होम /न्यूज /जीवन शैली /पानी में इन चीजों को मिलाकर करें बालों पर इस्तेमाल, सर्दियों में मिलेंगे हेल्दी और शाइनी हेयर

पानी में इन चीजों को मिलाकर करें बालों पर इस्तेमाल, सर्दियों में मिलेंगे हेल्दी और शाइनी हेयर

पानी में नींबू मिलाकर लगाने से बालों की ग्रोथ बेहतर होती है-Image- Canva

पानी में नींबू मिलाकर लगाने से बालों की ग्रोथ बेहतर होती है-Image- Canva

सर्दी के मौसम में तमाम हेयर केयर प्रोडक्ट आजमाने के बाद भी कई लोगों की हेयर ग्रोथ रुक जाती है. ऐसे में कुछ नेचुरल नुस्ख ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

अलसी के पानी से हेयर वॉश करके आप बालों की ग्रोथ रेट को ट्रिगर कर सकते हैं.
नियमित रूप से चावल के पानी से बाल धोने पर आपके बाल लम्बे, घने और मजबूत होंगे.

Water for hair care: सर्दी के मौसम में बालों से जुड़ी कुछ समस्याएं आम हो जाती हैं. वहीं स्पेशल हेयर केयर रूटीन फॉलो करने के बावजूद बाल झड़ने लग जाते हैं. जिसके चलते बालों की हेयर ग्रोथ भी कम हो जाती है. हालांकि अगर आप सर्दियों में बालों की ग्रोथ (Hair growth) को लेकर परेशान हैं, तो कुछ चीजों को पानी में मिलाकर लगाने से आपके बाल लॉन्ग एंड हेल्दी बन सकते हैं. सर्दियों के दौरान ज्यादातर लोग बालों मे ड्राइनेस, डैंड्रफ और हेयर फॉल की समस्या से परेशान रहते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि महज पानी में कुछ चीजें मिलाकर लगाने से न सिर्फ आप बालों की तमाम समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं बल्कि बालों की ग्रोथ को भी बेहतर बना सकते हैं. तो आइए जानते हैं सर्दियों में बालों की ग्रोथ बढ़ाने के कुछ नेचुरल तरीकों के बारे में.

अलसी का इस्तेमाल करें
अलसी को विटामिन ई, विटामिन बी और प्रोटीन का बेस्ट सोर्स माना जाता है. ऐसे में अलसी के पानी से हेयर वॉश करके आप बालों की ग्रोथ रेट को ट्रिगर कर सकते हैं. इसके लिए 2 गिलास पानी में 2 चम्मच अलसी भिगोकर रात भर के लिए रख दें. अब सुबह पानी गाढ़ा होने के बाद इसे बालों में लगा लें और कुछ देर बाद साफ पानी से हेयर वॉश कर लें. इससे आपको बालों में डैंड्रफ और सफेद बालों की समस्या से भी निजात मिलेगी.

ये भी पढ़ें: घर पर आसानी से बना सकते हैं केले का हेयर कंडीशनर, बाल बनेंगे मजबूत और शाइनी

नींबू की मदद लें
आयरन और विटामिन का बेस्ट सोर्स माना जाने वाला नींबू भी बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मददगार होता है. इसके लिए बालों में शैंपू करने के बाद 2 नींबू को निचोड़कर 1 मग पानी में मिला लें. अब इस पानी से बालों को धोएं. हफ्ते में 2-3 बार ये नुस्खा अपनाने से आपके बाल डैंड्रफ फ्री, बाउंसी और चमकदार दिखने लगेंगे. साथ ही बाल लम्बे और हेल्दी भी बनेंगे.

ये भी पढ़ें: ये हैं वो 5 तरह के फूल जो सर्दियों में आपके बालों को बना सकते हैं हेल्दी एंड शाइनी

चावल यूज करें
बालों को लम्बा बनाने के लिए चावल के पानी का इस्तेमाल भी काफी कारगर नुस्खा साबित हो सकता है. ऐसे में आप चावल को पानी में भिगोकर इससे हेयर वॉश कर सकते हैं. वहीं पके हुए चावल के पानी को बालों पर डायरेक्ट भी अप्लाई किया जा सकता है.

इससे आपको दोमुंहे बालों की समस्या से छुटकारा मिलेगा. साथ ही नियमित रूप से चावल के पानी से बाल धोने पर आपके बाल लम्बे, घने, मजबूत और चमकदार भी दिखेंगे. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Hair Beauty tips, Helthy hair tips, Lifestyle

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें