटाना चाहते है तो उस दाग पर अलकोहल रगड़ कर साफ कर सकते है. इसे साफ करने के लिए सफेद रंग का कपड़ा ही इस्तेमाल करें जिससे आपके कपड़े पर दूसरे कपड़े का रंग न चढे़.

    इसे भी पढ़ें : टमाटर की महंगाई पड़ रही है स्वाद पर भारी? सब्जियां बनाने के लिए करें इन 7 चीजों का इस्‍तेमाल

    4. सिरका डाल कर साफ करें
    अगर आप अपने कपड़ों से लिपस्टिक या नेल पॉलिश का दाग निकलना चाहते हैं तो गर्म पानी में सर्फ डाल कर उसमें कपडे़ को 20 से 25 मिनट के लिए भिगो दें. यदि इसके बाद भी दाग नहीं जाता है तो पानी में सिरका डाल कर दोबारा साफ करें.

    5. पानी में सर्फ और बेकिंग सोडा डालें
    यदि आप कपड़े से जिद्दी दागों को निकालना चाहते है तो पहले पानी में सर्फ और बेकिंग सोडा डाल लें. अब उसमें कपडे़ डाल कर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें. उसके बाद कपडे़ निकाल कर ठीक प्रकार से धो लें. दाग निकल जायेंगे.

    6. पेट्रोलियम जैली
    पेट्रोलियम जैली भी आपके कपड़ों से जिद्दी दाग निकलने में काफी मददगार है. पहले पेट्रोलियम जैली को दाग वाली जगह पर लगा कर रगड़ें फिर 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें. आप शेविंग क्रीम का इस्तेमाल करके भी जिद्दी दागों को निकाल सकती हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

    Tags: Home Remedies, Lifestyle, Tips and Tricks

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर