Home /News /lifestyle /

Home Safety Tips: होम सेफ्टी के लिए अपनाएं ये ज़रूरी टिप्स, परिवार रहेगा सुरक्षित!

Home Safety Tips: होम सेफ्टी के लिए अपनाएं ये ज़रूरी टिप्स, परिवार रहेगा सुरक्षित!

Home Rates Update: क्रेडाई की रिपोर्ट के मुताबिक वर्ष 2019 के मुकाबले 2021 में मकान निर्माण मटेरियल प्रति वर्गफुट 275 रुपए महंगा हुआ

Home Rates Update: क्रेडाई की रिपोर्ट के मुताबिक वर्ष 2019 के मुकाबले 2021 में मकान निर्माण मटेरियल प्रति वर्गफुट 275 रुपए महंगा हुआ

Home Safety Tips: हर किसी के लिए परिवार की और खुद की सुरक्षा सबसे पहली प्राथमिकता होती है. खासकर महिलाओं की सुरक्षा को लेकर घर के सभी लोग ज्यादा फ्रिकमंद रहते हैं. जिस तरह से लगातार अपराधों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है. उसने सभी को सोचने पर मजबूर कर दिया है. अपराधी घर पर अकेले रहने वाले बुजुर्ग लोगों और महिलाओं को भी टारगेट करते हैं, ऐसे में अकेले घर में रहने वाली महिलाओं की सुरक्षा भी काफी जरूरी होती है. हम आपको कुछ सेफ्टी टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें फॉलो कर आप बहुत हद तक किसी भी हादसे का शिकार होने से बच सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    Home Safety Tips: बीते सालों में अपराधों की संख्या में बेतहाशा बढ़ोतरी हुई है. बढ़ते महिला अपराध भी काफी चिंताजनक हैं. यही वजह है कि घर की महिलाओं की सुरक्षा को लेकर हर कोई बेहद फ्रिकमंद रहता है. होम सेफ्टी (Home Safety) को लेकर हर किसी की चिंता भी वाजिब है. घर की सुरक्षा को लेकर भले ही कितनी भी कोशिश हो लेकिन असल प्रयास तो घर में रहने वाले लोगों खासकर महिलाओं को ही करने होंगे. अक्सर ये देखा गया है कि घर के भीतर होने वाले अपराधों में से ज्यादातर लापरवाही या छोटी सी चूक की वजह से सामने आते हैं. ऐसे में दिनभर घर पर रहने वाली महिलाओं को कुछ जरूरी बातों पर ध्यान देना जरूरी है.

    कई बार लोग अपने बिजी शेड्यूल में इतने उलझे रहते हैं कि होम सेफ्टी पर कई बार ध्यान नहीं दे पाते हैं. ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे सेफ्टी टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो कर घर में रहने के दौरान बहुत हद तक अपनी सुरक्षा को मजबूत किया जा सकता है.

    इन होम सेफ्टी टिप्स को करें फॉलो

    – कई बार नए लोग घर में आते हैं और धीरे-धीरे मेलजोल बढ़ाना शुरू कर देते हैं. कुछ घनिष्ठता होने पर कई बार महिलाएं घर की अंदरूनी बातों को शेयर कर देती हैं. ये घातक हो सकता है. ऐसे में कभी भी किसी जान-पहचान के व्यक्ति से घर संबंधी किसी महत्वपूर्ण बात को शेयर न करें.
    – घर से कुछ वक्त के लिए बाहर जा रहे हैं या फिर कहीं हॉलिडे प्लान किया है तो पहले से ही इसे बारे में घर के नौकर, दूधवाले, पेपरवाले या फिर किसी अन्य बाहरी सदस्य को न बताएं. कई आपराधिक घटनाओं में सामने आया है कि घर से जु़ड़े ऐसे ही किसी व्यक्ति ने अपराधियों को घर मं कोई न होने की जानकारी साझा की है.

    इसे भी पढ़ें: सुबह जल्दी उठने की सारी कोशिशें हो चुकी हैं नाकाम? इन आसान टिप्स से विश होगी पूरी!
    – आप जहां रहते हैं वहां आसपास रहने वाले लोगों की जानकारी रखें. अगर कोई नया पड़ोसी आया है और वह संदिग्ध लग रहा है तो इसकी जानकारी पुलिस या किसी जिम्मेदार व्यक्ति को दें. ऐसे लोग आपकी सुरक्षा के लिए खतरा पैदा कर सकते हैं.
    – घर को सुरक्षित रखने और खुद भी सुरक्षित रहने के लिए तकनीक का सहारा लें. अगर आपको ज्यादा वक्त तक घर में अकेले रहना पड़ता है तो घर में सिक्युरिटी अलार्ट और सीसीटीवी कैमार जरूर लगवाएं.
    – घरों में रिपेयरिंग वर्क होना आम बाता है. ऐसे में प्लंबर, इलेक्ट्रीशियन सहित अन्य लोगों का आना जाना लगा ही रहता है. ऐसे में कोशिश करें की जरुरत पड़ने पर कोई परिचित व्यक्ति ही घर में आए. अगर ऐसा न हो तो सेवाएं देने वाले व्यक्ति का आईडी कार्ड जरूर देखें.

    इसे भी पढ़ें: मच्छरों से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, क्वॉइल, मैट से भी हैं ज्यादा असरदार!
    – अगर कोई व्यक्ति जिसे आप जानते न हों, वह प्रसाद देने घर आए तो कभी भी उसके सामने प्रसाद न खाएं. प्रसाद के नाम पर आपको नशीला पदार्थ खिलाया जा सकता है. इसके साथ ही घरों में किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए डंडा, लोहे की रॉड या ऐसी चीज़ जरूर रखें जिसे हथियार के तौर पर इस्तेमाल किया जा सके.

    (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर