होम /न्यूज /जीवन शैली /

हथेली में आता है ज्यादा पसीना? इस घरेलू तरीकों से पाएं निजात

हथेली में आता है ज्यादा पसीना? इस घरेलू तरीकों से पाएं निजात

हथेलियों में आता हो ज्यादा पसीना तो निजात के लिए अपनाएं ये तरीके-Image/pixabay

हथेलियों में आता हो ज्यादा पसीना तो निजात के लिए अपनाएं ये तरीके-Image/pixabay

कुछ लोगों को शरीर के बाकी हिस्सों में पसीना (Sweat) आये या न आये हाथों की हथेलियों (Palms) में बहुत ज्यादा पसीना आने की परेशानी होती है. हथेलियों से पसीने की दिक्कत (Problem) को दूर करने के लिए आप इन घरेलू तरीकों को अपना सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...
    गर्मी के दिनों में पसीना आना (Sweating) एक सामान्य सी बात है. लेकिन कुछ लोगों को शरीर के बाकी हिस्सों में पसीना आए या न आए हाथों की हथेलियों (Palms) में बहुत ज्यादा पसीना आने की परेशानी होती है. इसकी वजह से उनको कई तरह की दिक्कतों (Problems) का सामना करना पड़ता है. अगर आपके साथ भी ऐसा है. तो आज हम हथेलियों से पसीने की दिक्कत को दूर करने के लिए, कुछ घरेलू तरीके बता रहे हैं. जिनको अपनाकर आप इस दिक्कत से निजात पा सकते हैं.

    कच्चे आलू का इस्तेमाल

    अगर आपकी हथेलियों में बहुत ज्यादा पसीना आता हो तो आप इसके लिए कच्चे आलू का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप कच्चे आलू के स्लाइस काट कर अपनी हथेलियों पर कुछ देर रगड़ें. अगर आप चाहें तो आलू को मैश या कद्दूकस कर लें और इसके पल्प को हथेलियों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐसा करने के कुछ समय बाद तक हथेलियों को न धोएं केवल सूखे कपड़े से साफ़ कर लें. ऐसा कुछ दिनों तक लगातार करने से ये दिक्कत दूर हो जाएगी.

    ये भी पढ़ें: गर्मियों में पसीने की दुर्गंध से मिलेगी निजात, इन नेचुरल चीजों का करें इस्‍तेमाल


    बेकिंग सोडा का इस्तेमाल

    हथेलियों में आने वाले पसीने की दिक्कत से निजात पाने के लिए आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा में कुछ बूंदें पानी की मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को दोनों हाथों की हथेलियों पर लगाकर दस मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें. फिर हाथों को आपस में रगड़कर सोडा को साफ़ करें फिर सादे पानी से धो लें.

    टेलकम पाउडर का इस्तेमाल

    पसीने से राहत पाने के लिए टेलकम पाउडर का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. इसके लिए टेलकम पाउडर को अपनी दोनों हथेलियों पर स्प्रिंकल कर लें. फिर दोनों हथेलियों को आपस में अच्छी तरह से रगड़ लें जिससे पाउडर ठीक से लग सके. इसके बाद कुछ देर तक पाउडर को हथेलियों पर ऐसे ही लगा रहने दें. फिर जब कोई काम करना हो तब धो लें.

    ये भी पढ़ें: पिंपल्स, टैनिंग से निजात और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए इस्तेमाल करें ये एलोवेरा फेस पैक


    एल्कोहल का इस्तेमाल

    हथेलियों में ज्यादा पसीना आने की स्थिति में आप इससे निजात पाने के लिए एल्कोहल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए कॉटन बॉल को एल्कोहल में डुबोकर इससे अपनी दोनों हथेलियों को अच्छी तरह से साफ़ करें. इसके बाद हथेलियों को आपस में रगड़ कर एल्कोहल को सुखा लें. जब तक ज़रूरी न हो हाथों को पानी से न धोएं.

    फिटकरी का इस्तेमाल

    अगर आपकी हथेलियों पर ज्यादा पसीना आता हो तो इसको दूर करने के लिए आप फिटकरी का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए एक चम्मच फिटकरी पाउडर को दो ग्लास सादे पानी में मिला लें. इस पानी से अपने हाथों को दिन में दो बार धोएं. इससे पसीना आना कम होगा. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)undefined

    Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

    अगली ख़बर