Home /News /lifestyle /

home remedy onion juice for healthy hair pyaj ke ras ke fayde in hindi kee

बालों की कई समस्याओं से छुटकारा दिलाएगा प्याज का रस, जानें इसके फायदे

प्याज के रस से बढ़ाएं बालों की ख़ूबसूरती Image-shutterstock

प्याज के रस से बढ़ाएं बालों की ख़ूबसूरती Image-shutterstock

बाल लंबे हो न हो, वो हेल्दी हो यह चाहत हर किसी की होती है. हेयर लेंथ तो अपनी पसंद की बात है, लेकिन बालों का हेल्दी रहना कई बार हमारे कंट्रोल से बाहर होता है. लाइफस्टाइल में आई बेतरतीबी और प्रदूषण हेयर डैमेज को बढ़ाती हैं. इससे बचने के लिए प्याज़ का रस असरदार होता है. हम आपको बताते हैं कैसे.

अधिक पढ़ें ...

बालों का ड्राई होना, टूटना, दोमुंहे होना यह समस्या अब आम हो चुकी है. महिला हो या पुरुष बालों से जुड़ी समस्याएं हर उम्र के लोगों में देखने को मिलती है. कई बार हेयर डैमेज की वजह हमारी लाइफस्टाइल और प्रदूषण भी होते हैं. ऐसा क्या करें कि हेयर हेल्थ बेहतर हो सके, इसकी चिंता सभी को होती है.

इस सवाल का जवाब है, प्याज़ का रस. हेल्थलाइन के मुताबिक बालों की समस्या से निपटने में प्याज के रस असरदार होता है. चलिए हम आपको बताते हैं प्याज के रस के ज़रिए बालों को घना, मजबूत और लंबा बनाने से जुड़े उपाय के बारे में.

-बालों की ग्रोथ के लिए
प्याज का रस बालों की ग्रोथ अच्छी करने में मदद करता है. प्याज में मौजूद पोषक तत्व में मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण स्कैल्प को इंफेक्शन से बचाने में असरदार होते हैं. इससे बालों की ग्रोथ बेहतर होती है.

ये भी पढ़ें : इंस्टेंट ग्लो के लिए घर पर करें ‘हनी फेशियल’, स्‍टेप बाई स्‍टेप इस तरह करें फॉलो

-बालों के टूटने की समस्या
अगर आप भी अपने बालों के लगातार टूटने से दुखी हैं, तो आपको एक बार प्याज़ का रस ज़रूर इस्तेमाल करना चाहिए. प्याज में भरपूर मात्रा में सल्फर पाया जाता है, जो बालों को आवश्यक पोषण देता है और बालों को मज़बूत बनाकर टूटने से बचाता है.

-बालों के असमय सफ़ेद होने की समस्या
प्याज के रस में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है.अगर कोई व्यक्ति नियमित रूप से प्याज़ के रस से स्कैल्प और बालों की मालिश करें ,तो यह बालों के असमय सफ़ेद होने से बचाता है. साथ ही बालों को दोबारा उगने में भी मददगार होता है.

ये भी पढ़ें: गर्मियों में बढ़ रही है स्कैल्प में जलन और खुजली, तो लगाएं घर पर बना कलौंजी का तेल

-सिर में इंफेक्शन की समस्या
कई लोगों को स्कैल्प में इंफेक्शन की समस्या होती है. जिसका सीधा असर बालों पर पड़ता है. इंफेक्शन की वजह से बाल रूखे, बेजान होकर टूटने लगते हैं. ऐसे में प्याज़ का रस इस समस्या से छुटकारा पाने का बेहतरीन उपाय हो सकता है.प्याज़ में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो स्कैल्प में इंफेक्शन को बढ़ने से रोकने के साथ-साथ उसे खत्म भी करते में असरदार होता है.

बाजार में प्याज़ के रस से बने शैंपू और कंडीशनर आसानी से उपलब्ध हैं. बावजूद इसके आप चाहें, तो प्याज़ को कद्दूकस कर उसका रस निकाल लें और हफ्ते में दो से तीन बार इसका इस्तेमाल बालों ख़ासतौर पर स्कैल्प पर करें. ऐसा करने से आपको बेहतर रिजल्ट जल्द ही देखने को मिलेगा.

Tags: Hair Beauty tips, Helthy hair tips, Home Remedies, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर